Madhya Pradesh Post Metric Scholarship 2022 : वजीफा पाए , ऐसे करे आवेदन – जाने

MP Post Metric Scholarship 2022 – मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हर साल सभी वर्गाें के विद्यार्थियों को स्काॅलरशिप की सुविधा दी जाती है। जिसमें विद्यार्थी अपनी केटेगरी के अनुसार आवेदन करते हैं। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे विद्यार्थियों को स्काॅलरशिप दी जाती है। वह छात्र जो B.A./BSE/BTECH/ or MA/MSC/MCA/MTECH कर रहे हैं वह यह फाॅर्म भर सकते हैं। साथ ही आपको बता दें कि इसके लिए विद्यार्थियों को कोई शुल्क भी नहीं देना होता है। दोस्तों आपको बता दें कि MP Post Metric Scholarship 2022 के लिए मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन किये जा रहे हैं और SC/ST विद्यार्थियों के लिए अलग पोर्टल से आवेदन किया जा रहा है।

MP Post Metric Scholarship 2022

दोस्तों MP Scholarship पोर्टल में 2021-22 के लिए स्काॅलरशिप के लिए आवेदन किये जा रहे हैं। हर वर्षाें की तरह इस वर्ष भी प्रत्येक विद्यार्थी जो इसके लिए एलिजिबल हैं उन्हें स्काॅलरशिप प्रदान की जाएगी। बात करें कुछ अन्य स्काॅलरशिप योजना की तो विद्यार्थी इस पोर्टल से गावं की बेटी,विक्रमादित्य स्काॅलरशिप फाॅर जनरल केटेगरी, प्रतिभा किरण, आवास योजना स्काॅलरशिप , मुख्य मंत्री मेधावी योजना, हितग्राही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

MP post metric scholarship 2022 obc students

दोस्तों आपको आवेदन करते समय एक बात का खास ध्यान रखना है कि एमपी स्काॅलरशिप पोर्टल में अभी नवीन आवेदन स्वीकार नहीं किये जा रहे हैं जिसका अधिक प्रभाव ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को पड़ा है। ओबीसी वर्गों के लिए पहले इसी पोर्टल से आवेदन किये जाते थे लेकिन बीते कुछ वर्षाें से ओबीसी कलयाण विभाग ने बताया कि स्काॅलरशिप के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि अभी तक पेंडिंग में हैं। लगभग 3 करोड़ रूप्ये अभी ओबीसी स्काॅलरशिप के लिए पेंडिंग पर हैं। जिस कारण ओबीसी वर्ग के विद्यार्थी MP post metric scholarship 2022 के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं।

लेकिन अब सरकार ने ओबीसी स्काॅलरशिप के लिए रास्ता खोल दिया है। अब ओबीसी स्काॅलरशिप के लिए विद्यार्थी एमपी टास पर आवेदन कर सकते हैं। MP TAAS एक स्काॅलरशिप पोर्टल ही है जो विशेष तौर पर एससी/एसटी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए होता है। यह आदिम जाति कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट है जिसपर एसीसी वर्ग के विद्यार्थी MP post metric scholarship 2022 के लिए आवेदन करते हैं।

दोस्तों इन स्काॅलरशिप योजनाओं में आवेदन करने से पहले आपको इस बात का अवश्य ध्यान रखना है कि किसी भी स्काॅलरशिप में आवेदन करने से पहले उसकी पात्रता, योग्यता आयु सीमा, आवेदन शुल्क, सम्पूर्ण प्रक्रिया, महत्वपूर्ण दिनांक और आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी ले लेनी चाहिए।

MP Post Metric Scholarship 2022 overview

TopicMP post metric scholarship 2022
Article typeMP Scholarship
OrganizationMP Govt.
Academic year2021-22
Apply modeonline
Apply the last dateplease read the article carefully
EligibilityGraduation
Official websitescholarshipportal.mp.nic.in

MP post metric scholarship 2022 kyc

ध्यान दें कि किसी भी स्काॅलरशिप योजना में आवेदन करने के पश्चात ई केवायसी मतलब कि आधार नंबर का सत्यापन अवश्य करें। नीचे आप जान सकते हैं कि किस प्रकार आप MP post metric scholarship 2022 के लिए आधार नंबर सत्यापन ऑनलाइन कर सकते हैं।

  • किसी भी स्काॅलरशिप में आवेदन हेतु आधार नंबर को वेरिफाई करना आवश्यक है।
  • इसके लिए आपको लाॅगिन करके आधार नंबर वेरिफाई करना है या आप अपने रजिस्टर्ड नंबर से भी सत्यापन कर सकते हैं।
  • आधार नंबर का सत्यापन दो प्रकार से किया जा सकता है। पहला तरीका यह कि जो मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है उस पर ओटीपी आने के बाद वेरिफाई करने से और दूसरा यह कि बायो मेट्रिक के माध्यम से जिसमें विद्याथिर्यों के अंगूली से सत्यापन किया जााता है, वह विद्यार्थी जिसका आधार कार्ड से कोई भी मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो वह बायो मेट्रिक के माध्यम से आधार सत्यापन करा सकता है।
  • हर विद्यार्थी को चाहिए कि वह जल्द से जल्द आधार कार्ड से अपना पर्सनल नंबर लिंक कराए ताकि आधार वेरिफिकेशन में कोई दिक्कत न हो।

MP scholarship portal 2022 details

दोस्तों पहले तो आपको बता दें कि किसी मध्य प्रदेश सरकार की स्काॅलरशिप की किसी भी योजना में आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को कोई शुल्क देने की जरूरत नही है। दोस्तों आप इन स्काॅलरशिप में आवेदन कर सकते हैं लेकिन आपको बता दें कि एमपी स्काॅलरशिप में नवीनतम आवेदन स्वीकार नहीं किये जा रहे वह विद्यार्थी जिनका काॅलेज में सेकंड ईयर , थर्ड ईयर चल रहा है वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि अभी MP post metric scholarship 2022 को लेकर आना बानी चल रही है। अगर आपने वर्ष 2021-22 में काॅलेज में प्रवेश लिया है तो आपको इस पोर्टल पर MP post metric scholarship 2022 के लिए आवेदन बिलकुल नहीं करना है।

MP post metric scholarship 2022 apply online

दोस्तों अगर आप एमपी स्काॅलरशिप के लिए स्वंय आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे हमने पूरी प्रक्रिया बताई है कि किस प्रकार आप MP post metric scholarship 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

  • सबसे पहले आपको एमपी स्काॅलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक नीचे दिया गया है
  • उसके बाद आपको Registration पर क्लिक करना है
  • अब जो फाॅर्म खुलेगा उसमें मांगी गई जानकारी भर देना है
  • अब यदि आपने पहले ही Registration कर दिया था तो लाॅगिन पर क्लिक करके आइडी पासवर्ड डालकर लाॅगिन करें
  • अब आपको MP post metric scholarship 2022 के लिए दिए गए फाॅर्म को ध्यानपूर्वक भरें
  • यदि आपको नहीं पता कि सम्बंधित काॅलेज का कोड और ब्रांच कोड क्या है तो उस वहां आपको इसके लिए लिंक मिल जाएगी जिस पर क्लिक करके आपको पता चल जाएगा आपकी काॅलेज का कोड और ब्रांच कोड
  • अब बाकी की जानकारी भर देने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है
  • आपने सफलतापूर्वक MP post metric scholarship 2022 के लिए आवेदन कर दिया है।
  • अब आपको MP post metric scholarship 2022 फाॅर्म का printout निकाल लेना है एवं आवश्यक दस्तावेजों के साथ उस सम्बंधित काॅलेज में जमा करना है

तो दोस्तों इस तरह से आप स्वंय MP post metric scholarship 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

FAQs-about MP post metric scholarship 2022

#1 ओबीसी वर्ग के विद्यार्थी MP post metric scholarship 2022 के लिए कैसे आवेदन करें?
दोस्तों ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को MP TAAS पोर्टल से आवेदन करना होगा जिसकी पूरी जानकारी ऊपर बता दी गई है।

#2 MP TAAS या MP post metric scholarship 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?
अभी पोर्टल में आवेदन किए जा रहे हैं लेकिन इसकी अंतिम तिथि घोषित नहीं की गई है। विद्यार्थियों को चाहिए कि वह जल्द से जल्द आवेदन कर दें।

X
Optimized by Optimole