Kaksha 8vi Science Ategrade Abhyas Pustak | कक्षा 8वीं विज्ञान एटग्रेड अभ्यास पुस्तक

आज के इस लेख के माध्यम से हम कक्षा ८वीं के विद्यार्थियों के लिए विज्ञान के एटग्रेड अभ्यास पुस्तक का सम्पूर्ण सलूशन लेकर आये है. इस सलूशन की मदद से आप सभी अपने अभ्यास पुस्तक को बहुत ही अच्छी तरह से कम्पलीट कर पाओंगे.

पाठ -4

Advertisements

धातु एवं अधातु ( Matals and Non-matals )

अति लघु उत्तरीय प्रश्न –

प्रश्न 1.आघातवर्धनीयता को समझाइए |

Advertisements

उत्तर -किसी पदार्थ को दबाने पर ( सा संपिडक प्रतिबल की स्थिति में विकृत होकर दाब से लंबवत दिशा में फेलने का गुण अघातवर्धयता ( mellability )कहलाता है।

प्रश्न 2.निम्नलिखित पदार्थों में से विद्युत उसके चालक एवं कुचालक पदार्थ छॉटकर लिखिए । लोहे की कील , गंधक, कोयला , तांबे , का तार , प्लास्टिक , लकड़ी , का खिलौना ,एलुमिनियम ताल ?

Advertisements

उत्तर –सुचालक -लोहे की कील तांबे का तार और एलुमिनियम |

कुचालक –  गंधक कोयला प्लास्टिक लकड़ी का खिलौना ।

Advertisements

प्रश्र 3. धातु को खींचकर तारों में परिवर्तित करना धातुओं का कौन सा गुण कहलाता है ?

उत्तर – तन्यता

Advertisements

प्रश्न 4.किन्हीं दो धातुओं के नाम लिखिए जिन्हें चाकू से काटा जा सकता है ?

उत्तर – सोडियम और पोटेशियम

Advertisements

लघु – उत्तरीय प्रश्न

प्रश्न 5. धातु एवं अधातु अमलो से किस प्रकार आयु के लिए करते हैं स्पष्ट कीजिए ।

उत्तर – धातु के साथ अभिक्रिया होने पर सामान्यता हाइड्रोजन गैस उत्पन्न होती है गैस की उपस्थिति की जांच करने के लिए उत्पन्न गैस के पास गया जलती हुई माचिस की तीली ले जाने पर गैस और कंपनी के साथ और तीव्र गति से ज्वलनशील हो जाती हैअतः स्पष्ट है कि अभिक्रिया में उत्पन्न गैस हाइड्रोजन गैस है

Advertisements

प्रश्न 6.सोडियम धातु को मिट्टी के तेल में संचित कर क्यों रखा जाता है ?

उत्तर -सोडियम अभिक्रियाशील धातु है यह हवा में जलने लगती है और सोडियम ऑक्साइड का निर्माण करती है इसलिए इन्हें सुरक्षित रखने तथा आकस्मिक आग को रोकने के लिए मिट्टी के तेल में डुबोकर रखा जाता है ।

Advertisements

प्रश्न 7.धातु एवं अधातु में अंतर लिखिए ।

उत्तर – सभी धातुए  चमकीली होती है जबकि अधातु में कोई चमक नहीं होती है सभी धातुएँ ऊष्मा और विद्युत की सुचालक होती है जबकि अधातु ऊष्मा और विद्युत की कुचालक होती है धातु कठोर होते है जबकि अधातु अक्सर अंगूर होती है 

Advertisements

प्रश्र8. कॉपर धातु को नमी में रखने पर उस पर हरी परत जम जाती है.रासायनिक समीकरण द्वारा समझाइए |

उत्तर –कॉपर का हरा होना एक रासायनिक प्रक्रिया है जिसमें कॉपर की नवी के साथ संपर्क में आने के कारण ऑक्सीजन के साथ क्रिया होती है जिससे फल स्वरुप उस पर हरा रंग आ जाता है ( cu + o = CUP )कॉपर ऑक्साइड |

Advertisements

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न

प्रश्न 9. धातुओ की दैनिक जीवन में उपयोगिता समझाइए |

उत्तर –धातु का उपयोग ताले ही मजबूत तिजोरी दरवाजे आदि बनाने में किया जाता है इसके अलावा इन दोनों धातुओं से भट्टी बनाई जाती है धातु है सेना में उनके उपयोगिता लगाती है जहां उनका उपयोग हत्यारो और गोली बारूद के निर्माण में किया जाता है धातु का उपयोग स्टील के निर्माण के लिए किया जाता है और धातु निर्माण की प्रक्रिया में उच्च तापमान प्रदान करता है अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग किया जाता है ।

Advertisements

प्रश्न 10.निम्नलिखित को समझाइए –

(i) लोहे में जंग लगना

Advertisements

त्तर – लोहा ऑक्सीजन और नमी के संपर्क में आता है तो लोहा उनके साथ क्रिया करने कुछ अनचाहा कंपाउंड बना लेता है और लोहा खराब होने लगता है और इसी कारण उसका रंग भी बदल जाता है इसे लोहे पर जंग लगना कहते हैं ।

(ii) विस्थापन अभिक्रियाऍं –

Advertisements

उत्तर –जब किसी कम प्रतिक्रियाशील धातु का साल्ट किसी अधिक प्रकृति प्रतिक्रियाशील धातु में अभिक्रिया करता है तो अधिक प्रति क्रियाशील धातु और लवण में से कम प्रति क्रियाशील धातु को विस्थापित कर देता है इस अभिक्रिया को विस्थापन अभिक्रिया कहती है ।

(iii) धातुओ की जल से क्रिया –

Advertisements

उत्तर –जल के साथ अभिक्रिया करके धातु हाइड्रोजन गैस तथा धातु ऑक्सीजन बनाते हैं धातु हाइड्रोक्साइड बनाते हैं पर सभी धातु जल के साथ अभिक्रिया नहीं करते हैं एवं सोडियम जैसे धातु ठंड के साथ तेजी से अभिक्रिया करते हैं

आशा करते है की आप सभी को यह सलूशन बहुत काम आएगा. इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करे और हमारी वेबसाइट Advance education Point को लगातार विजिट करते रहे . धन्यवाद !!!!!

Advertisements