डाकघर (post office):-डाकघर (post office) कि यह है एक ऐसी स्कीम है जिसमें आप रोजाना ₹70 जमा करें और पा सकते हैं 1.5 लाख रुपए

आप सभी को बता दें कि डाकघर(post office) में छोटी राशि से भी बड़ा रिटर्न कमाया जा सकता है। आज बाजार में बहुत सी योजनाएं चल रही है। जिससे योजना चुनना बहुत ही कठिन हो गया है। तथा भारत सरकार द्वारा सभी योजनाएं आमतौर पर ग्राहकों को अपनी ओर खींचती है। भारतीय डाक (post office) द्वारा दी जाने वाली बचत योजनाएं भी लोगों को पसंद आ रही है। ऐसी एक योजना डाकघर (post office) रेकरिंग डिपाजिट जमा खाता है। इस योजना के अंतर्गत ब्याज (interest) दर 3 महीने के तौर पर संयोजित की जाती है। तथा इसकी विशेषता है। आपके बच्चों के नाम पर खाता खोलने की स्वतंत्रता ताकि उन्हें सुरक्षित वित्तीय भविष्य की गारंटी मिल सके और आने वाले समय में उन्हें इस धनराशि से लाभ हो सके।

आप सभी को बता दें कि इस योजना की समय अवधि 5 वर्ष है तथा यह है। अभिभावक अपने बच्चों के नाम पर खाता खुलवा सकते हैं और कानूनी अभिभावक के रूप में लिस्टेड करना होगा।

Advertisements

इसे भी पढ़े …… Bihar Board Class 10th Sample Paper 2022: सामाजिक विज्ञान मॉडल पेपर

59081 post office senior citizen savings scheme

इस योजना का फायदा क्या

यदि कोई माता-पिता अपने बच्चों के लिए आर डी खाता खोलते हैं और वह प्रतिदिन ₹70 जमा कर सकते हैं तो जिससे ₹21 प्रति माह हो जाते हैं। पर यानी 5 साल के अंत में उस खाते में ₹126000 हो जाते हैं। तथा इसके पश्चात ब्राउज़र को ध्यान में रखते हुए जो तिमाही चक्रवर्ती ब्याज होता है। अप्रैल 2020 से आर डी खाता धारक को 5.8% की ब्याज दर से दी जाती है। अगर बात की जाए तो 5 वर्ष के अंत में ब्याज ₹20000 हो जाता है। तथा इस हिसाब से धारक के आर डी खाते में जमा राशि ₹140000 होती है।

Advertisements

खाता खुलवाने से पहले जाने जरूरी बातें

• सभी भारतीय नागरिक को बता दें। कि इस योजना का लाभ भारतीय नागरिकों को अधिकतम 3 वयस्कों का सिंगल या संयुक्त खाता शुरू करने की अनुमति देती है। अभिभावक अवयस्क की तरफ से भी खाता खुलवा सकते हैं।

• आप सभी को बता दें इस खाते का लाभ 10 वर्ष से ऊपर के बच्चे भी अपना खाता खुलवा सकते हैं।

Advertisements

• सभी अभिभावकों को बता दें कि इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार मासिक जमा के लिए न्यूनतम राशि केवल ₹100 है जिसकी कोई सीमा नहीं है।

इसे भी पढ़े … Indian Navy Recruitment 2022: नौसेना में जल्दी करें आवेदन

Advertisements

खाते को बंद करवाना/चालू रखना

सभी धारकों को बता दें कि 3 साल की लगातार जमा राशि के बाद खाते को समय से पहले बंद किया जा सकता है। ऐसा नहीं होगा। कि यह खाता बंद नहीं हो सकता इस मामले में ब्याज दर बचत खाते के समान ही होती है। अवधि को और 5 साल भी बढ़ाया जा सकता है। अगर कोई बनवाना चाहता है तो बनवा सकता है।

Advertisements