School Holiday State Wise New List 2023 : स्कूल बंद करने का आदेश जारी, इन राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल

School Holiday State Wise New List 2023 : भारत के कई राज्यों में भीषण शीतलहर और शीत लहर का प्रकोप जारी है, मौसम विभाग द्वारा उत्तर भारत के कई राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया गया है, जिसके बाद छात्रों के लिए सुबह स्कूल जाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है, इसलिए राज्य सरकार और शिक्षा मंत्री द्वारा आयोजित बैठकों के अनुसार भारत के कई राज्यों में बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए कई दिनों के लिए स्कूल और कॉलेज बंद करने का निर्णय लिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

साथ ही भारत के कई राज्यों में न सिर्फ स्कूलों की छुट्टियां बल्कि स्कूलों के समय में भी बदलाव किया गया है. केंद्र सरकार की ओर से स्पष्ट नोटिस जारी किया गया है कि इस सर्दी के मौसम में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूल संस्थानों में शीतकालीन अवकाश घोषित किया जाए जिसके लिए स्कूल हॉलिडे स्टेट वाइज लिस्ट जारी की गई है जिसमें आप सूची भी देख सकते हैं आपका राज्य और पता करें कि आपको कितने दिनों की छुट्टियां प्रदान की गई हैं।

www.advanceeducationpoint.com 43
School Holiday State Wise New List 2023

नोएडा में स्कूल बंद

भीषण ठंड और शीत लहर के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नोएडा राज्य सरकार ने 14 जनवरी, 2023 तक सभी स्कूल संस्थानों को बंद करने का निर्णय लिया है, लेकिन यह निर्णय केवल कक्षा 1 से कक्षा 8 तक पढ़ने वाले छात्रों के लिए ही लागू है। इसके अलावा कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के स्कूल के समय में भी बदलाव किया गया है, नोएडा राज्य के सभी स्कूलों को अब सुबह 10:00 बजे से शुरू करने का आदेश दिया गया है.

Forest Guard Bharti Online Form in hindi 2023 

राजस्थान राज्य में स्कूल की छुट्टी

राजस्थान राज्य में भी लोग शीत लहर और कोहरे का सामना कर रहे हैं, इस कारण राजस्थान राज्य के बारां जिले के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 10 जनवरी, 2023 तक बढ़ा दिया गया है। राजस्थान राज्य, तब जयपुर में 30 जनवरी 2022 से 7 जनवरी 2023 तक शीतकालीन अवकाश प्रदान किया जाता था, लेकिन बढ़ती ठंड को देखते हुए राजस्थान राज्य सरकार ने अब जयपुर में कक्षा 1 से 8 तक के लिए शीतकालीन अवकाश घोषित करने का निर्णय लिया है। विद्यार्थियों को 14 जनवरी 2023 तक शीतकालीन अवकाश प्रदान किया गया है।

पटना बिहार में स्कूल बंद

पटना राज्य में हुई शिक्षा मंत्री और राज्य सरकार की बैठक के अनुसार राज्य के कई जिलों में स्कूल संस्थानों को 7 जनवरी 2023 तक बंद करने का निर्णय लिया गया है, लेकिन ठंड और कोहरे के कारण बिहार के कई जिलों में राज्य इसे नियंत्रित नहीं कर पाए हैं। कलेक्टर के आदेशानुसार शीतकालीन अवकाश 14 जनवरी 2023 तक बढ़ा दिया गया है। साथ ही पटना राज्य के कई जिलों में कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों के विद्यालय समय में भी परिवर्तन किया गया है। सभी छात्रों के लिए सुबह 10:00 बजे से खोला जाएगा।

हरियाणा राज्य में स्कूल की छुट्टी

मौसम विभाग के हाई अलर्ट के बाद हरियाणा राज्य में राज्य सरकार ने स्कूलों के बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 15 जनवरी 2023 तक सभी सरकारी और निजी स्कूल संस्थानों को बंद करने का फैसला किया है, हालांकि जल्द ही 10वीं कक्षा और 12वीं की कक्षाएं शुरू होंगी। बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं, इसलिए हरियाणा राज्य सरकार ने कक्षा 10वीं और 12वीं की कक्षाओं को सुबह 10:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक जारी करने का निर्णय लिया है।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्कूल कॉलेज बंद

उत्तर प्रदेश राज्य भी ठंड का प्रकोप देख मर रहा है। इस ठंड के कारण उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक प्रभाव राज्य के बुजुर्गों पर देखने को मिल रहा है, लखनऊ राज्य के स्कूल संगठन के अनुसार जनवरी 2023 तक बंद करने का निर्णय हाल ही में लिया गया है और अब उत्तर प्रदेश के कई जिलों में प्रदेश में कलेक्टर के आदेशानुसार 15 जनवरी 2023 तक सभी स्कूल एवं कॉलेज संस्थानों को बंद करने का निर्णय लिया गया है.

दिल्ली स्कूल कॉलेज बंद

दिल्ली राज्य में भी ठंड का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. हाल ही में दिल्ली राज्य में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे आंका गया है, ऐसे में सभी छात्रों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए दिल्ली राज्य सरकार ने 1 जनवरी को स्कूल संस्थानों को निर्देश जारी किया है. 2023 से 15 जनवरी 2023 तक बंद रखने का फैसला किया है।

लेकिन शिक्षा मंत्रालय ने बोर्ड परीक्षा नजदीक होने के कारण कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए अतिरिक्त क्रश जारी रखने का फैसला किया है, लेकिन ये सभी कक्षाएं सभी छात्रों के लिए सुबह 10:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक आयोजित की जाएंगी. . ही खोली जाएगी।

PM Awas Yojana New List 2023 : पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी, 

जनवरी 2023 में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे

जनवरी 2023 में सभी छात्रों को भरपूर आनंद लेने के लिए शीतकालीन अवकाश के साथ-साथ अन्य छुट्टियां भी देखने को मिलेंगी और साथ ही परीक्षा पैटर्न की घोषणा के साथ अपनी परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर देंगे:-

1 जनवरी रविवार
8 जनवरीरविवार
14 जनवरीमकर संक्रांति
15 जनवरीरविवार
22 जनवरीरविवार
26 जनवरीगणतंत्र दिवस
29 जनवरीरविवार

किन राज्यों में स्कूलों की छुट्टी हुई है?

बढ़ती ठंड को देखते हुए उत्तर भारत के सभी राज्यों में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है.

देश की राजधानी दिल्ली में कितने दिनों के लिए स्कूलों की छुट्टी का प्रावधान किया गया है?

दिल्ली राज्य सरकार ने बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 1 जनवरी 2023 से 15 जनवरी 2023 तक स्कूलों में छुट्टी का प्रावधान किया है.

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap