HomeएजुकेशनMP BOARDMP Board Exam Admit Card 2023 : 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए...

MP Board Exam Admit Card 2023 : 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए जरूरी सूचना, एडमिट कार्ड जारी, यहां करें डाउनलोड, जानें नियम

- Advertisement -

MP Board Exam Admit Card 2023 : 10वीं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए जरूरी सूचना। 1 मार्च 2023 को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। एमपी ऑनलाइन के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं। प्रवेश पत्र पर प्राचार्य के हस्ताक्षर व मुहर होना अनिवार्य है।

www.advanceeducationpoint.com 93
MP Board Exam Admit Card 2023

MP Board Exam Admit Card 2023

एमपी(MP) बोर्ड छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। दरअसल 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 1 मार्च 2023 से होनी हैं। इसके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। हाई सेकेंडरी और हाई स्कूल की वार्षिक परीक्षा के लिए भी नियम और निर्देश तय किए गए हैं। साथ ही हाई स्कूल हायर सेकेंडरी स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल वोकेशनल वार्षिक परीक्षा 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। प्रवेश पत्र के साथ ही विद्यालय के प्रधानाध्यापक की मुहर व हस्ताक्षर अनिवार्य होंगे।

- Advertisement -

माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है। एमपीबीएसई की विज्ञप्ति में कहा गया है कि एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी वोकेशनल समेत अन्य परीक्षाओं के एडमिट कार्ड अपलोड कर दिए गए हैं। स्कूल के प्रधानाचार्य प्रवेश पत्र डाउनलोड करेंगे और छात्रों को अपनी मुहर और हस्ताक्षर के साथ प्रवेश पत्र प्रदान करेंगे।

कुछ स्कूल के एडमिट कार्ड रोके गए

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए, छात्र एमपी ऑनलाइन लिमिटेड और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, मध्य प्रदेश द्वारा समर्पित पोर्टल पर जा सकते हैं। वहीं माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा नियंत्रक की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि जिन स्कूलों ने 20 फीसदी डिक्लेरेशन फॉर्म ऑनलाइन जमा नहीं किया है. ऐसे संस्थानों के प्रवेश पत्र रोक लिए गए हैं। डिक्लेरेशन फॉर्म ऑनलाइन जमा करने के बाद ही एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

18 लाख छात्रों की होगी परीक्षा

वहीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। नए नियम के तहत अभ्यर्थियों को एक ही उत्तर वाली सीट उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि इस बार उत्तर पुस्तिका के पन्ने बढ़ाए गए हैं। 20 पेज की उत्तर पुस्तिका को बढ़ाकर 32 पेज कर दिया गया है। इसके साथ ही 3800 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होनी है। नकल रोकने के लिए संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया। जिसकी वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। साथ ही पर्यवेक्षकों की निगरानी भी रहेगी, परीक्षा केंद्रों में उड़नदस्ते शामिल रहेंगे. बता दें कि इस साल 18 लाख छात्र परीक्षा में शामिल होने वाले हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Copy link
Powered by Social Snap