बिहार राज्य (Bihar) :- 7 फरवरी से खुल गए स्कूल, 6 फीट की दूरी पर बैठेंगे सभी छात्र, आइए जानें जरूरी बातें

बिहार (Bihar) राज्य सरकार द्वारा 6 फरवरी से प्रारंभिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय और अन्य सभी शिक्षण संस्थान खुल गए हैं। कक्षा आठवीं तक के विद्यालय 50% बच्चों की उपस्थिति के साथ रोटेशन में संचालित हो रहे हैं। तथा कक्षाओं में 50% बच्चे आज बुलाए गए हैं। और कुल 50% बच्चों को अगले दिन बुलाए जाएंगे। अधिक नामांकन वाले शिक्षण संस्थान दो पारियों में संचालित कला से चलाएंगे कक्षा नौवीं के ऊपर के सभी कक्षाएं एवं अन्य शिक्षण संस्थान शत प्रतिशत विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ संचालित किए जा रहे हैं।

nitish kumar
बिहार राज्य (Bihar) :- 7 फरवरी से खुल गए स्कूल, 6 फीट की दूरी पर बैठेंगे सभी छात्र, आइए जानें जरूरी बातें 5

Read More …. Bihar Board Class 12th Admit Card 2022 | बिहार बोर्ड कक्षा 12 एडमिट कार्ड जारी [ Download Now ]

° शिक्षा विभाग के ऊपर अपर मुख्य सचिव संजीव कुमार ने सभी शिक्षण संस्थानों में कोरोनावायरस (covid-19) का विकास सख्ती से अनुपालन करने कर सख्त निर्देश दिया है। तथा सभी कुलपतियों को यह भी आदेश दिया है। कि स्कूलों में सभी गाइडलाइन को फॉलो किया जाएं।

° सभी छात्रों (All students) को बता देगी गाइडलाइन के अनुसार शिक्षण संस्थान न्याय सुनिश्चित करेंगे। कि प्रत्येक कक्षा में 6 फीट की दूरी पर छात्र-छात्राओं की बैठने की व्यवस्था हो विद्यालय परिसर में प्रवेश के लिए विद्यार्थी, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए मास्क (Mask) लगाना अनिवार्य होगा। तथा इसी व्यवस्था कक्षाओं में भी लागू रहेगी बाहारी वेंडर को परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई है।

5701bcb2 f799 11eb a9e6 75f3f3eb911d 1628352424491
बिहार राज्य (Bihar) :- 7 फरवरी से खुल गए स्कूल, 6 फीट की दूरी पर बैठेंगे सभी छात्र, आइए जानें जरूरी बातें 6

° कक्षा एक से आठवीं तक सभी विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन योजना का संचालन फिलहाल रोक दिया गया है कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति आवासीय विद्यालयों एवं छात्रावासों का संचालन कोरोना प्रोटोकॉल (covid-19) के तहत ही अनुमान ने किया गया है। नियुक्ति एवं विभिन्न व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश एवं चयन के लिए परीक्षा कोरोना (covid-19) के तहत संचालित की जाएगी। तथा सभी छात्रों को कोरोना (covid-19) महामारी जैसी बीमारी से लड़ते हुए अपने स्कूल में भी सभी गाइडलाइन को फॉलो करना है।

° शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजीव कुमार ने दी कोरोनावायरस इन की जानकारी।

° विद्यार्थी शिक्षक और कर्मचारियों के लिए मास्क लगाना बहुत अनिवार्य होगा।

° सभी कक्षाओं में 6 फीट की दूरी पर ही छात्र बैठेंगे।

° विद्यालयों में आए प्रवेश के लिए मास्क लगाना बहुत अनिवार्य होगा।

° बाहरी वेंडरों को विद्यालयों में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई है।

Read More ….. NCERTs Class 11 Chemistry रसायन विज्ञान Solution

सभी स्कूलों को सैनिटाइज करना बहुत अनिवार्य होगा

° आपको जानकारी देते हुए बता दें कि अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई से पहले पूरे विद्यालय को भी संक्रमित सैनिटाइजर करना बहुत जरूरी है। तथा सभी कक्षाओं में भी सैनिटाइजर की व्यवस्था कराई गई है।

बिहार राज्य (Bihar) :- 7 फरवरी से खुल गए स्कूल, 6 फीट की दूरी पर बैठेंगे सभी छात्र, आइए जानें जरूरी बातें 7

° और स्कूल की सभी बसों का हर दिन सैनिटाइजर करना बहुत मान्य होगा तथा 15 से 18 वर्ष तक के सभी छात्र छात्राओं को टीका नहीं लगा है। उन छात्रों को टीका भी लगवाया जाएगा। सभी शिक्षण संस्थानों में डिजिटल थर्मामीटर से लेकर थर्मल स्कैनिंग आदि सुरक्षा व्यवस्था बहुत अनिवार्य होगी जिससे कि छात्रों का पूर्ण रूप से अच्छे से ध्यान रखा जा सक। जिससे किसी छात्रों को किसी भी तरह की कोई शिकायत ना हो।

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी को अच्छी लगी होगी तथा इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap