रेलवे ग्रुप डी (RAILWAY GROUP D) भर्ती परीक्षा (BHARTI EXAM) का मामला, सांसद बोले- ये कोई IAS,IPS पद नहीं

भारतीय रेलवे (Indian Railway) में एनटीपीसी (NTPC) भर्ती परीक्षा परिणाम में कथित अनियमितता का मुद्दा मंगलवार को राज्यसभा में उठा। साथ ही संसद में रेलवे में ग्रुप डी (Railway Group D) कर्मचारियों की भर्ती के लिए सिर्फ एक परीक्षा लिये जाने की मांग की गयी। इसके साथ ही बिहार (Bihar) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में छात्रों पर दर्ज मामलों को वापस लेने की भी मांग की गयी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इसे भी पढ़े .मध्य प्रदेश बोर्ड (MADHYA PRADESH BOARD) की परिक्षाएं शिक्षा मंत्री ने की पुष्टि

• आज सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने पर पहले दक्षिण अफ्रीका के आर्क बिशप और मलेशिया में बाढ़ में मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि दी गयी और इसके बाद आवश्यक दस्तावेज सभा पटल पर रखे गये। सभापति एम वेंकैया नायडु ने सदस्यों से कोरोना प्रोटोकॉल (covid-19) का पालन करने और नर्धिारित स्थानों पर ही बैठने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही दो अलग अलग पालियों में हो रही है। पहली पाली में राज्यसभा की बैठक है और दूसरी पाली में लोकसभा की। राज्यसभा की कार्यवाही में कुछ बदलाव किये गये हैं। जिसके तहत अब शून्यकाल 30 मिनट का होगा।

indian railways
रेलवे ग्रुप डी (RAILWAY GROUP D) भर्ती परीक्षा (BHARTI EXAM) का मामला, सांसद बोले- ये कोई IAS,IPS पद नहीं 3

इसे भी पढ़े .……Rajasthan Teacher Recruitment 2022: 32 हजार पदों पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन.

• राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की फौजिया खान ने कहा कि हाल ही में रेलवे की भर्ती परीक्षा (Railway Bharti Exam) ने बेरोजगारी की गंभीर समस्या और असफल शिक्षा व्यवस्था को उजागर किया है, खासकर बिहार (Bihar) ओर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में। उन्होंने कहा कि कई छात्र संगठनों ने इसके खिलाफ पिछले दिनों प्रदर्शन किया, रेलगाड़ियों को नुकसान पहुंचाया और गया में तो एक रेलगाड़ी को आग के हवाले कर दिया। कुल मिलाकर बिहार में बेरोजगारी की समस्या पर ध्यान दिया जाना चाहिए। साथ ही छात्रों ने भर्ती परीक्षा में अनियमितता के जो आरोप लगाए हैं। उनकी समीक्षा होनी चाहिए। और खामियों को दुरुस्त किया जाना चाहिए।

• रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Bharti Board) द्वारा लोकप्रिय श्रेणियों एनटीपीसी (NTPC) की नौकरियों के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा प्रक्रिया में कथित अनियमितता के विरोध में कई छात्र संगठनों ने पहले तो प्रदर्शन करते हुए हैं।

ग्रुप डी (Group D) भर्ती परीक्षा (Exam) एक चरण में हो, ये कोई आईएएस (IAS) या आईपीएस (IPS) तो नहीं

• फौजिया खान द्वारा उठाए गए इस मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सुशील कुमार मोदी ने सुझाव दिया कि ग्रुप डी (Group D) में भर्ती दो चरणों के बजाय एक ही चरण में होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि साथ ही एनटीपीसी (NTPC) की परीक्षा के 3.5 लाख अतिरिक्त परिणाम भी घोषित किए जाने चाहिए।

• उन्होंने कहा कि मेरा आपसे अनुरोध है कि ग्रुप डी (Group D) की एक ही परीक्षा (Exam) होनी चाहिए। दो परीक्षाओं की कोई आवश्यकता नहीं है। यह आईएएस (IAS) या आईपीएस (IPS) की परीक्षा नहीं है।”

• उन्होंने रेल मंत्रालय से कहा है कि इस मामले की जांच के लिए गठित समिति की रिपोर्ट का इंतजार किए बगैर ही दोनों मांगों को पूरा किया जाना चाहिए।

इसे भी पढ़े … SSC CHSL Notification 2022: SSC ने जारी किया नोटिफिकेशन

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तथा इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap