7th Pay Commission News 2023 In hindi : अच्छी खबर! सभी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, चार फीसदी तक बढ़ सकता है

7th Pay Commission News 2023 In hindi : नया साल 2023 शुरू हो चुका है और इस साल की शुरुआत के साथ ही 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होते ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी अपडेट सामने आ रही है. आप सभी उम्मीदवारों के लिए, केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित बजट के अनुसार, पहले अनुमान लगाया गया था कि वर्ष 2022 के अंत तक केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की जाएगी।

www.advanceeducationpoint.com 34
7th Pay Commission News 2023 In hindi

कर्मचारी लंबे समय से मांग कर रहे हैं

मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा मिली जानकारी के अनुसार लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा वेतन वृद्धि की मांग की जा रही है, जिसके दौरान केंद्र सरकार द्वारा कई बैठकें की जा चुकी हैं, लेकिन केंद्र सरकार द्वारा बजट निर्धारित करने के बाद, फिटमेंट फैक्टर में एक बार भी नहीं बढ़ाया गया है।

लेकिन इस बार की माने तो केंद्र सरकार द्वारा लगभग मार्च 2023 तक बजट तय करने के बाद फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ाया जाएगा, अगर ऐसा होता है तो केंद्र सरकार के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी होगी. कर्मचारी, जो सभी कर्मचारियों के लिए लागू होगा। साल 2023 उनके लिए सबसे बड़ी सौगात साबित होने वाला है।

RAILWAY BHARTI 2023 : रेलवे में 5000 से अधिक पदों पर भर्ती अधिक सूचना,

बजट के बाद ऐलान किया जा सकता है

मार्च 2023 में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की उम्मीद है, क्योंकि आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें, केंद्र सरकार द्वारा आयोजित बैठकों के अनुसार, इस समय सरकार का पूरा ध्यान आगामी बजट पर रखा गया है, जिससे मारा से उम्मीद की जा रही है कि भारत सरकार द्वारा इस साल मार्च 2023 तक फिटमेंट फैक्टर बढ़ा दिया जाएगा.

हालांकि अब तक हुई बैठकों के मुताबिक फिटमेंट फैक्टर और बजट तय करने को लेकर भारत सरकार की ओर से कोई फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन खबरों के मुताबिक बजट के तुरंत बाद केंद्रीय कर्मियों की मांग पर कोई बड़ा ऐलान संभव है. . अगर ऐसा होता है तो फिटमेंट फैक्टर बढ़ने के साथ-साथ सभी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भी बड़ी बढ़ोतरी होगी.

अभी फिटमेंट फैक्टर है

सभी उम्मीदवारों के लिए हम आपको बता दें कि भारत सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को प्रदान की जाने वाली सैलरी में फिटमेंट फैक्टर की अहम भूमिका होती है क्योंकि केंद्रीय कर्मचारियों को जो भी सैलरी दी जाती है उसमें वेतन भत्तों के अलावा कर्मचारी, उनका मूल वेतन और फिटमेंट फैक्टर। के आधार पर निर्धारित होता है मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक अब सभी कर्मचारियों को साल 2016 के हिसाब से 2.57 गुना वेतन दिया जा रहा है. लेकिन कर्मचारियों द्वारा वेतन वृद्धि की मांग को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जा रहा है.

कितनी बढ़ सकती है सैलरी?

7वें वेतन आयोग न्यूज 2023 के तहत केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा की गई मांग के मुताबिक अगर ऐसा होता है और फिटमेंट फैक्टर बढ़ा दिया जाता है तो सभी कर्मचारियों को बहुत बड़ा फायदा होने वाला है क्योंकि जब सरकार ने फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया था 2016 में भारत सरकार के कर्मचारियों का वेतन ₹6000 से ₹18000 हो गया था। अगर इस बार भी मांग के अनुसार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया जाए। तो इससे केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन सीधे ₹18000 से बढ़कर ₹26000 हो जाएगा। भारत सरकार द्वारा निर्धारित बजट के अनुसार जल्द ही सभी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि हो सकती है जिसके कारण सभी केंद्रीय कर्मचारियों को यह देखने को मिल सकता है उनके वेतन में भारी वृद्धि।

अगर इस साल फिटमेंट फैक्टर बढ़ा दिया जाए तो कर्मचारियों को कितना वेतन मिलेगा?

अगर भारत सरकार द्वारा इस बार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया जाता है तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा.

कर्मचारियों द्वारा फिटमेंट फैक्टर में कितने गुना वृद्धि की मांग की जा रही है?

सभी केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग की जा रही है.

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap