प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत नया अपडेट, नहीं तो भूल जाइए पैसा -आइए जाने क्या है नया अपडेट!

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत मिलने वाला लाभ से संबंधित जानकारी देने वाले हैं अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो ध्यान दें क्योंकि इस योजना के अंतर्गत बहुत बड़ा अपडेट किया गया है और अपडेट क्या है हम इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को बताने वाले हैं तथा अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें।

PM kisan
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत नया अपडेट, नहीं तो भूल जाइए पैसा -आइए जाने क्या है नया अपडेट! 4

Read More….. UP Board Class 12th Hindi Model Paper 1 : यूपी बोर्ड कक्षा 12 के हिंदी मॉडल पेपर को डाउनलोड करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA) :-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA) के अंतर्गत किसान परिवारों को सरकार द्वारा 6,000 रुपये की राशि प्रति वर्ष किसान भाइयों के बैंक खाते में दो-दो हजार रुपए की राशि करके तीन किस्तों में भेज दी जाती हैं। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक तौर पर कमजोर किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

इसके तहत हर वर्ष किसानों (Farmer) को दी जाती है। अगर हम बात करें तो अभी तक सरकार द्वारा 10 किस्तें भेजी जा चुकी हैं। और अब किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार है। जोकि किसानों के बैंक खाते में बहुत जल्दी भेज दी जाएगी। 11वीं किस्त को अगले महीने किसानों के बैंक खाते में भेजा जा सकता है। 

लेकिन माना जाए तो इस योजना की शुरुआत अप्रैल (April) से जुलाई (July) अवधि की किस्त ज्यादातर बार अप्रैल (April) में ही आई है। किसान भाइयों को बता दें कि किस्तों को भेजने के लिए सरकार ने अप्रैल (April)-जुलाई (July), अगस्त (August)-नवंबर (November) और दिसंबर (December)-मार्च (March) समय अवधि चुनी है। और इन्हीं के अनुसार, किसानों के बैंक खाते में किस्त भेजी जाती है। योजना शुरू होने के बाद दूसरी किस्त (अप्रैल-April से जुलाई) अप्रैल 2019 में जारी की गई थी। फिर, 5वीं किस्त (अप्रैल-April से जुलाई-July) अप्रैल (April) 2020 में जारी की गई। हालांकि, 8वीं किस्त (अप्रैल-April से जुलाई-July) मई 2021 में भेजी गई थी। ऐसे में यह ज्यादातर बार अप्रैल (April) में भेजी गई है, इसीलिए इस बार भी इसके अप्रैल (April) में आने की उम्मीद लगाई जा रही है।

Read More….UP Board Admit Card 2022 : यहां से करें एडमिट कार्ड डाउनलोड इस दिन से स्कूल में मिलेंगे प्रवेश पत्र

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत नया अपडेट, नहीं तो भूल जाइए पैसा -आइए जाने क्या है नया अपडेट! 5

ईकेवाईसी (eKYC) :-

सभी किसानों (Farmer) भाइयों को एक बात का बहुत अच्छी तरीके से ध्यान देना चाहिए की ईकेवाईसी (eKYC) अपडेट करानी बहुत जरूरी है। और यह सब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA) की आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा गया है। पीएम किसान पंजीकृत किसानों (Farmer) के लिए ईकेवाईसी (eKYC) अनिवार्य है। कृपया, आधार कार्ड आधारित ओटीपी (OTP) प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ईकेवाईसी (eKYC) विकल्प पर क्लिक करें और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें।” इसके साथ ही यह भी कहा गया, “यूआईडीएआई (UIDAI) से प्राप्त नोटिफिकेशन के अनुसार यूआईडीएआई (UIDAI) की ओटीपी (OTP) सेवाओं के रुक-रुककर काम करने के कारण ओटीपी (OTP) सत्यापित करते समय प्रतिक्रिया में देरी और टाइम आउट हो सकता है।”

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA) ईकेवाईसी (eKYC) :-

  1. पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  2. eKYC विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आधार कार्ड (Addhar Card) नंबर भरें और सर्च पर क्लिक करें।
  4. आधार कार्ड (Addhar Card) से जुड़ा मोबाइल नंबर (Mobile No..) दर्ज करें।
  5. नंबर पर ओटीपी (OTP) आएगा।
  6. ओटीपी (OTP) को पेज पर निर्दिष्ट जगह पर दर्ज करें।

Read More…UP Board Class 12th Mathematics Sample Paper download 2022: यूपी बोर्ड के छात्र यहां से करें कक्षा 12 के लिए गणित का सैंपल पेपर डाउनलोड

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी को अच्छी लगी होगी तथा इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!

Leave a Comment