नर्सरी से पौधों का बिज़नस कर कमायें लाखों रूपये | Plant Nursery Business in Hindi

Plant Nursery Business in Hindi: वर्तमान समय में स्वास्थ्य एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा बन गया है क्योंकि प्रदुषण ने जीना हरम कर रखा है. अत: लोगो को अपने घर में शुद्ध वातावरण के लिए पेड पौधों की आवश्यकता होती है. जो की दैनिक जीवन के लिए बहुत उपयोगी है. अत: आप इसी को अपने बिज़नस के रूप में ढाल सकत है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

पेड़ पौधों को हमारे जीवन का आधार माना जाता है इसलिए यह बहुत जरूरी होता है कि हमलोग ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं। गाँव में तो पेड़ लगाने के लिए पर्याप्त जगह होती है परन्तु शहरी इलाकों में जगह की कमी होने के वजह से लोग घरों की बॉलकोनी या छतों पर छोटे छोटे पौधें लगाना पसंद करते है।

इसके लिए बाजार में आपको कई तरह के फूल और फल के पौधें मिल जाते है जो देखने मे बहुत ही आकर्षक लगते हैं। इन पौधों को लगाने से हमारे घर की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है इसलिए प्लांट नर्सरी का बिजनेस आजकल काफी चलन मे है।

अगर आप भी कम बजट में ज्यादा मुनाफे का बिजनेस करना चाहते है तो प्लांट नर्सरी का बिजनेस आपके लिए एकदम सही है। आज हम आपको नर्सरी का बिजनेस कैसे शुरू करें (Plant Nursery Business in Hindi ) से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले है ताकि आप इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें। 

प्लांट नर्सरी बिजनेस ( Plant Nursery Business ) क्या है?

आपने कई जगहों पर सड़क किनारे फूल और फलों के छोटे छोटे पौधें बेचने वाले दूकान देखें होंगे इसे ही प्लांट नर्सरी कहा जाता है। यहां आपको कई तरह के फूल, फल , सब्जी और इनडोर पौधे मिल जाते है जिसे आप बड़ी ही आसानी से किसी गमले में प्लांट करके रख सकते है।

आजकल तो कई तरह के इंडोर पौधें भी मिलते है जिससे आपके घर की सजावट और भी ज्यादा बढ़ जाती है जैसे बोन्साई प्लांट, मनी प्लांट आदि। इन पौधों का इस्तेमाल छत और बॉलकोनी की शोभा बढ़ाने के लिए की जाती है। पौधों के साथ ही साथ आपको प्लांट  नर्सरी में बीज , खाद, कीटनाशक दवाएं ,  गमले,  पौधें लगाने के इक्विपमेंट आदि भी मिल जाते हैं।

Read Also…. How to Open School? | School Kaise Khole? 

प्लांट नर्सरी बिजनेस ( Plant Nursery Business ) कितने प्रकार का होता है 

अगर आप प्लांट नर्सरी के बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना होगा कि आपके बिजनेस का रूप क्या होना चाहिए। प्लांट नर्सरी बिजनेस को कई तरीकों से किया जा सकता है जिसके बारे में आगे हम आपको बताने वाले हैं।

1. रिटेल प्लांट नर्सरी (Retail plant nursery)

रिटेल प्लांट नर्सरी में किसी बड़ी नर्सरी से पौधे खरीदकर ग्राहकों को बेचे जाते है । आप अपने घरों के आस पास जिस प्लांट नर्सरी को देखते है वे रिटेल प्लांट नर्सरी में ही आते हैं। इस नर्सरी में घरों या ऑफिस के अंदर या बाहर लगाए जाने वाले पौधे पाए जाते हैं। इसे स्ट्रेच प्लांट नर्सरी भी कहा जाता है। इस नर्सरी में घरों और ऑफिस के लिए छोटे छोटे विभिन्न प्रकार के पौधें बेचे जाते है । इस प्रकार की नर्सरी में आपको पौधें प्लांट करने के लिए आवश्यक चीजें भी मिल जाती है।

2. लैंडस्केप प्लांट नर्सरी (Landscape plant nursery) 

लैंडस्केप प्लांट नर्सरी में वैसे पौधे बेचे जाते हैं जो घर मे उपलब्ध बागानों में लगाये जाते हैं। यहां ग्राहकों के पसंद के पौधें तैयार किये जाते हैं। इसके लिए आपको बड़े बड़े खेत या जमीन की जरूरत पड़ती है। यहां फल , फूल , सब्जी और औषधियों के प्लांट्स भी लगाए जाते है। 

3. व्यापारिक प्लांट नर्सरी (Commercial plant nursery)

व्यापारिक नर्सरी शुरू करने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश करने की जरूरत पड़ती है।  इस प्रकार की नर्सरी में किसानों की खेती के लिए पौधों और बीजों को तैयार किया जाता है। इस प्रकार की नर्सरी से छोटे छोटे नर्सरी को पौधें सप्लाई भी किये जाते हैं। विशेष रूप से इस प्रकार की नर्सरी में पौधों का होलसेल बिजनेस किया जाता है। 

Plant Nursery Business in Hindi
Plant Nursery Business in Hindi

पौंधों की नर्सरी का व्यापार ( Plant Nursery Business ) कैसे शुरू करें? How to Start Plant Nursery Business in Hindi

Plant Nursery Business शुरू करने के लिए आपको कुछ चीजों का जरूरी ध्यान रखना पड़ता है तभी आप इस बिजनेस को अच्छी तरह से चला पाएंगे।

1. बिजनेस के लिए जगह

अगर आप रिटेल प्लांट नर्सरी करना चाहते है तो इसे आप छोटी सी जगह पर भी शुरू कर सकते हैं जैसी नर्सरी आपको घरों के आस पास देखने को मिलती है परंतु अगर आप बड़े पैमाने पर इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो आपको बड़ी जगह की आवश्यकता पड़ती है जहां आप ज्यादा से ज्यादा पौधें तैयार कर सकें।

आपको बागवानी और खेती के लिए बड़ी और उपजाऊ जमीन की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप शुरआत में कम बजट में इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो कहीं भी छोटी सी जमीन रेंट पर लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए सड़क किनारे की जमीन ज्यादा फायदेमंद होती है ताकि आने जाने वाले लोगों को आपकी नर्सरी आसानी से दिख जाए।

2. पानी की उत्तम व्यवस्था 

Plant Nursery Business के लिए पानी बहुत ही जरूरी होता है अतः आपको ध्यान रखना होगा कि जहां भी आप इस बिजनेस के लिए जगह ले रहे है वहां पानी की उत्तम व्यवस्था हो तभी आप इस बिजनेस को अच्छे से चला पाएंगे क्योंकि पौधों को समय समय पर पानी देने की आवश्यकता होती है।

Read Also…. How to Open Coaching Center?

3. रेत एवं मिट्टी

इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको रेत और मिट्टी की भी जरूरत पड़ती है। अतः जगह ऐसी होनी चाहिए जहां रेत और मिट्टी आसानी से मिल जाए। अलग अलग पौधे के लिए मिट्टी भी अलग अलग तरह की लगती है इसलिए आपको ऐसी जगह चुननी होगी जहां से हर तरह की मिट्टी उपलब्ध हो पाए।   

4. लकड़ी और हरे कपड़े की जाली

Plant Nursery Business के लिए आपको ग्रीन हाउस बनाने की जरूरत पड़ती है ताकि सूरज की तेज रोशनी से पौधों को बचाया जा सके। शुरुआत में आप इसके लिए अपनी नर्सरी के चारों तरफ लकड़ी और हरे कपड़े की जाली लगा सकते हैं जिससे जानवरो से भी आपके नर्सरी का बचाव होगा। बड़े पैमाने पर इस बिजनेस के लिए ग्रीन हाउस भी बनाये जाते हैं।

5. जरूरी खाद, कीटनाशक और उर्वरक 

Plant Nursery Business के लिए आपको उर्वरक और खाद की भी जरूरत पड़ती है ताकि पौधों को सही तरीके से उगाया जा सके । इसके साथ ही साथ आपको कीटनाशक दवाईयों की जरूरत पड़ती है ताकि पौधों को कीड़ो से बचाया जा सकें। अतः हमेशा प्राकृतिक खाद व उर्वरक का इस्तेमाल करें। इसके लिए कई तरह के दूकान होते हैं जहां से आप खाद,  उर्वरक और कीटनाशक दवाइयां खरीद सकते हैं। आजकल तो सरकार के कई परियोजना के द्वारा सस्ते दामों पर बीज , खाद भी दिलाए जाते है।

6. जरूरी उपकरण और औजार

इस बिजनेस के लिए आपको कई तरह के उपकरणों और औजारों का इस्तेमाल करना होता है जैसे कैंची, पावड़ा, गेती , हथौड़ी , बास्केट आदि। इन सभी चीजों के लिए आप लोकल दूकानदारों या होलसेल दूकानों से संपर्क कर सकते हैं।

7. कर्मचारी 

छोटे स्तर पर आप इस बिजनेस को कम लोगों में भी चला सकते हैं परंतु अगर आप बागवानी या बड़ी खेती करना चाहते हैं तो बीज लगाने , दवा छिड़कने , पानी देने आदि के काम के लिए 5 से 7 लोगों की आवश्यकता पड़ सकती है।

8. प्लांट नर्सरी की पूरी जानकारी

Plant Nursery Business शुरू करने के लिए आपको और आपके यहां काम करने वाले लोगों को प्लांट्स के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे कौन से प्लांट्स में कौन सी मिट्टी इस्तेमाल की जानी चाहिए, कौन सा खाद कहां इस्तेमाल करना चाहिए आदि ताकि पौधों का उचित ध्यान रखा जा सके।

Read Also… घर पर बैठे सिलाई का काम शुरू कैसे करे? जाने पूरी जानकारी !

प्लांट नर्सरी बिजनेस ( Plant Nursery Business ) के लिए जरूरी लाइसेंस कौन कौन सी होती है

Plant Nursery Business को शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है तभी आप इसे शुरू कर पाएंगे। सबसे पहले आपको नगर निगम से इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सर्टिफिकेट लेना पड़ता है। आपको अपनी कंपनी को रजिस्टर करवाना पड़ता है।  इसके अलावा आपको कंपनी का पैन कार्ड बनवाना पड़ता है और साथ ही अपने कंपनी का करंट एकाउंट भी खुलवाना पड़ता है। आपको अपनी नर्सरी का इन्शुरन्स भी करवाना पड़ता है ताकि किसी भी छतिपूर्ती की भरपाई की जा सकें और जीएसटी नंबर लेना पड़ता है।

प्लांट नर्सरी बिजनेस ( Plant Nursery Business ) के लिए इन्वेस्टमेंट

शुरुआत में अगर आप छोटे पैमाने पर प्लांट नर्सरी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको रेंट पर जमीन, बीज, खाद, उर्वरक, कीटनाशक दवा, औजार और उपकरण आदि के लिए इन्वेस्ट करना पड़ता है। इसमें आपको कम से कम 50 हजार से 1 लाख तक इन्वेस्ट करना पड़ सकता है।

इसके अलावा यदि इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको बड़ी जमीन लेनी पड़ती है जिसमें आप विभिन्न प्रकार के पौधें, सब्जियां, फल आदि उगा सकें। अतः आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। सरकार के परियोजनाओं के अंतर्गत सरकार कम दामों में बीज, खाद, कीटनाशक दवाएं और उपकरण आदि भी दिलवाती है। जिससे आप कम लागत में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

प्लांट नर्सरी बिजनेस ( Plant Nursery Business ) के लिए मार्केटिंग कैसे करें?

हर नये बिजनेस को अच्छी तरह से शुरू करने के लिए अच्छी मार्केटिंग करना बेहद जरूरी होता है। जितने ज्यादा लोग आपके बिजनेस को जानेंगे उतना ही ज्यादा आपका बिजनेस चलेगा । आप अपने प्लांट नर्सरी बिजनेस की मार्केटिंग कुछ इस तरीके से कर सकते हैं।

1. नर्सरी के आगे बोर्ड लगाए 

अपने नर्सरी के नाम का बोर्ड शॉप के सामने लगाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके नर्सरी के बारे में पता चल सके इसलिए आपने कई सारी नर्सरी सड़क के किनारे देखे होंगे इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों की नज़र पड़ती है और लोग अपने जरूरतनुसार प्लांट्स खरीदते हैं।

2. नर्सरी को आकर्षक बनाए

हमेशा अपनी नर्सरी को सुंदर और आकर्षित बनाये रखे ताकि लोगों को बाहर से देखकर ही आपके नर्सरी में आने का मन करे। इसके अलावा नर्सरी को सुंदर और सजाए रखने से लोगों को पता भी चलता है कि आपके यहां उन्हें सारे पौधों की वैराइटी मिल जाएगी इससे ग्राहक बढ़ने के ज्यादा संभावनाए होती है।

3. विभिन्न प्रकार के पौधे रखें

अपने नर्सरी में तरह तरह के पौधे अवश्य रखे । जैसे आजकल के दौर में लोग अपनी छतों , बालकॉनी या गार्डन को सजाना बहुत पसंद करते है । इसके लिए इनडोर और आउटडोर दोनों तरह की पौधों को खरीदा जाता है इसलिए दोनों प्रकार के पौधे अपनी नर्सरी में रखें।  बोन्साई, मनी प्लांट, बाम्बू प्लांट, वाटर लिली जैसे पौधे सूरज की कम रोशनी में और कम पानी मे भी आसानी से ग्रो करते है इसलिए लोग अपने घरों में इन्हें ज्यादा लगाना पसंद करते हैं। अतः अपने नर्सरी में इस किस्म के पौधें जरूर रखें।

4. ऑनलाइन मार्केटिंग 

आप ऑनलाइन मार्केटिंग करके भी अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है। इसके लिए किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अकॉउंट बनाकर आप अपनी नर्सरी की विशेषता लोगों को बता सकते हैं आजकल यूट्यूब का भी बहुत चलन है । किसी भी चीज की जानकारी के लिए हमलोग पहले यूट्यूब पर ही सर्च करते है। अतः आप यूट्यूब पर भी अपनी नर्सरी में पाए जाने वाले पौधों की वैराइटी और उनकी खासियत बताकर ग्राहकों को अपनी तरह खींच सकते हैं।

Read Also… 29+ घर से महिलाएं कर सकती है बिज़नस , बिज़नस आइडियाज

5. अपने आस पास के होटलों, दफ्तरों आदि से संपर्क 

आजकल ग्रीनरी सभी को पसंद है । हर कोई अपने आस पास के जगह को हरा भरा देखना पसंद करता है। इसलिए आजकल होटलों , सरकारी या गैर सरकारी दफ्तरों , हॉस्पिटल , पार्क, कॉलेज आदि जैसी कई जगहों पर भी पौधे लगवाए जाते हैं। अतः आप इनसे संपर्क कर अपनी नर्सरी बिजनेस को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। कई लोग तो डायरेक्ट बागवानी के कॉन्ट्रैक्ट भी अच्छे दामों में दे देते है जिससे आपको काफी लाभ हो सकता है।

6. सेमिनार आयोजित करके

दोस्तों अक्सर शहरों में तो लोगों को प्लांट नर्सरी के बारे में कंप्लीट जानकारी होती हैं लेकिन अगर आप अपने बिजनेस को गांव की तरफ से शिफ्ट करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको गांव में किसानों तक इस जानकारी को पहुंचाना होगा तभी आपके बिजनेस की मार्केटिंग अच्छे तरीके से हो सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप गांव में सेमिनार का आयोजन करें जिनमें आप उन्हें बीजों से संबंधित जानकारी दे सकते हैं इसके साथ ही आप अपने बिजनेस को प्रमोट भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

प्लांट नर्सरी बिजनेस ( Plant Nursery Business ) में कितना मुनाफा होता है

यह नियमित रूप से चलने वाला बिजनेस है क्योंकि लोग पौधे लगाने के काफी इच्छुक होते है। शहरी क्षेत्रों में अनुमानन एक पौधा 50 से 100 रूपये में बिकता है। अगर इससे पौधे के पीछे लगने वाली लागत काट ली जाए तो एक पौधे में आप 30 रूपये तक बचा सकते है। इसी तरह से अगर आपने एक दिन में 10 पौधे भी बेचे तो एक हफ्ते में आप लगभग 2000 रुपये तक कमा सकते हैं यानी महीने के आप कम से कम 8 से 9 हजार तक कमा सकते हैं।

प्लांट नर्सरी का बिजनेस ( Plant Nursery Business ) करने के लिए आवश्यक योग्यता

बिना योग्यता के आप किसी भी बिजनेस में सक्सेस हासिल नहीं कर सकते है वैसे तो प्लांट नर्सरी के बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई भी अनिवार्य योग्यता नहीं है लेकिन आपके पास कुछ ऐसी चीजों का ज्ञान होना बहुत जरूरी है जिससे आप प्लांट नर्सरी के बिजनेस को सही तरीके से मेंटेन कर पाए।

1. प्लांट नर्सरी के बिजनेस में आपको नर्सरी में मौजूद अलग-अलग तरह के पौधों के बारे में जानकारी होना आवश्यक है।

2. अलग-अलग किस्म के पौधों के लिए अलग-अलग वातावरण और तापमान की आवश्यकता होती है ऐसे में अगर आप जानकारी के अभाव में इस बिजनेस को शुरू कर देते हैं तो कोई भी पौधा परिपक्व होने से पहले सही वातावरण ना मिलने की वजह से नष्ट हो जाएगा।

3. प्लांट नर्सरी के बिजनेस में आपके पास बोलने की स्किल का होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि जब भी आप अपने बिजनेस के मार्केटिंग करेंगे तो उसमें सबसे बड़ा रोलप्ले आपके बोलने की स्किल करती हैं की आप किस तरह से सामने वाले को प्लांट के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

4. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम आपका 10 वीं पास होना कुछ जरूरी है ऐसा इसलिए है क्योंकि जब भी आप मार्केट से कीटनाशक दवाई लेकर आए तब एक्सपायरी डेट और अन्य तरह की जानकारी आप पढ़कर प्राप्त कर सके।

प्लांट नर्सरी बिजनेस ( Plant Nursery Business ) में रिस्क

दोस्तों अगर सही तरीके और सही रणनीति से किसी भी बिजनेस को शुरू ना किया जाए तो हर किसी बिजनेस में रिस्क रहता है वैसे तो प्लांट नर्सरी के बिजनेस में किसी भी तरह का रिस्क नहीं रहता है लेकिन फिर भी आपको इस बिजनेस में दो तरीके से नुकसान होने की संभावना रहती है

सबसे पहली संभावना तो यह है कि आपको अपने प्लांट को ओले, सर्दी, तेज धूप से बचा कर रखना होगा। दूसरा रिस्की बिजनेस में यह है कि आपको कीड़ों से अपने प्लांट को सुरक्षित रखना है इसके लिए मार्केट में बहुत सारे कीटनाशक दवाइयां उपलब्ध है आप उनका इस्तेमाल करके इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

प्लांट नर्सरी बिजनेस ( Plant Nursery Business )में ध्यान रखने योग्य बातें

अगर आप प्लांट नर्सरी का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको इस बिजनेस में बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है –

1. जब भी आप किसी भी पौधे से बीज कटाई करें तो एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि पौधा पूरी तरीके से परिपक्व होना चाहिए तभी उसका बीज निकालें।

2. समय पर खाद, कीटनाशक दवाइयां और पानी का इस्तेमाल करें इससे उत्पादकता अधिक होगी और लागत बहुत ही कम।

3. पौधों की प्रजाति के आधार पर उनकी बुवाई, रोपाई, निराई, गुड़ाई का काम समय रहते हुए पूरा करने से अच्छी पैदावार हो सकती हैं।

4. अंकुरण ट्रे पर बीज बुवाई की प्रक्रिया सुबह और शाम के समय ही करना उचित माना जाता है इसलिए आपको एक बात का ध्यान रखा है कि कभी भी दोपहर के समय पर इस प्रक्रिया को नहीं अपनाना चाहिए।

FAQ – प्लांट नर्सरी बिजनेस ( Plant Nursery Business ) से जुड़े लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल

Q1. नर्सरी व्यवसाय कितना लाभदायक है?

Ans. हां, प्लांट नर्सरी भारत में एक लाभदायक व्यवसाय माना जाता है पेड़ पौधों को हमारे जीवन का आधार माना जाता है इसलिए आजकल लोग अपने घरो पर फूल और फल के पौधें लगाना पसंद करते है जिससे घर की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है इसलिए प्लांट नर्सरी का बिजनेस आजकल काफी चलन मे है

Q2. प्लांट नर्सरी का बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत लगेगी?

Ans. प्लांट नर्सरी का बिजनेस शुरू करने में लागत की बात करें तो जमीन, बीज, खाद, उर्वरक, कीटनाशक दवा, औजार और उपकरण आदि मिलकर कम से कम 50 हजार से 1 लाख तक की लागत लगेगी

Q3. नर्सरी से पैसे कैसे कमाए?

Ans. नर्सरी से पैसे कमाने के लिए आपको छोटे छोटे पेड़ पौधे तैयार करना होगा जिसकी डिमांड मार्किट में ज्यादा है उसके बाद इससे लोगों को बेच कर पैसे कमाएं जाते है इस व्यापार को छोटे स्तर पर अपने घर से शुरू करके महीने के 10 से 15 हजार रूपये आसानी से कमा सकते है

Q4. क्या मैं बिना योग्यता के नर्सरी में काम कर सकता हूं?

Ans. प्लांट नर्सरी के बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई भी अनिवार्य योग्यता नहीं है बस आपको नर्सरी में मौजूद अलग-अलग तरह के पौधों के बारे में जानकारी होना चाहिए

Q5. क्या प्लांट नर्सरी का व्यापार घर से भी किया जा सकता है?

Ans. जी हाँ आप अपने घर से भी प्लांट नर्सरी का व्यापार शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते है

Q6. क्या प्लांट नर्सरी का व्यापार शुरू करने के लिए भी लाइसेंस की आवश्यकता होती है?

Ans. जी हाँ प्लांट नर्सरी का व्यापार शुरू करने के लिए आपको नगर निगम से कुछ लाइसेंस की आवश्यकता होगी

Q7. प्लांट नर्सरी का व्यापार से हम कितना मुनाफा कमा सकते हैं?

Ans. प्लांट नर्सरी का व्यापार से मुनाफा की बात करें तो अगर आप छोटे स्तर पर भी नर्सरी का व्यवसाय शुरू करते है और खुद बाजार में जाकर पौधों को बेचते है, तो आप लगभग 20 से 25 हजार रुपए महीने का मुनाफा कमा सकते हैं।

मुझे आशा है की आपको यहाँ पोस्ट पसंद आई होगी. यदि आपका कोई भी प्रश्न है तो हमने कमेंट अवश्य करे. साथ ही हमारा टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करना न भूले.

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA? How Google CEO Sunder Pichai Starts his Day Green Transportation Vehicle News Vande Bharat Train in New Look
Copy link
Powered by Social Snap