Name Correction in Class 10th mark sheet MP Board 2022

Name Correction in 10th marksheet MP Board 2022 – अगर आप कक्षा दसवीं के छात्र है तो कभी न कभी गलती से आपने जब फॉर्म भरा होगा तो आपके नाम में गलती हो गई होगी। ऐसा प्रत्येक छात्र के साथ नहीं होता है, कुछ ही ऐसे छात्र होते हैं जिनके साथ ऐसी गलती हो जाती है। बाद में ऐसे छात्र बहुत पछताते हैं कि काश मेरा मार्कशीट में नाम सही होता तो मैं किसी नौकरी के लिए आवेदन दे सकता था। ऐसा सोचकर छात्र निराश हो जाते हैं लेकिन प्यारे छात्रों आपको निराश होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आपका नाम आप की मार्कशीट में गलत हो गया है तो उसको उस को सुधार कर सकते हो कुछ आसान तरीके से। आसान तरीकों के बारे में आज के इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा कि आप Name Correction in 10th marksheet MP Board 2022 कर सकते हो। तो आप से गुजारिश है कि इस आर्टिकल को आप अंत तक जरूर पढ़ना.

MP Board Class 12th Marksheet Correction कैसे करे ऑनलाइन

PM Ujjwala Yojana 2022: उज्जवला योजना के तहत सरकार दे रही है फ्री गैस सिलिंडर , देखे सम्पूर्ण जानकारी

Name Correction in 10th mark sheet MP Board 2022

मार्कशीट में नाम गलत कब होता है– जब आप स्कूल में एडमिशन लेते हो और आप कक्षा 9वी में फॉर्म भरते हो ज्यादातर गलतियां उसी समय होती हैं, कक्षा 9वी में फॉर्म भरते समय अगर आपके नाम में गलती हो गई तो वह गलती आप के कक्षा दसवीं के फॉर्म में हो जाती है। कक्षा 9वी में आपका जो नाम रहता है वही सेम नाम आपका कक्षा दसवीं में भी रहता है। इसलिए छात्रों को विशेष ध्यान रखना चाहिए कि कक्षा 9वी में जब फॉर्म भरा जाता है तभी या तो अपने नाम में गलती ना होने दें, अगर गलती हो भी गई है तो उसमें संशोधन करवा ले, नहीं तो बाद में आपको एक लंबी प्रक्रिया का पालन करना पड़ेगा, तब जाकर के आप की मार्कशीट में करेक्शन होगा।

दोस्तों Name Correction in 10th marksheet MP Board 2022 पोस्ट में जानकारी देने से पहले बता दें कि यदि आपकी भी मार्कशीट में माता-पिता, जन्म तारीख, स्वंय के नाम में कोई त्रुटि है तो आपसे निवेदन है कि उसे अनदेखा न करें, क्यूँकि कक्षा 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट में किसी भी तरह की त्रुटि होगी तो आपको जाॅब के समय या अन्य किसी सरकारी कार्य हेतु डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय परेशानी हो सकती है।

यदि आपके समस्त दस्तावेजों में आपके माता-पिता के नाम समान लिखे हों लेकिन आपके माता-पिता के आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, अन्य दस्तावेज – मार्कशीट, एफिडेविट, इत्यादि में नाम अलग-अलग हों तब आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय कठिन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप अपनी मार्कशीट में संशोधन कराना चाहते हैं तो आप ये आर्टिकल Name Correction in 10th marksheet MP Board 2022 को पूरा पढ़ें। यह लेख बहुत महत्वपूर्ण है क्यूकी यह सम्पूर्ण जानकारी उस छात्र ने लिखी है जिसने खुद अपनी मार्कशीट में संशोधन करवाया है।

किस तरह आप मार्कशीट में आनॅलाइन करेक्शन करा सकते हैं?

दोस्तों मैंने भी मार्कशीट में संशोधन कराया है तो आपको जो भी जानकारी दूंगा प्रूफ के साथ दूंगा। यदि किसी भी तरह की आपको परेशानी आए तो आप नीचे comments भी कर सकते हैं और आपकी समस्या दूर कर दी जाएगी।

सबसे पहले आपने जिस शाला में अध्ययन किया है वहाँ पर जाकर सभी दस्तावेजों जैसे मार्कशीट, दाखिला-खारिज, टी.सी., अन्य सर्टिफिकेट इत्यादि में अपना रिकाॅर्ड सही कराना होगा। तभी आप Name Correction in 10th marksheet MP Board 2022 के लिए apply कर सकते हैं।
जैसे आपकी कक्षा 7वीं तक सभी दस्तावेज मार्कशीट और टी.सी. में नाम सही है परन्तु कक्षा 8वीं के बाद से कक्षा 12वीं तक शाला के रिकाॅर्ड में त्रुटि है तो आप घबराइए नहीं आप Name Correction in 10th marksheet MP Board 2022 में दी गई जानकारी के मुताबिक सारे काम करते जाइए आपकी मार्कशीट में संशोधन अवश्य होगा।

कक्षा 8वीं से 9वीं के सभी दस्तावेजों जैसे – कक्षा 8वीं, 9वीं की अंकसूची, दाखिला-खारिज, कक्षा 9वीं में प्रवेश के समय प्रस्तुत की गई कक्षा 8वीं की टी.सी. इत्यादि में अपनी जानकारी सही कराए।

आप एक आवेदन पत्र प्राचार्य को लिखिए Name Correction in 10th marksheet MP Board 2022 के लिए जिसमें विषय होगा – कक्षा 8वीं एवं कक्षा 9वीं के शाला रिकाॅर्ड में संशोधन करने बाबत!

Name Correction in 10th marksheet MP Board 2022 के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें –

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय जी,
ईशान उच्च. माध्य. विद्यालय
गोकलपुर, इंदौर (म.प्र.)

विषय : संस्था के मिडिल स्कूल एवं हाइ स्कूल रिकाॅर्ड में संशोधन कराने के संदर्भ में।

मान्यवर,

सविनय निवेदन है कि मैनें आपकी शाला से कक्षा 10वीं वर्ष 2019 में पास की है। मैनें आपकी शाला में कक्षा 6वीं में प्रवेश लिया, प्रवेश लेेते समय मैंने जो टी.सी. एवं 5वीं की मार्कशीट प्रदान की थी जिसमें (माता का नाम Priyamka Kumar है) त्रुटि है। इस कारण शाला के रिकाॅर्ड में भी मेरी माता जी का नाम Priyamka Kumar हो गया, जिसका मैं स्वयं जिम्मेदार हूँ। मैंने कक्षा 10वीं वर्ष 2019 में पास की और मेरी इस लापरवाही के सबब कक्षा 10वीं की मार्कशीट में भी मेरी माता जी का नाम Priyamka Kumar हो गया।

मुझे कक्षा 10वीं की मार्कशीट में संशोधन (जिसमें मेरी माता जी का सही नाम (Priyanka Kumar) कराना है। जिसके लिए शाला का रिकाॅर्ड में संशोधन होना अतिआवश्यक है। मैंने कक्षा 5वीं की मार्कशीट एवं टी.सी. में संशोधन करा लिया है।

अतः आपसे अनुरोध है कि आप शाला के सभी रिकाॅर्ड (मार्कशीट, दाखिल पंजी आदि) में संशोधन करने की कृपा करें। मैं सदा आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद

प्रार्थी
यादव कुमार

माता का मार्कशीट एवं स्कूल रिकाॅर्ड में नाम – प्रियमका कुमार

माता का सही नाम – प्रियंका कुमार

संलग्न दस्तावेज़

  1. कक्षा 5वीं की मार्कशीट (फोटोकाॅपी)
  2. पूर्व की संस्था से प्राप्त टी.सी. (मूल प्रति/ऑरिजिनल)

दिनाँक :

हस्ताक्षर – ……………………………

यदि प्राचार्य आवेदन को accept नहीं करे या कोई भी कारण दे तो आप परेशान न हो, आप पास के किसी नोटरी स्टेशन चले जाइए और वहांँ से एक एफिडेविट (शपथ पत्र) बनवा लीजिए आपको अपना आधार कार्ड ले जाना है और अपनी पूरी बात उन्हें बताना है कि आप MP Board Marksheet Correction के लिए आवेदन करना चाहते हैं, जिसके लिए शाला के कक्षा 8वीं एवं कक्षा 9वीं के रिकार्ड में संशोधन कराना चाहते हैं। इतना कहने के बाद वह एक शपथ पत्र आपके नाम से बना देंगे।

अब आप अपनी शाला में जाकर यह शपथ पत्र दे दीजिए आप देखेंगे कि वहां के प्राचार्य बिना कुछ कहे आपके समस्त दस्तावेज में संशोधन कर देेंगे।

रिकाॅर्ड सही होने के पश्चात् आप निम्नलिखित दस्तावेज़ स्कूल से प्राप्त कर लें –

शाला में 1 से 9वीं तक रिकाॅर्ड सही होने के बाद आपको दिए गए दस्तावेज़ को स्कूल से प्राप्त करना होगा।

  1. दाखिला-खारिज
  2. टी.सी.
  3. पहचान-पत्र (जैसे – वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाण पत्र, एफिडेविट इत्यादि।)
  4. ऑरिजिनल मार्कशीट

दस्तावेज़ समझ नहीं आया –

दाखिला-खारिज एवं टी.सी. की द्वितीय प्रति प्राप्त करने के लिए आपको एक आवेदन पत्र प्राचार्य को लिखना होगा

आवेदन पत्र कैसे लिखें –

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय जी
ईशान उच्च. माध्य. विद्यालय
गोकलपुर, इंदौर (म.प्र.)

 विषय  :  टी.सी. एवं दाखिल – पंजी की द्वितीय प्रति प्राप्त करने के सन्दर्भ में।

मान्यवर,

            सविनय निवेदन है कि मैं यादव कुमार, पिता-अखिलेश कुमार, कक्षा 12वीं आपकी शाला से वर्तमान वर्ष (2020 – 2021) में उत्तीर्ण की है। मेरी कक्षा 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट में (माता जी के नाम में) त्रुटि हो गई है और ऑनलाइन आवेदन के लिए मुझे टी.सी. एवं दाखिल-पंजी की आवश्यकता है।

             अतः आपसे अनुरोध है कि आप मुझे कक्षा 9वीं में प्रवेश के समय प्रस्तुत की गई टी.सी. एवं दाखिल पंजी की द्वितीय प्रतिलिपि प्रदान करने की कृपा करें।

धन्यवाद

प्रार्थी
यादव कुमार

                                                      हस्ताक्षर – …………………….

दिनाँक –

Name Correction in 10th marksheet MP Board 2022 दाखिला – खारिज :

आप जिस संस्था में 10वीं/12वीं पास किए हैं उस संस्था का दाखिला-खारिज। दाखिला-खारिज में जिला शिक्षा अधिकारी की सील एवं हस्ताक्षर आवश्यक है। (seal and signature is necessary of DEO) उदाहरण – आपने 6वीं कक्षा में दूसरे स्कूल में प्रवेश लिया और वहीं से 10वीं पास की तो आपको 6वीं के दाखिला-खारिज की आवश्यकता होगी। तभी आप MP Board Marksheet Correction के लिए apply कर सकते हैं।

Name Correction in 10th marksheet MP Board 2022 टी.सी. :

यदि आप 10वीं की मार्कशीट में संशोधन कराना चाहते हैं तो आपको 8वीं की टी.सी. लेनी होगी। यदि आप 12वीं की MP Board Marksheet Correction कराना चाहते हैं तो आपको 10वीं की टी.सी. अथवा 12वीं की टी.सी. की आवश्यकता होगी।

Name Correction in 10th marksheet MP Board 2022 पहचान – पत्र :

पेन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, एफिडेविट पत्र, जन्म प्रमाण पत्र इनमें से कोई एक प्रूफ छात्र का होना आवश्यक है।

यदि आप इन 4 दस्तावेजों को प्राप्त कर लेते हैं तो इसके बाद आप Name Correction in 10th marksheet MP Board 2022 ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Name Correction in 10th marksheet MP Board 2022 ऑनलाइन आवेदन के समय प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज़ –

  1. दाखिला-खारिज
  2. टी.सी.
  3. पेन कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र (इनमें से कोई एक)

X
Optimized by Optimole