केन्द्र सरकार द्वारा गरीब एवं निम्न वर्ग के अभ्यर्थियों को लाभ पहुँचाने के लिये विभिन्न प्रकार की योजनायें संचालित की जाती है।

उसी प्रकार हमारे देश के गरीब अभ्यर्थियों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक बहुत ही लाभकारी योजना चलाई जा रही है उस योजना का नाम है राशन कार्ड योजना ।

राशन कार्ड योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी लोगों के लिए राशन कार्ड दस्तावेज प्रदान किए जाते हैं।

राशन कार्ड का दस्तावेज एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, इस दस्तावेज की मदद से आपको खाद एवं वितरण प्रणाली राशन की दुकानों से बहुत ही कम दामों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती है।

राशन कार्ड दस्तावेज के तहत ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा समय-समय पर नई सूची जारी की जाती है।

राशन कार्ड के तहत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के नाम राशन कार्ड सूची में जोड़े जाते हैं, इस सूची के माध्यम से केवल राशन कार्ड के दस्तावेज आपको प्रदान किए जाते हैं।

राशन कार्ड सूची में नाम दर्ज होने के बाद राशन की दुकान से सभी अभ्यर्थियों को ₹1 किलो गेहूं ₹2 और चावल ₹2 प्रदान किया जाता है।

राशन कार्ड दस्तावेज़ की मदद से सभी उम्मीदवार कई सरकारी और गैर-सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।