MP Board Update: विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर , इस बार नही होगी कक्षा 5 से 8 तक की बोर्ड परीक्षा

MP Board Update: इस वर्ष भी कोरोना के संक्रमण का खतरा बना हुआ है जिस कारण राज्य शिक्षा केंद्र [State Education Center ] ने बड़ा फैसला लिया है. दरअसल इस साल भी कक्षा 5 से कक्षा 8 तक की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नही होगा . पिछले साल भी की तरह इस साल भी अर्द्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर ही अंको का मूल्याङ्कन किया जाएगा. अब राज्य शिक्षा केंद्र की और से मध्य प्रदेश बोर्ड की कक्षा 5 से कक्षा 8 तक की वार्षिक परीक्षा मार्च में आयोजित की जा सकती है . हालांकि अभी तक वार्षिक परीक्षा की समय सारणी भी निश्चित नही की गयी है.

बोर्ड की आ रही जानकारी की माने तो राज्य शिक्षा केंद्र द्वार विद्यार्थियों की प्रतिभा मूल्याङ्कन जनवरी अरु वार्षिक मूल्याङ्कन मार्च महीने में आयोजित किया जाएगा. इससे पहले स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मध्य प्रदेश बोर्ड 5 से कक्षा 8 की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित करने की तैयारी की गयी थी. इसके लिए कुछ विषयों की परीक्षा आयोजित की गयी थी लेकिन लॉक डाउन के कारण को निरस्त कर दिया गया और इसके बाद छात्रों को प्रोमोशन दे दिया गया था . हालाकिं राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा मध्य प्रदेश बोर्ड 5 से 8 वीं की परीक्षा बोर्ड परीक्षा के माध्यम से कराए जाने की तैयारी थी. हालांकि इस साल भी मध्य प्रदेश बोर्ड 5 वीं और 8 वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित नही की जायेगी. इससे पहले पिछले साल बच्चो के घर वर्कशीट भेज कर उनका वार्षिक मूल्याङ्कन किया गया था .

हालाकिं आप को बता दे की 2009 में मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा कक्षा 5 वीं से 8 वीं ख़त्म कर दी गयी थी . और इन कक्षाओं में फ़ैल होने वाले छात्रों को सामान्य अंक देकर पास किया जाता था . हालांकि 2 साल फले एक बार फिर बोर्ड परीक्षा को लागू किया गया था जिसके बाद मध्य प्रदेश बोर्ड के नीजी स्कूलों में पिछले साल 5 वीं और 8 वीं की परीक्षा बोर्ड के पैटर्न पर नही ली गयी थी.

 

 

X
Optimized by Optimole