MP Laptop Yojana 2022: मध्य प्रदेश बोर्ड के बच्चों के लिए खुशखबरी, जाने सम्पूर्ण जानकारी

MP Laptop Yojana 2022: मध्य प्रदेश सरकार ने इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा में हुए उत्तीर्ण विद्यार्थियों में से प्रत्येक जिले के 10 टोपर्स को फ्री लैपटॉप देने की घोषणा की है. जो की बहुत जल्द सभी विद्यार्थियों को राजधानी भोपाल बुलाकर वितरित किये जायेंगे. आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है. यह लेख आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

E-श्रम कार्ड योजना 2022

रेल कौशल विकास योजना 2022

बेरोजगारी भत्ता योजना 2022

जन धन योजना 2022

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022

प्रधानमंत्री किसान योजना 2022: e-KYC

MP Laptop Yojana 2022- Overview ( Short Details )

बोर्ड मध्य प्रदेश बोर्ड
योजना मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना
कक्षा कक्षा 10 एवं 12 के लिए
वितरण तिथि Notified Soon
प्रतिशत 75 % एवं 80 % से ऊपर के विद्यार्थियों को
वर्ग Gen/OBC/SC/ST = Toppers
Session 2021-22
शिक्षा का माध्यम हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों में
आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in
ज्वाइन telegram चैनल Click Here
होम पेज Click Here
mp laptop yojana 2022

MP Board Laptop Yojana 2022

पिछले कई वर्षो से मध्य प्रदेश सरकार परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले सभी विद्याथियों को राजधानी भोपाल बुलाकर सभी टोपेर्स को लैपटॉप वितरित करती थी साथ ही भव्य प्रोग्राम का आयोजन किया जाता था ताकि अन्य बच्चो को मोटीवेट किया जा सके परन्तु पिछले दो वर्षो से कोरोना के कारण यह प्रोग्राम नही हो पाया है. परन्तु इस वर्ष इस प्रोग्राम के आयोजन की सम्पूर्ण तैयारियां सरकार के द्वारा शुरू कर दी गयी है साथ ही सभी जिलो के कलेक्टरों से सभी टोपेर्स की जिलावार सूचि भेजने का निर्देश जारी कर दिया गया है.

इस वर्ष मध्य प्रदेश बोर्ड में लगभग 3 लाख से अधिक विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में पास हुए है. इस बार कक्षा 12 की परीक्षा में 629308 विद्यार्थी शामिल हुए थे इनमे से लगभग 325572 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए है. हलाकि प्रशासन की और से जारी गाइड लाइन के अनुसार अनुसूचित जाती एवं जनजाति वर्ग के लिए 75% और सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग के 80% से ऊपर के विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदान किया जाएगा. वर्तमान समय में प्रशासन सभी विद्यार्थियों के डाटा को डिवाइड कर रहा है ताकि सभी योग्य विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जा सके. परिणाम की घोषणा के बाद से सभी अधिकारी इसी कार्य में लग गये है.

हालाँकि आपको बता दे की वर्त्तमान में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज शिंग चौहान ने ही इस योजना को शुरू किया था. वर्ष 2020 में आई कोरोना महामारी के दौरान इस योजणा के कार्यन्वयन में बाधा आई .

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का बच्चो से अटूट प्रेम है जिसके कारण मुख्यमंत्री सभी बच्चो के लिए नयी नयी योजना का सञ्चालन करते रहते है. इस वर्ष भी इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य बच्चो में एक नयी उर्जा एवं दिशा को प्रदान करना है. माननीय मुख्यमंत्री जी इस वर्ष भी बच्चो को भोपाल आमंत्रित कर सकते है और वाही पर उन्हें लैपटॉप के द्वारा सम्म्मानित किया जा सकता है.

इसी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को लगातार विजिट करे और हमें अपनी राय कमेंट में जरूर बताये.

E-श्रम कार्ड योजना 2022

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap