भारत (India):- रूस (Russia) से मिलना बंद होगा भारत को S-400 एयर डिफेंस सिस्टम (Air Defence System) -आइए जाने क्या है पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको भारत (India) को रूस (Russia) से मिलना बंद हो गया S-400 एयर डिफेंस सिस्टम (Air Defence System) के बारे में जानकारी देने वाले हैं। यह किस कारण वर्ष बंद हुआ है। हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको सभी जानकारी देने वाले हैं। तथा इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें।

maxresdefault 3

Read More…. हरियाणा पॉवर कंपनियों में 62 रिक्त पदों पर असिस्टेंट इंजीनियर की भर्ती -आइए जाने संपूर्ण जानकारी

यूक्रेन (Ukraine) तथा रूस (Russia) के बीच लड़ाई :-

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रही लड़ाई लगातार जारी है और ऐसे में यह सवाल उठने लगा है। कि क्या इसका असर रूस (Russia) के साथ भारत (India) के रक्षा सौदों पर भी पड़ने वाला है। क्या पश्चिमी देशों द्वारा रूस पर कई सारे आर्थिक प्रतिबंध लगाने की स्थिति में S-400 एयर डिफेंस सिस्टम (Air Defence System) की डिलीवरी प्रभावित हो सकती है। इस बात का जवाब रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने दिया है।

राजनयिक रूसी (Russia) ने क्या बोला :-

सभी साथियों को बता दें की लगातार लड़ाई जारी रहने के कारण,भारत (India) में मौजूद रूसी (Russia) राजदूत डेनिस अलीपोव ने Zee News के सहयोगी चैनल WION से बात करते हुए कहा, ‘मुझे भारत को S-400 एयर डिफेंस सिस्टम (Air Defence System) की आपूर्ति के संबंध में कोई बाधा नहीं दिखती है। हमारे पास इस सौदे को जारी रखने के लिए तंत्र है। उन्होंने आगे कहा, ‘रूस (Russia) हमेशा राख से उठ खड़ा हुआ है। और यह फिर से उठेगा,हमने पूरी तरह से सुरक्षित करने के लिए कदम उठाए हैं। हमारी अर्थव्यवस्था दबाव से बाहर निकलेगी।

S-400 एयर डिफेंस सिस्टम (Air Defence System) डील,रूस (Russia)-भारत (India) के बीच

सभी साथियों को बता दे की भारत (India) को रूस (Russia) से S-400 एयर डिफेंस सिस्टम (Air Defence System) की पहली खेप मिल चुकी है। लेकिन अभी 4 अन्य की डिलीवरी होनी है। रूस (Russia) की तरफ से अभी तक डिलीवरी में देरी का कोई संकेत नहीं मिले हैं। लेकिन यूक्रेन के साथ यह संकट लंबा चला तो यह चिंता का विषय जरूर हो सकता है। इसके अलावा CAATSA कानून के तहत खरीदारी के लिए अमेरिका का भारत पर प्रतिबंध एक अलग संभावना है। अभी तक अमेरिका चीन और तुर्की पर प्रतिबंध लगा चुका है। लेकिन भारत को नजरअंदाज किया गया है।

Read More.Interview Questions 2022: पहला भारतीय गवर्नर जनरल कौन था? जानना चाहते है जवाब, तो पढे पूरा पोस्ट

रूस (Russia)-यूक्रेन (Ukraine) संकट से भारत (India) को नुकसान :-

india sixteen nine

रूस (Russia)-यूक्रेन (Ukraine) संकट के चलते वैश्विक बाजार पर खतरा बरकरार है। दुनियाभर के शेयर बाजार बुरी तरह लड़खड़ाकर संभल रहे हैं। सभी साथियों को इस बात की जानकारी तो पहले से ही होगी कि कुछ देशों की करेंसी वैल्यू पर असर पड़ा है। और इस भू-राजनीतिक तनाव का और बुरा असर ग्लोबल मार्केट पर दिख सकता है। मशहूर फाइनेंशियल एंड रिसर्च कंपनी नोमुरा की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन संकट के चलते एशिया में सबसे बड़ा असर भारत पर हो सकता है। क्रूड ऑयल की आसमान छूती कीमतों का असर भारत को सबसे अधिक प्रभावित कर सकता है।

दोस्तों आज हमने आपको यूक्रेन (Ukraine) तथा रूस (Russia) के बीच चल रहे आप-सी विवाद से संबंधित जानकारी दी है। तथा इस विवाद के अंतर्गत भारत (India) को भी नुकसान होने वाला है। और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें। और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए टेलीग्राम लिंक पर क्लिक करें।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE

Read More….. Government jobs Interview Questions 2022: भारत के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति कौन थे?जानना चाहते है जवाब, पढे पूरा पोस्ट

दोस्तों आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी को अच्छी लगी होगी तथा इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap