Railway Group D Result 2022 : आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट यहां देखें

Railway Group D Result 2022 : रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा हर साल विभिन्न प्रकार की भर्ती का आयोजन किया जाता है, उसी तरह वर्ष 2019 में आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए विज्ञापन के माध्यम से 12 मार्च से 12 अप्रैल 2019 तक कुल 10,3769 रिक्तियों का आयोजन किया गया है। भर दिया गया। जारी किया गया था जिसके तहत हमारे देश के अभ्यर्थियों ने अंतिम तिथि से पूर्व सफलतापूर्वक आवेदन कर 17 अगस्त से 11 अक्टूबर 2022 तक विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न की है।

इस परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2022 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आप सभी छात्रों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा एक बहुत ही महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2022 जारी होने से पहले क्वालीफाइंग सभी छात्रों के लिए अंक जारी कर दिए गए हैं, इन अंकों के तहत आप सभी को रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2022 में शामिल किया जाएगा।

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2022

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के तहत आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए जारी 10,3769 रिक्तियों के लिए वर्ष 2019 में आवेदन प्रक्रिया सफलतापूर्वक समाप्त कर दी गई थी। यह भर्ती मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है, इसलिए इस भर्ती के तहत हमारे देश के लगभग 1.1 करोड़ उम्मीदवारों ने अंतिम तिथि से पहले आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया था।

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 17 अगस्त से 11 अक्टूबर 2022 तक 5 चरणों/स्तरों में सभी परीक्षा केंद्रों पर कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के माध्यम से आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया है।

परीक्षा समाप्त होने के बाद, परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2022 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से जारी किया गया।

रेलवे ग्रुप डी परिणाम 2022 – अवलोकन

प्राधिकरण का नामरेलवे नियुक्ति संस्था
विज्ञापनसीईएन 01/2019
पद का नाम: फिटरGroup D
कुल रिक्तियां103769
श्रेणीआधिकारिक परिणाम
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तिथियां17 अगस्त 2022 से 25 अगस्त 2022
आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 रिलीज की तारीखदिसंबर 2022
आधिकारिक वेबसाइटrrbcdg.gov.in

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2022 कब जारी होगा?

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में शामिल सभी छात्रों के लिए रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2022 जारी करने के लिए अभी तक कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है, लेकिन यह परीक्षा पांच दिनों में सभी परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। यह 17 अगस्त से 11 अक्टूबर 2022 तक चरणों में किया गया था।

RRB Group D Exam 2022: भौतिक विज्ञान(PHYSICS) महत्वपूर्ण सवाल, ले अपनी तैयारियों का जायजा

इस परीक्षा के संपन्न होने के बाद आरआरबी ग्रुप डी की अंतिम उत्तर कुंजी अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में जारी की गई थी, जिसकी आपत्तियां दर्ज करने की अंतिम तिथि भी अक्टूबर माह में ही निर्धारित की गई थी। फाइनल आंसर की जारी होने के बाद मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार माना जा रहा है कि रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2022 दिसंबर के दूसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा.

आरआरबी ग्रुप डी चयन प्रक्रिया 2022

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी छात्रों को कट ऑफ अंक के बराबर परिणाम प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, उसके बाद आपको नीचे दी गई चयन प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर दिया जाएगा:-

  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा 1
  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा 2
  • शारीरिक परीक्षा परीक्षण
  • दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण

आरआरबी ग्रुप डी लेवल 1 सीबीटी मेरिट लिस्ट 2022

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2022 जारी होने के बाद ही सभी छात्रों के लिए ग्रुप डी लेवल 1 सीबीटी मेरिट लिस्ट 2022 भी जारी की जाएगी। केवल उन छात्रों के नाम मेरिट सूची में शामिल किए जाएंगे जो सभी उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा परिणाम को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करेंगे इस मेरिट लिस्ट में आपको अपना नाम और साथ ही रोल नंबर डिस्प्ले देखने को मिलेगा। मेरिट लिस्ट में आने के बाद रेलवे के कई तकनीकी विभागों (इलेक्ट्रिकल, इंजीनियरिंग, मैकेनिकल और एस एंड टी विभाग) में लेवल-1 के तहत ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- IV, हेल्पर और असिस्टेंट, पॉइंट्स मैन के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी.

आरआरबी ग्रुप डी स्कोरकार्ड 2022 पर उल्लेखित विवरण

आधिकारिक वेबसाइट से आरआरआरबी ग्रुप डी स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के बाद सभी छात्रों को उस कार्ड पर दर्ज किए गए नीचे दिए गए विवरण देखने को मिलेंगे:-

  • उम्मीदवार का नाम
  • क्षेत्र लागू
  • उम्मीदवार डीओबी
  • पंजीकरण संख्या
  • रोल नंबर
  • उम्मीदवार का सामान्यीकृत स्कोर
  • आनुपातिक स्कोर
  • स्थायी माप
  • परीक्षा का समग्र और अनुभागीय कट ऑफ

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2022 कैसे चेक करें?

  • रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट @rrbcdg.gov.in पर जाना होगा।
  • सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद सभी उम्मीदवारों के सामने एक नया विंडो खुलेगा, उस पर कोचिंग के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करें।
  • मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद समिट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ही आपकी स्क्रीन पर रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2022 खुल जाएगा।
  • अब आप सभी को नीचे दिए गए डाउनलोड विकल्प से इस परिणाम को डाउनलोड करना होगा या भविष्य के संदर्भ के लिए इस परिणाम का प्रिंट आउट लेना होगा।

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2022 की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

rrbcdg.gov.in

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा कब आयोजित की गई थी?

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तिथियां:- 17 अगस्त 2022 से 25 अगस्त 2022।

X
Optimized by Optimole