MP Board Exams Update 2022: सबसे कम और सबसे अधिक अंक लाने वाले छात्रों की उत्तर पुस्तिका की जाच होगी दोबारा, पढे क्या है पूरी खबर

MP Board Exams Update 2022: नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए मध्य प्रदेश बोर्ड से जुड़ी एक खबर लेकर उपस्थित हुए हैं। यह खबर सभी छात्रों के लिए बेहद ही काम की होने वाली है। पूरी खबर जानने के लिए पोस्ट में अंत तक बनी रहे..

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं और बारहवीं की उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने का कार्य 5 मार्च 2022 से शुरू कर दिया जाएगा। इस दौरान सिर्फ उन्हीं उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होगी जिन की परीक्षाएं 28 फरवरी 2022 तक समाप्त हो चुकी है।

mpbse 1
MP Board Exams Update 2022

बाकी 1 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं 16 मार्च से जांची जाएगी। आपको बता दें अगर पहले चरण की बात करें तो इसमें तकरीबन 60 लॉक उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जाएगी। मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए हैं और मूल्यांकन केंद्र संस्था मॉडल स्कूल टीटी नगर को बनाया गया है।

यह भी पढे–MP Board Class 10th Science Answer Key Download Free 2022: यहा से करे फ्री में डाउनलोड कक्षा 10वी के विज्ञान का सोल्यूशन

MP Board Exams Update 2022

मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जी छात्रों के अंक जीरो अथवा 90 फ़ीसदी से ज्यादा होंगे उनकी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच दोबारा होगी। इस प्रकार से सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले छात्र तथा सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों पर मध्य प्रदेश बोर्ड खास ध्यान देगा।

school student and teacher 1 16320208213x2 1
MP Board Exams Update 2022

इसके अलावा एक या दो अंक से किसी विषय में विशेष योग्यता या प्रथम श्रेणी की पात्रता से वंचित होने वाले परीक्षार्थियों पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। मध्य प्रदेश बोर्ड साफ निर्देश दिए है कि सभी कोपियों को दोबारा चेक कर अंको को ध्यान से जोड़ा जाए जिससे गलती की कोई गुंजाइश ना हो।

इस साल 10वीं 12वीं के कुल 17 लाख विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। पूरे विद्यार्थियों की एक करोड़ 30 लाख उत्तर पुस्तिकाओं को जांचा जाएगा।

यह भी पढे–JEE Main Exams 2022 Update: परीक्षा की तारीखों का हुआ ऐलान, परीक्षा पैटर्न में हुआ बदलाव, जाने पूरी खबर

30000 शिक्षक होंगे शामिल[MP Board Exams Update 2022]

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में 30,000 से ज्यादा शिक्षकों को शामिल करने का फैसला लिया गया है। इसके लिए जारी निर्देश अनुसार एक बार परीक्षा केंद्र में प्रवेश के बाद दोबारा बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथी सभी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच आदर्श उत्तर पुस्तिका के अनुसार ही की जाएगी।

इसके अलावा सभी छात्रों के लिए यह खुशी की बात है कि उन्हें हर एक स्टेप के नंबर मिलेंगे। बॉर्डर ने अपने निर्देश में साफ-साफ कहा है कि यदि कोई छात्र एक्सटेप भी करता है तो आपको उससे उसके नंबर देने होंगे। अर्थात यदि आप कोई प्रश्न हल करते हैं और आप उसको आधा ही कर पाते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आपने जितना प्रशन फल किया है आपको उसी के अनुसार नंबर मिल जाएंगे।

दसवीं की प्रति कॉपी चेक करने के लिए ₹12 तथा 12वीं की कॉपी चेक करने के लिए ₹13 दिए जाएंगे। इसके अलावा सभी जांचकर्ताओं को आने-जाने का दैनिक भत्ता भी दिया जाएगा। एक शिक्षक को प्रतिदिन कम से कम 30 उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करनी होगी और ज्यादा से ज्यादा 45 उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कर पाएंगे। मूल्यांकन का कार्य प्रतिदिन सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा।

यह भी पढे–Why Indian Students Go abroad to Study 2022:आखिर क्यों भारतीय छात्र इतनी बड़ी संख्या में पढ़ने के लिए जाते है विदेश?

exam ians 1
MP Board Exams Update 2022

आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं जिससे आपको हमारी वेबसाइट तक पहुंचने में और अधिक आसानी होगी

टेक से संबंधित जानकारियों के लिए आप हमारी दूसरी वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं हम वहां पर भी आपके लिए ऐसी ही टेक से संबंधित जानकारियां प्रतिदिन लेकर उपस्थित होते हैं। https://mydigitalblog.in/

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर हमसे जुड़ सकते हैं।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE…
HOME PAGECLICK HERE..

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap