अब आप के आधार कार्ड [Aadhar card] को कोई नहीं चोरी कर सकेगा-आइए जानिए आधार कार्ड [Aadhar card] से संबंधित जानकारी!

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको आधार कार्ड (Aadhar card) से संबंधित जानकारी देंगे। ताकि आपके आधार कार्ड (Aadhar card) को कोई चुरा ना सके अगर आपको अपने आधार कार्ड (Aadhar) में कोई करेक्शन करना है। तो हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। और अन्य जानकारी के लिए भी हमारी वेबसाइट पर विजिट करें।

सभी दोस्तों को बता दें कि आज के समय में आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है। जिसके बिना कई भी जरूरी काम है। होटल बुकिंग से लेकर नौकरी पाने और बैंक में खाता खुलवाने तक के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। ऐसे में आधार कार्ड (Aadhaar Card) कहीं खो जाए तो हम बड़ी परेशानी में भी पड़ सकते हैं।

Advertisements

* लेकिन सभी प्रिय दोस्तों को बता दें कि अगर आधार का गलत इस्तेमाल से बचाने के लिए UIDAI आपको आधार लॉक करने की सुविधा भी देता है। आप चाहें तो आधार खोने पर इसे लॉक भी कर सकते हैं। इससे आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। आधार धारक अपने आधार नंबर को एसएमएस के जरिए लॉक और अनलॉक (Lock & Unlock Aadhaar with SMS) कर सकते हैं।

Read More …… महाराष्ट्र(Maharashtra) :- महाराष्ट्र (Maharashtra) संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू-आइए जानिए पूरी जानकारी

Advertisements
1200px Aadhaar Logo.svg
अब आप के आधार कार्ड [Aadhar card] को कोई नहीं चोरी कर सकेगा-आइए जानिए आधार कार्ड [Aadhar card] से संबंधित जानकारी! 4

* UIDAI ने SMS पर आधार सेवाएं’ नामक एक सेवा शुरू की है। जो आधार धारकों को सक्षम बनाती है। कि कोई भी व्यक्ति अपने इंटरनेट के द्वारा आधार कार्ड को लोग और अनलॉक कर सकते हैं। कैसे आप SMS सर्विस का इस्तेमाल कर आधार को गलत इस्तमाल से बचा सकते हैं।
  

Read More ……. दिल्ली (DELHI):- डाक विभाग (INDIA POST REQUIREMENT) में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका, जल्द आवेदन करें-संपूर्ण जानकारी यहां देखें

Advertisements

Aadhaar को SMS के द्वारा :-

आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी बनाने के लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल के SMS बॉक्स पर जाकर GVIDAadhaa-Number-last-4-digits टाइप करें। तथा इसके बाद अपने आधार नंबर के आखिरी 4 नंबर डालकर 1947 नंबर भेज दें। और आपकी वर्चुअल आईडी जनरेट हो जाएगी।

* तथा सभी दोस्तों के पास OTP प्राप्त प्राप्त करने के लिए आप GETOTPAadhaar-NUMBER-last-4-digits यह लिखकर 1947 नंबर Sent कर दें। और फिर दोबारा पाने के लिए आपको GETOTPVirtual OTP ID-NUMBER-last-6-digits लिखकर sent करना होगा।

Advertisements
2020 09 29 1280x720 1 800x450 1
अब आप के आधार कार्ड [Aadhar card] को कोई नहीं चोरी कर सकेगा-आइए जानिए आधार कार्ड [Aadhar card] से संबंधित जानकारी! 5

आधार कार्ड नंबर को लॉक अनलॉक कैसे करें!

 सभी प्यारे दोस्तों को बता दें की SMS के जरिए आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक करने के लिए आपको 2 मैसेज करने होते हैं। Virtual ID generate करने के बाद आप दूसरा मैसेज LOCKUIDAadhaar Number-last-4-digitsOTP-6-digits का मैसेज 1947 नंबर पर मैसेज कर दें। तथा इस तरह सभी दोस्तों का आधार कार्ड नंबर को लॉक अनलॉक किया जा सकता है।

* लेकिन सभी दोस्तों को बता दें की अगर 1 नंबर से कई आधार कार्ड जुड़े हो तो आप आधार कार्ड लॉक करा सकते हैं।

Advertisements

* Number-last-8-digitsOTP-6-digits पर मैसेज करके भी आधार लॉक करा सकते हैं।

* वहीं अनलॉक करने के लिए आप UNLOCKUIDVirtual-ID-last-10-digitsOTP-6-digits 1947 नंबर पर भेज दें। इसके बाद आपका आधार कार्ड अनलॉक कर सकते हैं।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE

प्रिय दोस्तों आप सभी से आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी को अच्छी लगी होगी तथा इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!

Advertisements