IAS Salary: क्या आप जानते हैं कितनी होती है IAS ऑफिसर की सैलरी? और क्या क्या मिलती है सरकारी सुविधाएं

IAS Salary: नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक बेहद महत्वपूर्ण पोस्ट लेकर उपस्थित हुए हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम आज आपको बताएंगे कि एक आईएएस अधिकारी की सैलरी कितनी होती है और सैलरी के अलावा उन्हें क्या क्या सुविधाएं दी जाती है। पूरी खबर जानने के लिए पोस्ट में अंत तक बने रहें…

UPSC Notification 2022
IAS Salary

जैसा कि आप जानते हैं संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC) परीक्षा कॉम भारत ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसके बावजूद हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं और इन लागू छात्रों में से कुछ ही छात्र इस परीक्षा को क्लियर कर पाते हैं और इनमें से कुछ ही छात्र आईएएस अफसर के पद तक पहुंच पाते हैं।

यह भी पढ़ेंTop 5 Tricky Interview Questions : वह कौन सी चीज़ है जिसका स्‍वाद मुंह से नहीं लिया जा सकता? जानना चाहते है जवाब तो पढे पूरा पोस्ट

आज हम आपको बताएंगे कि आईएएस अफसर की सैलरी कितनी होती है और सैलरी के अलावा उन्हें क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं।

विभिन्न मंत्रालयों में काम करते हैं आईएएस अधिकारी IAS Salary

यूपीएससी क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को IAS यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा के माध्यम से देश के नौकरशाही ढांचे में काम करने का अनुभव मिलता है। कैबिनेट सचिव एक आईएएस अधिकारी के लिए सबसे ऊंचा पद होता है।

कितनी मिलती है IAS अफसर को सैलरी IAS Salary

एक आईएएस अफसर को सातवें वेतन आयोग के अनुसार 56 हजार 100 रुपए का वेतन मिलता है। इसके अलावा आईएएस अधिकारियों को यात्रा भत्ता और महंगाई भत्ता समेत कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं।

कुल मिलाकर एक आईएएस अधिकारी को प्रति महीने 1 लाख रुपए से ज्यादा सैलरी मिलती है और अगर कोई अधिकारी कैबिनेट सचिव के पद पर पहुंच जाता है तो उसे प्रति महीने 2.5 लाख से अधिक वेतन मिलता है। कैबिनेट सचिव के पद पर तैनात अधिकारियों को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है।

सैलरी के अलावा और क्या क्या मिलती है सुविधाएं IAS Salary

आईएएस अधिकारियों को अलग-अलग पे बैंड के लिए सैलरी दी जाती है। इसमें जूनियर स्केल, सीनियर स्केल और सुपर टाइम स्केल शामिल है, आईएएस अधिकारी को बेसिक सैलेरी और ग्रेड पे के अलावा भी डी ए हाउस रेंट और मेडिकल अलाउंस भी मिलता है।

इन सभी सुविधाओं के अलावा आई ए एस अधिकारियों को घर, रसोईया और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं दी जाती है और यदि किसी अधिकारी की पोस्टिंग के दौरान बाहर जाना पड़ता है तो उसके लिए सरकार द्वारा सरकारी घर और आने जाने के लिए गाड़ी ड्राइवर भी दिया जाता है।

यह भी पढ़ेंUP Board Exams Notice 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा को देखते हुए शिक्षा विभाग ने जारी किया नोटिस, विस्तार से पढ़ें पूरी खबर

iAS OFFICER TRAINING e1550606151360
IAS Salary

आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं जिससे आपको हमारी वेबसाइट तक पहुंचने में और अधिक आसानी होगी

टेक से संबंधित जानकारियों के लिए आप हमारी दूसरी वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं हम वहां पर भी आपके लिए ऐसी ही टेक से संबंधित जानकारियां प्रतिदिन लेकर उपस्थित होते हैं। https://mydigitalblog.in/

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर हमसे जुड़ सकते हैं।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE…
HOME PAGECLICK HERE..
X
Optimized by Optimole