MP Board Result 2022: इस दिन जारी होंगे नतीजे ! इस प्रकार से करे चेक , जाने नई अपडेट

MP Board Result 2022: इस बार 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में कुल 18 लाख छात्र शामिल हुए थे. इसमें 10 वीं के 10 लाख से ज्यादा और 12वीं में 7 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे. मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा विद्यार्थियों की परीक्षा कापियों को तीव्रता के साथ सभी का मूल्याङ्कन किया जा रहा है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मध्य प्रदेश बोर्ड ( मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षामंडल मंडल { MP board of Secondary Education } ) के 10वीं एवं 12 वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर आ रही है. कोपियों के मूल्याङ्कन का दूसरा दौर तेजी से चल रहा है, शिक्षाओं द्वारा कापियों को चेक कर सभी नंबर मंडल की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड किये जा रहे है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल के तीसरे सप्ताह लेने की 20 अप्रैल के आसपास तक का रिजल्ट जारी किया जा सकता है और अधिकारियों ने भी रिजल्ट को जारी करने की पूरी तैयारियां कर ली है।

मध्य प्रदेश बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट यानी कि एमपी results.nic.in और mpbse.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं 17 फरवरी से 12 मार्च 2022 तक और कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 18 फरवरी से 10 मार्च तक आयोजित की गई थी हालांकि पिछले रुझानों के आधार पर एमपीबीएसई कक्षा 10 एवं 12 का परिणाम अप्रैल के महीने में घोषित होने की उम्मीद की जा सकती है हालांकि बोर्ड ने अभी तक रिजल्ट की घोषणा के लिए किसी भी अधिकारी की तारीख की घोषणा नहीं की है परंतु नए उत्सर्जन को स्टार्ट करने के लिए बोर्ड को रिजल्ट जल्द ही जारी करना होगा।

MP Board Result 2022 – Overview

Board Madhya Pradesh Board
Period2021-22
Class 10th & 12th
Official Websitempresults.nic.in ; mpbse.nic.in
Our Websiteadvanceeducationpoint.com

यदि बात करें इस बार की तो कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में लगभग 1800000 छात्र शामिल हुए थे इस में दसवीं में 10 लाख से ज्यादा और कक्षा 12वीं में 700000 से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे 30,000 नियुक्त शिक्षकों द्वारा कॉपी मूल्यांकन का काम जिला स्तर पर तेजी से चल रहा है और मूल्यांकन के बाद मूल्यांकन करता तत्काल कॉपी के नंबर मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट पर दर्ज कर रहे हैं ऐसे में संभावना है कि अप्रैल के पहले सप्ताह तक कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो जाएगा और अप्रैल के आखिरी सप्ताह तक रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

संशोधित एम पी बोर्ड अंक योजना के अनुसार , हाई स्कूल और उच्चतर माध्यमिक परीक्षाओं के लिए , 80 अंक थ्योरी सब्जेक्ट्स के लिए और 20 नंबर प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट वर्क के लिए दिए जांयेंगे. वाही इस बार मेरिट में आना बड़ा चुनौतियों पूर्ण रहेगा क्योंकि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने साफ़ निर्देश दिए है की जिन भी छात्रों के अंक 90 % या उससे ज्यादा बनेंगे, उनकी कॉपी दोबारा से चेक की जायेंगी . इसमें सबसे ख़राब और सबसे अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान और कक्षा 12 वीं की कापियों बड़ी सावधानी और सघनता से चेक करने के निर्देश दिए है. रिजल्ट आने के बाद आप सभी मध्य प्रदेश बी ओअर्द की ऑफिसियल वेबसाइट mpresults.nic.in, mpbse.nic.in पर उपलब्ध होगा.

10 वीं और 12 वीं के परिणाम २०२२ घोषित होने के बी बाद बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षाओं की घोषणा होगी. इसका मतलब ये है की उमीदवार जो परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक हासिल नही कर पाते है. और कम्पार्टमेंट प्रिक्शोँ के लिए आवेदन कर सकते है, अक्सर कम्पार्टमेंट परीक्षा परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद आयोजित की जाती है ताकि छात्र को परीक्षा उत्तीर्ण करने का मौका मिले और आगे की प्रवेश प्रक्रियों के लिए आवेदन कर सके. उमीदवार जो परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए है. लेकिन किसी भी गलती के लिए अपनी उत्तर पुर्स्तिकाओं की जांच करवाना चाहते है, वे पुनर्मूल्यांकन प्रक्रियों के लिए आवेदन कर सकते है.

इस प्रकार करे चेक रिजल्ट –

  • आधिकारिक वेबसाइट – mpresults.nic.in, mpbse.nic.in पर जाएँ.
  • कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं के परीक्षा परिणाम 2022 पर क्लिक करे.
  • इसके बाद अपना रोल नंबर और जन्मतिथि का प्रयोग करों.
  • मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं के नतीजे स्क्रीन पर आ जायेगे
  • मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं के स्कोर कार्ड डाउनलोड करे. प्रिंट आउट.

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap