Navodaya Vidyalaya Bharti 2023 : 8वीं 10वीं 12वीं पास के लिए बिना परीक्षा सीधी भर्ती, यहां देखें आवेदन प्रक्रिया

Navodaya Vidyalaya Bharti 2023 : नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) द्वारा हर साल अखिल भारतीय स्तर के अभ्यर्थियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न प्रकार की भर्तियां आयोजित की जाती हैं, इसी प्रकार वर्ष 2023 में नवोदय विद्यालय भर्ती के लिए टीचिंग और नॉन-टीचिंग पदों के तहत हजारों रिक्तियों पर अधिसूचना जारी की जाती है। जारी कर दिया गया है नवोदय विद्यालय भारती 2023 मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है, अतः भारत के प्रत्येक राज्य में स्थित नवोदय विद्यालय में अध्यापन पद प्राप्त करने के लिए किसी भी राज्य का कोई भी अभ्यर्थी अंतिम तिथि से पूर्व सफलतापूर्वक आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित हो सकता है।

लेकिन नवोदय विद्यालय भारती 2023 में भाग लेने वाले सभी छात्रों को सबसे पहले इस लेख में प्रदान की गई नवोदय विद्यालय भर्ती 2023 के तहत पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए, जैसे कि नवोदय विद्यालय भर्ती 2023 के तहत पात्रता मानदंड क्या है, चयन प्रक्रिया क्या होगी सभी प्रकार की जानकारी जैसे आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क, वेतनमान।

नवोदय विद्यालय भर्ती 2023

नवोदय विद्यालय के अंतर्गत शिक्षक पद प्राप्त करने के इच्छुक सभी उम्मीदवारों के लिए जल्द ही सुनहरा अवसर प्रदान किया जाना है क्योंकि नवोदय विद्यालय समिति कुल 28 पदों पर नवोदय विद्यालय भर्ती 2023 के लिए अधिसूचना जारी करने जा रही है। आप सभी उम्मीदवारों को बता दें कि नवोदय विद्यालय भर्ती 2023 के लिए जारी होने वाली अधिसूचना के अनुसार नवोदय विद्यालय भर्ती 2023 में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी), प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी), लाइब्रेरियन, एलडीसी और अन्य रिक्तियों के लिए सभी उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। की जायेगी।

सभी उम्मीदवारों के लिए आपको बता दें कि नवोदय विद्यालय भारती 2023 के लिए जारी रिक्तियों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है, लेकिन ताजा अपडेट के अनुसार, नवोदय विद्यालय भारती 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी, उसके बाद सभी उम्मीदवार हमारे इस लेख में दिए गए लिंक की मदद से सफलतापूर्वक आवेदन कर सकेंगे।

नवोदय विद्यालय भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित की जाने वाली भर्ती पर जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी, सभी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी आप नीचे दी गई टेबल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं:-

  • ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि:- जल्द ही जारी
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि :- जल्द ही जारी की जाएगी
  • नवोदय विद्यालय भर्ती परीक्षा तिथि :- जल्द ही आयोजित की जाएगी

Nagar Nigam Bharti 2022: 20000 पदों के लिए क्लर्क, चपरासी और विभिन्न पदों पर भर्ती, 12वीं पास करे आवेदन

KVS Recruitment Online Form : 13404पदों पर बंपर भर्तियां, ऑनलाइन फॉर्म भरें

नवोदय विद्यालय भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता

नवोदय विद्यालय भारती के तहत जारी की जाने वाली रिक्तियों के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीई/बीटेक/एमसीए या प्रासंगिक अनुशासन/विषय में कोई स्नातकोत्तर डिग्री पूरी करनी होगी और साथ ही सभी उम्मीदवारों के पास 6 साल का अनुभव होना चाहिए। साथ में बीएड की डिग्री भी प्राप्त होनी चाहिए।

नवोदय विद्यालय भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित होने वाले नवोदय विद्यालय भारती 2023 के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी प्रतिभावान होनहार महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 30 वर्ष तथा अधिकतम आयु 45 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, इस आयु में ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष और एससी/एसटी वर्ग के लिए 5 वर्ष तक की छूट है।

नवोदय विद्यालय भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया

सभी उम्मीदवारों का चयन नवोदय विद्यालय के अंतर्गत जारी रिक्तियों पर दो चरणों के आधार पर किया जाएगा। प्रथम चरण में सभी अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा एवं मेरिट सूची जारी की जायेगी तथा द्वितीय चरण में सभी अभ्यर्थियों का साक्षात्कार कर दस्तावेज सत्यापन हेतु भेजा जायेगा एवं नवोदय विद्यालय भारती 2023 में चयन किया जायेगा.

नवोदय विद्यालय भर्ती 2023 वेतनमान विवरण

नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित की जाने वाली नवोदय विद्यालय भर्ती 2023 में चयनित होने के बाद सभी उम्मीदवारों को प्रति माह नीचे दिया गया वेतन प्रदान किया जाता है, हालांकि आप सभी के लिए वेतनमान की विस्तृत जानकारी आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद प्रदान की जाएगी . :-

पदवेतन
स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी)रु.47600 -151100/- रु.
प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी)रु.44900 -142400/- रु.
शिक्षकों की विविध श्रेणी44900 रुपये से 142400 रुपये
महिला स्टाफ नर्सरु.44900 – 142400
पुस्तकालय अध्यक्षरु.44900 – रु. 142400/-
एलडीसीरुपया। 19,900 रुपये। 63,200/-

नवोदय विद्यालय भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क विवरण

नवोदय विद्यालय भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए नीचे दिया गया आवेदन शुल्क नवोदय विद्यालय समिति द्वारा निर्धारित किया गया है। सभी उम्मीदवारों को नीचे दिए गए आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक होगा:-

  • पीजीटी, टीजीटी, विविध श्रेणी शिक्षक और स्टाफ नर्स: – 1200 / – रुपये
  • अन्य सभी पद :- 1000/- रु.

भुगतान की स्थिति :- सभी उम्मीदवार निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड या बैंक खाते से कर सकते हैं।

नवोदय विद्यालय भर्ती 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट https://navodaya.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप सभी को रजिस्ट्रेशन का काम पूरा करना होगा।
  • अब सभी उम्मीदवार प्राप्त आईडी और पासवर्ड की मदद से आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  • लॉग इन करने के बाद आप सभी के सामने सिंगलटन प्रदर्शित होगा, उस पर क्लिक करें और आवेदन पत्र पर जाएं।
  • अब सभी अभ्यर्थी आवेदन पत्र में पूछी गई सभी सूचनाओं को ध्यानपूर्वक पढ़कर ही दर्ज करें।
  • सभी विवरण दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • अब सभी उम्मीदवार निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।
  • अंतिम चरण में आवेदन पत्र डाउनलोड करें या भविष्य के संदर्भ के लिए उसका एक प्रिंट आउट ले लें।

नवोदय विद्यालय भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट:- https://navodaya.gov.in.

नवोदय विद्यालय भर्ती के लिए कितनी रिक्तियां जारी की जानी हैं?

नवोदय विद्यालय समिति शिक्षण और गैर-शिक्षण पदों के तहत जल्द ही कुल 2800 (अपेक्षित) रिक्तियों को जारी करने जा रही है।

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap