मध्य प्रदेश बोर्ड (M.P BOARD) ने बदला पैटर्न अब सभी छात्र (ALL STUDENTS) होंगे पास

इसे भी पढ़ेमध्य प्रदेश {M.P} शिक्षा मंडल ने परीक्षाओं का टाइम टेबल {TIME TABLE} किया जारी

madhya pradesh state board 4519172 835x547 m
मध्य प्रदेश बोर्ड (M.P BOARD) ने बदला पैटर्न अब सभी छात्र (ALL STUDENTS) होंगे पास 3

मध्य प्रदेश (M.P) शिक्षा मंडल कक्षा दसवीं (10वीं) और बारहवीं (12वीं) परीक्षा (Exam) देने वाले सभी छात्रों के लिए परीक्षा (Exam) के प्रश्न पत्रों का ब्लू प्रिंट (blue print) जारी कर दिया है। जिससे सभी छात्रों को बोर्ड परीक्षा (board exam) के लिए अच्छे से तैयारी कर पाए शिक्षा मंडल ने छात्रों की आसानी के लिए इस बार प्रश्नपत्र बेहद आसान कर दिया है। जिसमें सभी छात्र (all student) सिर्फ सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्न को ही हल कर देते हैं। तो वह परीक्षा पास कर ले जाएंगे इस बार प्रश्नपत्र का 40% हिस्सा सिर्फ एक-एक नंबर वाले प्रश्नों से बनाया गया है। जिसमें सही विकल्प सही गलत खाली स्थान जोड़ी मिलाओ जैसे स्पर्श शामिल है बारहवीं (12वीं) की परीक्षा 17 फरवरी वह कक्षा दसवीं (10) की परीक्षा (exam)18 फरवरी से प्रारंभ होने जा रही है। सभी छात्रों (All students) को बता दें कि वह बहुत अच्छे से इस बार बोर्ड परीक्षा (board exam) की तैयारी करें।

सभी विद्यार्थियों (All students) के पास

सभी छात्रों (All students) को बता देगी। इस बार बोर्ड परीक्षा (board exam) का परिणाम पिछले के पिछले सत्र के हिसाब से काफी अच्छा होने वाला है। क्योंकि जिस हिसाब से प्रश्नपत्र तैयार किया गया है। उसमें कमजोर से कमजोर भी छात्र आसानी से परीक्षा (exam) पास कर लेगा क्योंकि ऐसे में उन छात्रों को बड़ी राहत मिली है। जिनकी कक्षा का परिणाम 40 % से कभी ऊपर ही नहीं गया था। प्रश्नपत्र इतने सरल बनाए गए हैं। कि अगर भी छात्र (students) थोड़ी बहुत भी मेहनत कर ले तो वह बोर्ड परीक्षा (exam) को बहुत ही आसानी के द्वारा पास कर पाएगा।

मध्य प्रदेश बोर्ड (M.P BOARD):- मध्य प्रदेश बोर्ड (M.P BOARD) शिक्षा मंडल ने कक्षा 9वी और 11वीं की प्री बोर्ड परीक्षा (PREE BOARD EXAM) को लेकर खबर….

ऑब्जेक्टिव सवाल 32 नंबर के

सभी छात्रों (All students) को बता देगी कक्षा दसवीं (10वीं) और बारहवीं (12वीं) बोर्ड की परीक्षा (board exam) के प्रश्न पत्र में 32 नंबर का केवल एक-एक नंबर के होगे पूरा प्रश्न पत्र 80 नंबर का होगा। तथा शेष 20 नंबर प्रैक्टिकल परीक्षा के होगे सही विकल्प के सवाल 6 नंबर के रिक्त स्थान के सवाल 7 नंबर के सही जोड़ी 6 सत्य असत्य 6 और 1 वाक्य के उत्तरों के लिए 7 प्रश्न 1 अंक के रहेंगे कुल मिलाकर यह 32 प्रश्नों का छात्र अगर सही उत्तर देता है तो वह उक्त विषय में पास हो जाएंगे।

विस्तृत प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे इस बार

मध्य प्रदेश (M.P) से शिक्षा मंडल ने 10 नंबर वाले प्रश्नों के उत्तर देने वाला सिस्टम ही खत्म कर दिया है। छात्रों [students] को अब बड़े उत्तर लिखने की जरूरत भी नहीं है 22 नंबर के 10 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिनमें ज्यादा से ज्यादा 2 से 5 लाइन के प्रश्न हल करने हैं इसके बाद 33 नंबर के 4 प्रश्न होंगे और चार चार नंबर के 4 प्रश्न पूछे जाएंगे कुल मिलाकर 80 नंबर के प्रश्न पत्र में एक एक नंबर के 32 से 22 नंबर के 10 तथा 33 नंबर के चार और चार चार नंबर के 4 प्रश्न ही छात्रों को हल करने के लिए दिए जाएंगे। इस बार निबंध लेखन भी चार नंबर का ही होगा। जबकि इसके पहले कि बोर्ड परीक्षाओं (board exam) में निबंध (essay) और एप्लीकेशन (application) लिखने में 10 नंबर मिलते थे। लेकिन इस बार 4 नंबर दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़े.मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा(M.P BOARD EXAM):- मार्च में हो सकती है कक्षा दसवीं (10वीं) और बारहवीं (12वीं) की 17 फरवरी से नहीं होगी परीक्षा

X
Optimized by Optimole