SSC CHSL Syllabus in Hindi 2023 : SSC CHSL का नया सिलेबस और एग्जाम पैटर्न आ चुका

SSC CHSL Syllabus in hindi 2023 : कर्मचारी चयन आयोग की ओर से छात्रों के लिए कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए छात्रों को 12वीं पास होना जरूरी होगा। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण सभी छात्रों को उन सभी छात्रों के लिए आवेदन करने का अवसर दिया जा रहा है जिसके तहत आप सीएचएसएल भर्ती में 4500 पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एसएससी सीएचएसएल भर्ती की आवेदन प्रक्रिया 6 दिसंबर 2022 से शुरू होने जा रही है, जिसकी अंतिम तिथि 4 जनवरी 2023 होगी, जिसके तहत छात्र अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं। आवेदन पूरा होने के बाद, छात्रों को परीक्षा का इंतजार रहेगा, जिसके लिए छात्रों को परीक्षा की तैयारी करनी होगी, पाठ्यक्रम का विवरण आप हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

SSC CHSL Syllabus 2023

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर भर्ती परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमें सीएचएसएल भर्ती परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी जिसमें छात्रों को प्रत्येक चरण में अर्हता प्राप्त करने के लिए न्यूनतम अंक की आवश्यकता होगी। यदि आप सभी छात्रों की परीक्षा पास करना चाहते हैं तो उनके लिए पाठ्यक्रम प्राप्त करना आवश्यक है।

MP Board 9th to 12th Reduced Syllabus 2023:-एमपी बोर्ड ने 2023 परीक्षा के लिए

जिसे ऑफिसियल वेबसाइट द्वारा उपलब्ध कराया गया है, जिसका पीडी आप हमारे आर्टिकल की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं, जिसकी मदद से आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे। सीएचएसएल भर्ती प्रक्रिया की परीक्षा जनवरी 2023 से शुरू हो सकती है, जिसके लिए छात्र जल्द से जल्द तैयारी शुरू कर दें, परीक्षा के अनुसार पाठ्यक्रम का विवरण नीचे दिया गया है, जिसे आपको पूरा पढ़ना चाहिए।

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा पैटर्न

राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसके तहत छात्र ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करते हैं, जिसके बाद छात्रों की कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसमें छात्रों को दो चरणों में इस परीक्षा को पूरा करना होता है, जिसमें पहला चरण कंप्यूटर होता है। -आधारित। और दूसरा चरण लिखित परीक्षा है जिसे आप सभी ने भाषा के रूप में पूरा किया है।

छात्रों के लिए प्रत्येक परीक्षा में न्यूनतम 30% अंक प्राप्त करने होते हैं, तभी आप इस भर्ती परीक्षा में सफल माने जाते हैं, जिसमें प्रथम चरण की परीक्षा 200 अंकों के लिए आयोजित की जाती है, जिसमें 100 प्रश्नों को पूरा करना होता है। छात्रों, जिसके बाद दूसरी लिखित परीक्षा। छात्रों की भाषा ज्ञान की होती है, जिसमें आप हिंदी और अंग्रेजी माध्यम से परीक्षा देकर परीक्षा पास कर सकते हैं।

UP Board Time Table Class 10th 12th यूपी बोर्ड परीक्षा इस दिन से शुरू,

एसएससी सीएचएसएल भर्ती पाठ्यक्रम

आप सभी छात्रों के लिए ऑफिसियल वेबसाइट द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके बाद आपके लिए आवेदन प्रक्रिया 6 दिसंबर 2022 से शुरू हो जाएगी जिसकी सभी जानकारी आपको उपलब्ध करा दी गई है जिसे आप नोटिफिकेशन के तहत डाउनलोड कर सकते हैं।

आवेदन के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसके लिए छात्रों को प्रवेश पत्र और पाठ्यक्रम की आवश्यकता होगी जिसमें पाठ्यक्रम सबसे महत्वपूर्ण है जिसके माध्यम से छात्र परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं जैसा कि आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं इसका पीडीएफ विवरण आपको हमारे पेज पर दिया गया है।

एसएससी अधिसूचना 2023 – महत्वपूर्ण तिथियां

एसएससी द्वारा नवंबर 2022 में अधिसूचना जारी की गई थी, जिसके तहत छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने का अवसर दिया गया था, जिसे आप नीचे दिए गए चित्रों की सहायता से पूरा कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं-

  • नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख- नवंबर 2022
  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि – 6 दिसंबर 2022
  • आवेदन की अंतिम तिथि – 4 जनवरी 2023
  • परीक्षा तिथि – शीघ्र प्रारंभ करें

एसएससी सीएचएसएल भर्ती 2023 चयन प्रक्रिया

कर्मचारी चयन आयोग की यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जिसमें पहले कंप्यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसके बाद मेरिट सूची के आधार पर छात्रों का चयन किया जाता है और जो छात्र सीबीटी परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, उन्हें भाषा की परीक्षा देनी होती है जिसके बाद ही नियुक्ति पूर्ण होती है-

  • कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी)
  • भाषा परीक्षण
  • योग्यता सूची
  • साक्षात्कार और दस्तावेज़ सत्यापन

एसएससी सीएचएसएल सिलेबस 2023 कैसे डाउनलोड करें?

  • एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.ssc.nic.in पर जाएं।
  • अधिकारी के होम पेज पर “एसएससी भर्ती परीक्षा पैटर्न और सिलेबस 2023” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर भर्ती के अनुसार पीडीएफ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की जानकारी मिल जाएगी जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

एसएससी भर्ती आवेदन प्रक्रिया किस माध्यम से की जाएगी?

एसएससी भर्ती ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी।

कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट है-
www.ssc.nic.in

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap