CBSE Exams Date 2022: 10वीं 12वीं टर्म 2 परीक्षा पर बड़ी खबर, जल्दी देखें

CBSE Exams Date 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड[CBSE Exams Date 2022] और काउंसिल फॉर थे इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट[CISCE] द्वारा टर्म 2 की परीक्षाएं को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको इस खबर से रूबरू कराएंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड[CBSE Exams Date 2022] और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट द्वारा टर्म 2 की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में आयोजित कराई जा सकती है।

यह भी पढ़ेंमध्य प्रदेश बोर्ड [Madhya Pradesh board] ने कक्षा दसवीं [10वीं] और बारहवीं [12वीं] की प्रैक्टिकल परीक्षाओं [practical exam] की तिथि घोषित कर दी है जानिए कब होगे प्रैक्टिकल [practical]

CBSE Exams Date 2022

यदि कोरोना की स्थिति स्थिर रहती है तो निश्चित तौर पर ही परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में आयोजित की जाएंगी लेकिन अगर कोरोना के संक्रमण मैं तेजी देखने को मिलती है तो निश्चित तौर पर ही परीक्षाओं की तिथियों पर पुनर्विचार करना होगा। हालांकि आपको बता दें अभी तक शैक्षणिक सत्र के लिए टर्म 2 की परीक्षा पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

CBSE Exams Date 2022: अपेक्षित तिथियां और परीक्षा पैटर्न

सीबीएसई[CBSE Exams Date 2022] मौजूदा कोरोना स्थिति की समीक्षा बैठक के बाद दूसरे सत्र की परीक्षाओं पर एक अपडेट घोषित करेगा। सीबीएसई सत्र 2 डेटशीट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर डेटशीट की जांच कर सकेंगे जिसका लेटेस्ट पोस्ट आपको हमारी वेबसाइट पर भी देखने को मिल जाएगा। जैसे ही सीबीएसई डेटशीट जारी करेगा वैसे ही हम आपको पोस्ट के माध्यम से खबर भी दे देंगे।

हालांकि कुछ खबरों के अनुसार सीबीएसई कक्षा 10 और 12 वीं टर्म 1 के परीणाम घोषित करने के बाद ही टर्म 2 के लिए डेट शीट जारी कर सकता है। बात अगर परीक्षा पैटर्न की करें तो टर्म 2 में छोटे और लंबे प्रश्न होंगे परीक्षा का समय 2 घंटे रहेगा, टर्म 2 के प्रश्न पत्रों में कुछ आंतरिक विकल्पों के साथ साथ व्यक्ति परत और केस आधारित प्रश्न भी हो होंगे। सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर टर्म 2 के सैंपल पेपर भी जारी कर दिए हैं। आपने चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें पंचलाइट कहानी का सारांश 2022 बोर्ड पेपर में जरूर आएगी

CISCE term 2 Exams: अपेक्षित परीक्षा तिथियां और परीक्षा पैटर्न

CISCE बोर्ड द्वारा फरवरी तक सेमेस्टर 2 की डेटशीट जारी होने की उम्मीद है। सेमेस्टर 2 की परीक्षा मार्च अप्रैल में होने की उम्मीद है यहां भी ऐसी ही खबर आ रही है कि बोर्ड सेमेस्टर वन का परिणाम घोषित करने के बाद semester-2 की परीक्षाओं पर कुछ अपडेट देगा। इस बार CISCE बोर्ड ने दोनों परीक्षाओं के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है प्रत्येक सेमेस्टर की परीक्षा का प्रश्न कक्षा 12 के लिए 80 अंक और ISC के लिए 70 अंक का होगा।

cbse-1578829029

हालांकि आपको बता दें अभी तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई[CBSE Exams Date 2022] ने कक्षा 10 12 बोर्ड परीक्षा 2022 सेमेस्टर वन का परिणाम जारी नहीं किया है हालांकि जल्द ही परिणाम घोषित होने की उम्मीद है सीबीएससी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट सीबीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। जैसे ही रिजल्ट जारी होंगे हम आपको पोस्ट द्वारा खबर दे देंगे और साथ ही आपको गाइड भी करेंगे कि कैसे आपको अपना रिजल्ट डाउनलोड करना है।

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी ऐसे ही और महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट पर बने रहें।

X
Optimized by Optimole