mp board half yearly time table change 2022–23 pdf download | एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा समय सारणी में बदलाव 2022-23 नया pdf डाउनलोड करें

Mp Board Half Yearly time Table 2022 big Update: दोस्तों मध्य प्रदेश बोर्ड की अर्धवार्षिक परीक्षा समय सारणी [ time table ] में बहुत बड़ा बदलाव किया गया है. मध्य प्रदेश अर्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन १ दिसम्बर २०२२ से होना था परन्तु कुछ गतिविधियों के कारण विद्यालयो में कक्षा ९वी से १२ वी तक की अर्धवार्षिक परीक्षाओ में बड़ा बदलाव करते हुए मध्य प्रदेश अर्धवार्षिक परीक्षा समय सारणी २०२२ – २३ [Mp Board half yearly Exam Time Table 2022 – 23] की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है

दोस्तों हमने पिछले लेख के माध्यम से आपको एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा टाइम टेबल 2022 के बारे में पूरी जानकारी दी थी, एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा का नया टाइम टेबल क्या होगा? यह जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Mp Board Half Yearly Exam Time Table Change 2022 – Overview

Article TitleMp Board Half Yearly time table New Update 2022
Board NameMadhya Pradesh board of Secondary Education (MPBSE)
Class9th to 12th
Session2022 – 2023
Exam Date12 – 19 December 2022
Exam ModeOffline
Official websitempbse.nic.in

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक टाइम टेबल 2022 में बदलाव

दोस्तों एमपी बोर्ड की अर्धवार्षिक परीक्षा 1 दिसंबर से 8 दिसंबर 2022 तक होनी थी, लेकिन अब एमपी बोर्ड की अर्धवार्षिक परीक्षाओं के टाइम टेबल में बदलाव किया गया है, अब अर्धवार्षिक परीक्षाएं होंगी स्नातक शिक्षा सीटों यानी कक्षा IX से XII के लिए 12 दिसंबर से 19 दिसंबर, 2022 तक आयोजित किया जाएगा। छात्रों को अपनी अर्धवार्षिक परीक्षाओं की तैयारी करने का सुनहरा अवसर मिला है, ऐसे में छात्र अपनी परीक्षाओं की अच्छे से तैयारी करके अर्धवार्षिक परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। मध्य प्रदेश अनुगुंज समारोह गतिविधियों के चलते एमपी बोर्ड की अर्धवार्षिक परीक्षाओं की समय सीमा में बदलाव किया गया है। दोस्तों, हम इस बारे में अटकलों में और विस्तार से शामिल होंगे।

Read now 2
mp board half yearly time table change 2022–23 pdf download | एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा समय सारणी में बदलाव 2022-23 नया pdf डाउनलोड करें 3

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा पैटर्न 2023

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा पैटर्न की बात करें तो कक्षा 9वीं से 12वीं की परीक्षा में कुल 80 अंक होंगे और 20 अंक आपके प्रोजेक्ट वर्क के अनुसार दिए जाएंगे और परीक्षा का समय 2:30 घंटे भी निर्धारित किया गया है अर्धवार्षिक परीक्षा के रूप में। प्रश्न पत्र आपके विषय वस्तु से तैयार किया जाएगा और हटाए गए पाठ्यक्रम से प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे अर्थात आप सभी को हटाए गए पाठ्यक्रम को पढ़ने की आवश्यकता नहीं है.

दोस्तों एमपी बोर्ड की अर्धवार्षिक परीक्षा त्रैमासिक परीक्षा के समान बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की जाएगी, यानी परीक्षा में कोई नकल नहीं की जाएगी और नौवीं से बारहवीं कक्षा तक की अर्धवार्षिक परीक्षा में बहुत सावधानी बरती जाएगी।

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक टाइम टेबल में बदलाव 2022 क्यों ?

मित्रो शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए राज्य स्तरीय/संघ स्तरीय अनुगुंज कार्यक्रम के आयोजन हेतु दिनांक 11.11.2022 को प्रमुख सचिव, मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम समिति की बैठक का आयोजन किया गया. मुख्य कार्यक्रम समिति के निर्णय के अनुसार मध्यप्रदेश के सरकारी विद्यालयों में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षाएं 1 दिसम्बर 2022 से प्रारम्भ होकर 8 दिसम्बर 2022 तक राज्य स्तरीय इको कार्यक्रम 4 दिसंबर से 5 दिसंबर 2022 के बीच हो रहा है। अब यह 12 दिसंबर 2022 से 19 दिसंबर 2022 तक किया जाएगा।

सरकारी विद्यालयों के ऐसे विद्यार्थी जो दिनांक 17|12 | राज्य स्तरीय बालरंग प्रतियोगिता 2022 एवं राष्ट्रीय बालरंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले ऐसे छात्र-छात्राओं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा आगामी तिथियों में आयोजित की जायेगी।

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा 2022-23 के अंक जोड़े जायेंगे या नहीं?

दोस्तों, कोई भी परीक्षा किसी भी छात्र के लिए महत्वपूर्ण होती है, इससे उसकी पढ़ाई का स्तर पता चलता है और वह अपनी परीक्षा के लिए कितना तैयार है, उसे हनुमान मिलता है दोस्तों, अगर कक्षा 9वीं और 11वीं की बात करें तो उनका वार्षिक परिणाम मासिक घोषित किया जाता है। परीक्षा के अंकों, अर्धवार्षिक परीक्षा के अंकों और वार्षिक परीक्षा के अंकों को मिलाकर अंतिम परिणाम बनाया जाता है, अर्थात कक्षा IX और XI के छात्रों के लिए अर्धवार्षिक परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसकी नौवीं और ग्यारहवीं के छात्रों के अंतिम परिणाम में अंक जोड़े जाते हैं। इसलिए कक्षा 9वीं और 11वीं के सभी छात्रों के लिए अर्धवार्षिक परीक्षा एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है।

वहीं अगर कक्षा 10वीं और 12वीं की बात करें तो इनका वार्षिक परिणाम वार्षिक परीक्षा के अंकों के आधार पर ही बनाया जाता है। कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को प्रमाणित परीक्षा और अर्धवार्षिक परीक्षा का लाभ मिलता है कि उन्हें अपनी पढ़ाई का स्तर जांचना होता है। उन्हें पता चलता है कि वे अपनी वार्षिक परीक्षाओं के लिए कितने तैयार हैं और उन्हें अपनी वार्षिक परीक्षाओं के लिए कितना अधिक अध्ययन करना है। दोस्तों कक्षा 10वीं 12वीं अर्धवार्षिक परीक्षा के अंक अंतिम परिणाम में नहीं जोड़े जाते हैं बल्कि परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि यदि अर्धवार्षिक परीक्षा में अच्छे परिणाम आते हैं तो ही वे अंतिम परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा 2023 की तैयारी कैसे करें?

दोस्तों एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा 2023 की तैयारी करने के लिए आपको सर्वप्रथम यह ध्यान रखना है कि आप सही सिलेबस का अध्ययन कर रहे हैं एवं हटाए गए सिलेबस एवं अध्ययन को आपको नहीं पढ़ना है तथा परीक्षाओं में अच्छे अंक हासिल करने के लिए अफीम पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों को तैयार करें एवं त्रिमासिक परीक्षा के प्रश्न पत्रों को पूरी तरह से तैयार कर लें क्योंकि अर्धवार्षिक परीक्षा में कम से कम 6 से 7 प्रश्न आपके त्रैमासिक परीक्षा प्रश्न पत्र से पूछे जाएंगे एवं मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल द्वारा जारी किए गए प्रश्न बैंक से भी तैयारी करें तथा मध्यपदेश शिक्षण संचालनालय के द्वारा जारी किए गए अर्धवार्षिक सिलेबस के अनुसार अपने अर्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी करें।

Leave a Comment

Copy link