क्या UP TET 2021 Exam फिर से Cancelled होगी ? 2017 से आये ६० से ज्यादा प्रश्न , लेकर विवाद

UP TET 2021 Exam Cancelled : प्रिय अभ्यर्थियों आज के इस लेख में हम उत्तर प्रदेश में हाल ही में आयोजित हुई उत्तर प्रदेश टीचर योग्यता परीक्षा के पेपर में पिछले वर्ष २०१७ से ६० से ज्यादा प्रश्न आने सम्बन्धी एवं परीक्षा में पकडे गये गिरोह को लेकर चर्चा करने वाले है . UPTET परीक्षा 2021 का आयोजन 28 नवम्बर 2021 को किया गया था लेकिन पेपर लीक होने के वजह से परीक्षा निरस्त करणी पड़ी। एक बार फिर से UPTET 2021 Exam Cancelled करने को लेकर मांग की जा रही है क्योंकि इस बार यूपीटेट परीक्षा में बहुत कड़े नियम का पालन देने को मिला। वही कहीं कहीं UPTET Exam Centre List 2021 पर बच्चों को इंट्री नहीं मिली तो ऐसे में सेंटर वालों का कहना है कि बच्चे बोर्ड द्वारा निर्धारित समय से देरी से आये तो कुछ बच्चों के मार्कशीट ओरिजिनल नहीं थे और कहीं कहीं बच्चों के इंटरनेट से प्राप्त की गयी मार्कशीट पर उनके शिक्षण संस्थान प्राचार्य या सम्बद्ध अधिकारी के हस्ताक्षर नहीं थे हालांकि UPTET 2021 Exam में शामिल होने वाले बच्चों का कहना है कि उन्हें सेंटर पर समय से पहुंचने के वावजूद इंट्री नहीं दी गयी।

इसे भी पढ़े ….. MP Board Exam Pattern Update 2022: एग्जाम पैटर्न में बदलाव, जरूर पढ़ें

Advertisements

UPTET 2021 Exam Cancelled-

UPTET ( Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test ) 2021 का पेपर 23 जनवरी 2022 को पुनः कराया गया है, लेकिन इस बार पेपर में अधिकतर प्रश्न वर्ष 2017 के पेपर से देखने को मिले इसमें लगभग 60 से ज्यादा प्रश्न सिर्फ वर्ष 2021 के पेपर से देखने को मिले. इस लिए भी छात्र भारी संख्या में इसका विरोध कर रहें है कि पुनः UPTET ( Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test ) 2021 Exam Cancelled किया जाएं, परन्तु आपको बता दें कि UPTET ( Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test ) Answer Key 2021 ऑफिसियल वेबसाइट पर आ गया है लेकिन आप अगर देखना चाहते है तो ऐसे आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और date of birth को भरना होगा या डायरेक्ट हमारे वेबसाइट पर नीचे लिंक पर click करके UPTET ( Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test ) Answer Key 2022 डाउनलोड कर सकते है। हालाकि आपको बता दे की UP TET 2021 परीक्षा को निरस्त कराने की और भी बजह है जिनको मानते हुए परीक्षा को निरस्त / रद्द करना चाहिए परन्तु अभी तक किसी भी प्रकार के नोटिस परीक्षा बोर्ड की तरफ से जारी नही हुआ है.

up tet exam Cancelled

UPTET 2022 Syllabus : UPTET में यहां से पूछे जाते है सवाल

विषय (Subject)अंक (Makrs)
बाल मनोविज्ञान (Psychology)30
हिन्दी (Hindi)30
संस्कृत /अंग्रेजी /उर्दू30
गणित (Math)30
पर्यावरण (Environment)30
कुल अंक 150
UP TET Exam 2021 Cancelled

UPTET परीक्षा में विवादित प्रश्न देखें ( संभावित ) –

आपको बता दें कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से जारी एक नोटिस के अनुसार साफ कहा गया है यदि किसी अभ्यर्थी को यूपीटीईटी परीक्षा में पूछे गए प्रश्न या उनके उत्तर को लेकर आपत्ति है तो वह निर्धारित शुल्क 500 रुपए प्रति आपत्ति के हिसाब से 27 जनवरी से 1 फरवरी 2022 तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं अन्यथा मान्य नहीं होगा तथा उम्मीदवारों की ओर से दर्ज कराई गई आपत्ति को अगर विषय विशेषज्ञों के द्वारा सही पाया तो परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी होने के बाद आपत्ति शुल्क रिफंड कर दिया जाएगा परन्तु अगर दर्ज कराई गई आपत्ति गलत होती है तो कोई भी शुल्क रिफंड नहीं किया जाएगा जिसके लिए छात्र स्वयं जिम्मेदार होंगे। यूपीटीईटी 2021 परीक्षा में भाग लेने वाले सभी अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर अपना यूपीटीईटी आंसर-की डाउनलोड ( UP TET Answer Key download) कर सकते हैं। और नीचे लिंक पर जाकर भी डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि गोरखपुर में 22 लोग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है वो लोग नक़ल करा रहे थे और अपने रिश्तेदारों के लिए पेपर लिक में पकड़े गए है।

Advertisements

Answer Key Download ऐसे करें

स्टेप 1– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2– नोटिफिकेशन पर देखें

Advertisements

अब आपको UPTET_2021_PRIMARY_ANSWER_KE” और “UPTET_2021_UPPER_PRIMARY_ANSWER_KEY” लिंक दिखाई देगा इसपर click करें।

स्टेप 3– आंसर की आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी इसे आप चाहें तो भविष्य के लिए इसे सेव कर सकते हैं या डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Advertisements