Android और iOS को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम (Opreting System) से टक्कर देने के प्लान में सरकार

भारत सरकार मोबाइल (mobile) के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) लाने के बारे में विचार कर रही है। बिल्कुल सही पढ़ा आपने कोई मोबाइल (mobile) बनाने वाली कंपनी नहीं, बल्कि केंद्र सरकार भारतीय मार्केट में Google के Android और Apple के IOS को टक्कर देने की तैयारी कर रही है। यह जानकारी केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने दी। उन्होंने बताया कि सरकार नया ऑपरेटिंग सिस्टम [Opreting System] बनाने की योजना पर काम कर रही हैं।

इसे भी पढ़े… मध्य प्रदेश बोर्ड [Madhya Pradesh board] कक्षा दसवीं (10वीं) और बारहवीं (12वीं) के प्रैक्टिकल [Practical] तारीख आ गई, जानें कब होंगे पेपर

बात करें मोबाइल [Mobile] ऑपरेटिंग सिस्टम [Opreting System] की तो आज की तारीख में Android and iOS का पूरी तरह से कब्जा है। इंटरनेट [Internet] पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय मार्केट में लगभग 70 प्रतिशत मोबाइल एंड्रॉयड [MOBILE ANDROID] पर और 29 प्रतिशत मोबाइल iOS पर चलते हैं। भारत में तो Android की हिस्सेदारी करीब 95 प्रतिशत है।

अभी कोई तीसरा नहीं है। भारत सरकार और आईटी {IT} मंत्रालय को स्मार्टफोन {Smके लिए एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम {Opreting System} बनाने में दिलचस्पी है। राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि सरकार संबंधित लोगों से बात कर रही है और इससे जुड़ी नीति पर भी गौर कर रही है। स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम [Opreting System] के लिए सरकार काबिल स्टार्ट अप्स और एकेडमिक इकोसिस्टम तलाश कर रही है। राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि वास्तव में ऐसा कुछ किया जा सकता है। तो सरकार की इसमें बहुत दिलचस्पी है।

वैसे मोबाइल के लिए नया ऑपेरेटिंग सिस्टम [Opreting System] बनाना कोई नई बात नहीं है। 2007 में Android and iOS के बाजार में आने के बाद सैमसंग [Samsung] द्वारा Tizen और Bada, व माइक्रोसॉफ्ट [ Microsoft] की तरफ से विंडोज [Windows] फोन बाजार में उतारे गए। लेकिन इनका कोई प्रभाव पड़ा नहीं। करीब दो साल पहले हुवावे ब्रांड ने Harmony OS और एक डेवलपर जोला ने कुछ साल पहले SailfisOS को बनाया जो मार्केट [Market] में उपलब्ध हैं। लेकिन इनका यूजर बेस लगभग ना के बराबर है।

से भी पढ़े .CISF CONSTABLE :- CISF CONSTABLE के 1149 रिक्त पदों पर आवेदन शुरू, नोटिफिकेशन जारी ….

अभी के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम [Opreting System] भले दूर की कौड़ी लगे। लेकिन सरकार नया ओएस लाती है। या एंड्रॉयड [Android] जैसे ओपन प्लेटफॉर्म [Open plate frame] पर ही कुछ नया डेवलप करती है। नाम भी मज़ेदार हो सकता है। संभव है कि सरकारी ऑपरेटिंग [Opreting] भी iOS ही हो मतलब इंडियन ऑपरेटिंग सिस्टम [Opreting System] हैं।

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!

X
Optimized by Optimole