HomeBoard ExamsUP BOARDUP Board Exams New Pattern 2022: इस बार नए पैटर्न पर होगी...

UP Board Exams New Pattern 2022: इस बार नए पैटर्न पर होगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं, समझे पूरा फॉर्मेट नहीं तो हो सकती है परेशानी

- Advertisement -

UP Board Exams New Pattern 2022: नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए यूपी बोर्ड एग्जाम से जुड़ा यह पोस्ट लेकर उपस्थित हुए हैं। पोस्ट के माध्यम से आपको यूपी बोर्ड परीक्षा के नए पैटर्न से अवगत कराएंगे और साथ ही यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी भी देंगे। पूरी तरीके से अपडेट रहने के लिए पोस्ट में अंत तक बने रहे….

आपको ज्ञात होगा कि माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेट शीट जारी कर दिया है जिसके अनुसार 24 मार्च 2022 से कक्षा 10वीं 12वीं के एग्जाम शुरू हो जाएंगे और 30 अप्रैल को समाप्त होंगे। जो भी छात्र इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं उनके लिए हमने इस पोस्ट से पूर्व एक दूसरे पोस्ट में डेट शीट भी दी थी उसका लिंक आपको यहां नीचे मिल जाएगा। इसके अलावा आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी डेट शीट डाउनलोड कर पाएंगे।UP Board Exams New Pattern 2022

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंUP Board 10th 12th date sheet Download 2022: यहा से करे यूपी बोर्ड परीक्षा की डेट शीट, 24 मार्च से शुरू होंगी परीक्षाए

01 06 2021 up board exam 2021 8 21698799 2
UP Board Exams New Pattern 2022

आपको ज्ञात होगा कोरोना के कारण सभी छात्रों की पढ़ाई में कितना नुकसान हुआ है। इसी को देखते हुए इस बार बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न के साथ-साथ परीक्षा के समय में भी बदलाव किया है।

समय में भी हुआ परिवर्तन UP Board Exams New Pattern 2022

इस बार यूपी बोर्ड ने परीक्षा के समय में भी बदलाव किया है। जिसके अनुसार अब बोर्ड परीक्षाएं 3 घंटे की जगह 3 घंटे 15 मिनट की होगी। जिसमें पहले 15 मिनट क्वेश्चन पेपर को ध्यान से पढ़ने के लिए दी जाएगी।

- Advertisement -

नए पैटर्न पर आधारित होंगी बोर्ड परीक्षा UP Board Exams New Pattern 2022

इस बार की बोर्ड परीक्षा नए पैटर्न पर आधारित होगी जिसके अनुसार एग्जाम का फॉर्मेट 50 20 30 के फॉर्मेट पर आधारित होगा। इस बार 100 की जगह 70 नंबर की परीक्षा होगी। जिसमें से 50 नंबर की लिखित परीक्षा होगी जिसमें लघु प्रश्न, दीर्घ प्रश्न, अति लघु प्रश्न शामिल होंगे। 20 नंबर की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जिनको OMR सीट पर हल करना होगा।

बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए मॉडल सैंपल पेपर भी जारी कर दिए हैं जो आपको एक बार देख लेना अति आवश्यक है इससे आपको एग्जाम पैटर्न का भी पता लग जाएगा।

- Advertisement -

बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा जिसको छात्र अपने स्कूल से संपर्क करके डाउनलोड कर पाएंगे।

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Click Here

यह भी पढे– MP Board big News 2022: 10वीं 12वीं के छात्रों को मिलेंगे बोनस अंक, जाने किस विषय में मिलेंगे अंक

Male student in classroom writing in notebook - Stock image
UP Board Exams New Pattern 2022

आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं जिससे आपको हमारी वेबसाइट तक पहुंचने में और अधिक आसानी होगी

टेक से संबंधित जानकारियों के लिए आप हमारी दूसरी वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं हम वहां पर भी आपके लिए ऐसी ही टेक से संबंधित जानकारियां प्रतिदिन लेकर उपस्थित होते हैं। https://mydigitalblog.in/

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर हमसे जुड़ सकते हैं।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE…
HOME PAGECLICK HERE.
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Copy link
Powered by Social Snap