विज्ञान एक बढ़ता हुआ समाज – Science Essay in Hindi

प्रस्तावना। आज का युग वैज्ञानिक चमत्कारों का योग है मानव जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आज विज्ञान ने आश्चर्यजनक क्रांति ला दी है मानव जीवन की सारी गतिविधियां आज भी ज्ञान से प्रचलित है अज्ञात रहस्यों की खोज में उसने आकाश के ऊंचाइयों से लेकर पाताल की गहराइयों तक नाप दी है उसने हमारे जीवन को सब ओर से इतना प्रभावित कर दिया है कि विज्ञान शून्य विश्व की आज कोई कल्पना तक नहीं कर सकता किंतु दूसरी और हम यह भी देखते हैं कि नियंत्रित वैज्ञानिक प्रगति ने मानव के अस्तित्व पर ही प्रश्नचिन्ह लगा दिया है।

विज्ञान: वरदान के रूप मे । आधुनिक मानव का संपूर्ण पर्यावरण विज्ञान के वरदान के आलोक से आलोकित है प्रातः जागरण से लेकर रात के सोने तक के सभी क्रिया कलाप विज्ञान द्वारा प्रदत्त साधनों के सहारे ही संचालित होते हैं प्रकाश पंखा ,पानी ,साबुन, गैस स्टोव ,फ्रिज ,कूलर ,हीटर और यहां तक कि शीशा ,कंगी से लेकर रिक्शा ,साइकिल, स्कूटर ,बस , रेल, हवाई जहाज, टीवी ,सिनेमा ,रेडियो आदि जितने भी साधनों का हम अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं वह सब विज्ञान वरदान की देन है।

आज की दुनिया में चित्र नवीन प्रकृति पर सर्वत्र है विजय पुरुष आसीन हे बंदे नर के करो में वारी विद्युत भाप हुकुम पर चलता उतरता है पवन का ताप है नहीं बाकी कहीं व्यवधान लांग सकता नर् गिरि सिंधु एक समान।

Transport pinkstea

यातायात के क्षेत्र में। प्राचीन काल में मनुष्य को लंबी यात्रा तय करने में वर्षों लग जाते हैं किंतु आज रेल मोटर जलपोत वायु मान आदि के अविष्कार से दूर से दूर स्थानों पर बहुत शीघ्र पहुंच जाता है यातायात और परिवहन की उत्पत्ति से व्यापार कि वे काया पलट दी है। मानव ने केवल धरती पर ही नहीं अपितु चंद्रमा और मंगल पर जैसे दूर दृश्य तक भी पहुंच गए हैं अकाल बाढ़ सूखा आदि प्रकृति प्रवृत्तियों से पीड़ित व्यक्तियों की सहायता के लिए भी यह साधन बहुत उपयोगी सिद्ध हुए हैं।

WhatsAppImage2020 11 26at5.27.55PM

कृषि के क्षेत्र में। लगभग 121 करोड से अधिक जनसंख्या वाला हमारा देश आज यदि कृषि के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर से अग्रसर हो सका है तो यह भी विज्ञान की देन है विज्ञान ने किसान को उत्तम बीज एवं विकसित तकनीक का रसायनिक खाद कीटनाशक ट्रैक्टर ट्यूब लेबल और बिजली प्रदान करती है छोटे बड़े बांधों का निर्माण करने हेतु नहर निकालना भी विज्ञान के संभव हुआ है।

02 08 2021 new education policy 21887801

शिक्षा के क्षेत्र में मुद्रण यंत्रों के अविष्कार ने बड़ी संख्या में पुस्तकों का प्रकाशन संभव बनाया है जिससे पुस्तकें सस्ते मूल्य पर मिल सकती है इसके अतिरिक्त समाचार पत्र पत्र पत्र कहां है आदमी भी मुद्रण क्षेत्र में हुई क्रांति के फलस्वरूप घर-घर पहुंचकर लोगों का ज्ञान वर्धन कर रही है।

Entertainment Tools Manaoranjan

मनोरंजन के क्षेत्र में चलचित्र आकाशवाणी दूरदर्शन आदि के अविष्कार ने मनोरंजन को रास्ता बना दिया है टेप रिकॉर्डर वीसीआर वीसीडी आदि ने इस दशा में क्रांति ला दी है और मनुष्य को उच्च कोटि का मनोरंजन सुलभ कराया है।

संचार के क्षेत्र में। बेतार के तार ने संचार के क्षेत्र में क्रांति ला दी आकाशवाणी दूरदर्शन तार दूरभाष यंत्र टेलीफोन मोबाइल फोन टेलीप्रिंटर फैक्स आदि की सहायता से कोई भी समाचार सुना बारे में एक छोर से दूसरे छोर में कहीं भी पहुंचा सकते हैं उपग्रह ने इस दिशा को चमत्कार भी कर दिया है।

mqdefault

सावधान मनुष्य यदि विज्ञान है तलवार तो इसे दे फेंक आज कर्म हो स्मृति के पार खेल सकता तू नहीं ले हाथ में तलवार काट लेगा अंग तीखी है बड़ी यह धार।

उपसंहार। विज्ञान सचमुच तलवार है जिससे व्यक्ति आत्मरक्षा भी कर सकता है और अपने ना डेपन में अपने अंग भी काट सकता है इसमें दोष तलवार का नहीं इसके उपरोक्त आका है विज्ञान में मानव के समूह सीमित विकास का मार्ग खोल दिया है जिससे मनुष्य संसार से बेरोजगारी भूखमरी महामारी आदि को सूल नष्ट कर विश्व को पूर्ण भूत सुख समृद्धि की ओर ले जा सकता है।

X
Optimized by Optimole