HomeOther ArticleWhy Indian Students Go abroad to Study 2022:आखिर क्यों भारतीय छात्र इतनी...

Why Indian Students Go abroad to Study 2022:आखिर क्यों भारतीय छात्र इतनी बड़ी संख्या में पढ़ने के लिए जाते है विदेश?

- Advertisement -

Why Indian Students Go abroad to Study 2022: नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक बेहद ही दिलचस्प पोस्ट लेकर उपस्थित हुए हैं आपने भी कभी ना कभी यह बात जरूर सोची होगी कि भारतीय छात्र इतनी संख्या में विदेशों में क्यों पढ़ाई करते हैं तो आज हम इसी पर थोड़ा प्रकाश डालेंगे। तो चलिए जानते हैं आखिर क्या वजह होती है की भारत के छात्र इतनी संख्या में विदेशों में पढ़ाई करने के लिए जाते हैं-

javier trueba iQPr1XkF5F0 unsplash
Why Indian Students Go abroad to Study 2022

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के दौरान भारत सरकार यूक्रेन में फंसे सभी भारतीय छात्रों को रेस्क्यू कर वापस देश में सकुशल लाने का प्रयास कर रही है। तो ऐसे में यह सवाल आम है कि आखिर इतने संख्या में भारतीय छात्र वहां क्यों गए हैं। विदेशों में पढ़ाई करने की बहुत सारी वजह हो सकती है तो चलिए आइए एक-एक करके इन वजहों चर्चा करते हैं।

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंCBSE Board Term 1 Result Update 2022: रिजल्ट जारी होने से पहले, ये 5 बातें जान ना आपके लिए है जरूरी

Why Indian Students Go abroad to Study 2022

कम फीस और आसान एडमिशन[Why Indian Students Go abroad to Study 2022]

विदेशों में मेडिकल की पढ़ाई के लिए भारत के मुकाबले कम फीस लगती है। यह भी एक मुख्य कारण होता है कि भारत से बड़ी संख्या में मेडिकल के छात्र विदेशों में पढ़ाई करने के लिए जाते हैं। विदेशों में भारतीय छात्रों को आसानी से एडमिशन भी मिल जाता है। अगर एक औसत तुलना की बात करें तो भारत में प्राइवेट कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए सालाना 10 से 12 लाख तक का खर्च आता है वहीं दूसरी तरफ विदेशों में सिर्फ 2-4 लाख रुपए ही साल में खर्च करने पड़ते हैं।

- Advertisement -

कम प्रतिस्पर्धा[Why Indian Students Go abroad to Study 2022]

भारत में NEET के जरिए एमबीबीएस बीडीएस और डेंटल कॉलेजों में एडमिशन दिया जाता है साथ ही यहां सीट भी सीमित है रिजर्वेशन भी एक समस्या है जिसकी वजह से प्रतिस्पर्धा ज्यादा है। जबकि विदेशों में प्रतिस्पर्धा कम है और भारत में नीट की परीक्षा पास करने वाले छात्रों को विदेशों में एडमिशन आसानी से मिल जाता है।

- Advertisement -
priscilla du preez XkKCui44iM0 unsplash
Why Indian Students Go abroad to Study 2022

विदेश में बसने का सपना[Why Indian Students Go abroad to Study 2022]

अधिकतर युवाओं का सपना होता है कि वह विदेश में नौकरी करें और वहीं पर घर बसा कर रहे हैं। बाहर विदेशों में जैसे यूक्रेन से मेडिकल की डिग्री लेने पर भारतीय छात्रों को यूरोप की नागरिकता आसानी से मिल जाती है साथ ही जब वे जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो उन्हें अच्छा पैकेज भी मिलता है यह भी एक मुख्य कारण है कि भारतीय छात्र बड़ी संख्या में विदेशों में पढ़ाई के लिए जाते हैं।

भारत में मिलता है अच्छा पैसा[Why Indian Students Go abroad to Study 2022]

विदेश से मेडिकल की पढ़ाई कर कर लौटने वाले छात्रों को अधिक पैसा दिया जाता है। जब मेडिकल की पढ़ाई करके कोई छात्र भारत आता है तो खुद को हॉस्पिटल भी करना चाहता है और उसके लिए उसे फंडिंग भी आसानी से मिल जाती है। विदेशों में काम करने से भारतीय छात्रों को अच्छा अनुभव हो जाता है और भारत में आकर अपना स्टार्टअप शुरू कर देते हैं।

सालाना 25 हजार तक छात्र जाते हैं पढ़ाई के लिए[Why Indian Students Go abroad to Study 2022]

रिपोर्ट्स की माने तो भारत से हर वर्ष 20- 25 हजार छात्र मेडिकल की पढ़ाई के लिए विदेश जाते हैं मजेदार बात यह है कि भारत में सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों को मिलाकर सिर्फ 90000 सीटें हैं. वहीं विदेशों में छात्रों की अपेक्षा सीट ज्यादा होती है.

muhammad rizwan VnydpKiCDaY unsplash
Why Indian Students Go abroad to Study 2022

आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं जिससे आपको हमारी वेबसाइट तक पहुंचने में और अधिक आसानी होगी

टेक से संबंधित जानकारियों के लिए आप हमारी दूसरी वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं हम वहां पर भी आपके लिए ऐसी ही टेक से संबंधित जानकारियां प्रतिदिन लेकर उपस्थित होते हैं। https://mydigitalblog.in/

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर हमसे जुड़ सकते हैं।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE…
HOME PAGECLICK HERE..
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Copy link
Powered by Social Snap