अधिकतर देशों में लगा रहे,नीले रंग (Blue light) की स्ट्रीट लाइट (street light) -आइए जाने क्यों लगाई जाती है

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको नीले रंग (Blue light) की स्ट्रीट लाइट (street light) से संबंधित जानकारी देने वाले हैं अगर आप भी इसके बारे में जानकारी नहीं है तो हम इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को जानकारी देने वाले हैं यह लाइट क्यों लगाई जाती है क्यों आपके लिए महत्वपूर्ण होती है तो आइए जाने तथा अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें।

blue color streetlight suicide

Read More.... MP CPCT Admit Card 2022: एमपी सीपीसीटी एडमिट कार्ड हुए जारी, यहां से करें डाउनलोड

नीले रंग (BLUE COLOUR) की स्ट्रीट लाइट (street light) :

images 1

सभी दोस्तों को बता दूं कि जापान और स्कॉटलैंड सहित दुनिया के दर्जनों देशों में नीले रंग (BLUE COLOUR) की स्ट्रीट लाइट (street light) लगाई जा चुकी है। सिर्फ इतना ही नहीं नाइट क्लब के बाथरूम में भी नीले रंग (BLUE COLOUR) की लाइट लगाई जाती है। अब आपके मन में प्रश्न यह होगा कि दुनिया के कुछ देशों में ऐसा क्यों किया जाता है। क्या इसके पीछे भी कुछ साइंस का ही कमाल है। या फिर वहां पर नीले रंग की लाइट सस्ती मिलती है।

आइए आप सभी व्यक्तियों को हम इस लाइट के बारे में आज बताने वाले हैं। मनुष्य के जीवन पर रंगों का काफी प्रभाव पड़ता है। ऑपरेशन थिएटर में हरा रंग। स्कूल बस का पीला रंग। खतरे का संकेत देने के लिए लाल रंग। अगर बात की जाए तो सभी के पीछे एक साइंस छुपा हुआ है। रात के समय नीले रंग (BLUE COLOUR) की स्ट्रीट लाइट (street light) के पीछे भी साइंस का एक बहुत महत्वपूर्ण कारण है। जापान में इसका सबसे अच्छा प्रयोग हुआ है और बहुत अच्छे रिजल्ट भी आए हैं। दरअसल रात के समय नीला रंग (BLUE COLOUR), मनुष्य को डिप्रेशन से बाहर निकालने का काम करता है। एक रिसर्च में पता चला कि नीले रंग (BLUE COLOUR) की स्ट्रीट लाइट (street light) के कारण रात के समय अपराधों की संख्या में 9% की कमी आई।

यदि आप रात के समय सड़क पर टहल रहे हैं। और स्ट्रीट लाइट नीले रंग (BLUE COLOUR) की है तो आपका डिप्रेशन कम हो जाएगा यानी खुशियां बढ़ जाएंगी। जापान में तो रेलवे स्टेशन और ऐसे पुलों पर अनिवार्य रूप से नीले रंग (BLUE COLOUR) की लाइट लगाई जाती है। सभी दोस्तों को बता दें कि जहां पर लोग सबसे ज्यादा सुसाइड किया करते थे। लेकिन अब वहां पर पाया गया कि नीले रंग (BLUE COLOUR) की लाइट लगा देने के कारण आत्महत्या के मामलों में 84% की कमी आई। सभी प्रिय साथियों को बता देगी यह लाइट बहुत चमत्कारी मानी गई है। 

नीले रंग (BLUE COLOUR) की स्ट्रीट लाइट नाइट क्लब के बाथरूम में भी लगी होती है

4c27c794a1cc4012696c9a3ed395ecd6

Read More.... IAS UPSC Interview Questions 2022: दो ट्रेनें आपस में भिड़ गईं, सबसे पहले क्या करेंगे आप? जानये कैसे पूछे जाते है सवाल

सभी साथियों को बता दें कि दुनिया भर के बड़े-बड़े शहरों में आजकल नाइट क्लब खुले हुए हैं और वहां पर नाइट क्लब के बाथरूम में अनिवार्य रूप से नीले रंग की लाइट लगाई जाती है। इसके पीछे उनका अपना लॉजिक होता है। नीले रंग (BLUE COLOUR) के संपर्क में आने के कारण अत्यधिक हानिकारक एवं प्रतिबंधित नशीली दवाओं का उपयोग कम हो जाता है। नीले रंग (BLUE COLOUR) में हाथ की नसों का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए कोई व्यक्ति खुद को इंजेक्शन नहीं लगा पाता।

प्रिय दोस्तों (All friends) आज हमने आपको नीले रंग (BLUE COLOUR) की स्ट्रीट लाइट से संबंधित बहुत सी जानकारी दी है। जिससे कि आपको भी इस लाइट के बारे में जानकारी बहुत अच्छे से हो जाए और आप भी इस तरह परेशानियों से बच सकते हैं। तो इस पोस्ट  को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए टेलीग्राम लिंक पर क्लिक करें।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE

प्रिय साथियों आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी को अच्छी लगी होगी तथा इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!!!!

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap