Supervisor Bharti 2023 : बिना परीक्षा के पर्यवेक्षक के पदों पर सीधी भर्ती

Supervisor Bharti 2023 : भारत सरकार द्वारा देश और उसके अभ्यार्थियों के विकास के लिए आंगनवाड़ी केन्द्रों की स्थापना की गई है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा विभिन्न राज्यों में इन आंगनबाड़ी केन्द्र एवं राज्य सरकारों के साथ एकीकृत पर्यवेक्षक भारती 2023 के लिए हजारों पदों पर अधिसूचना जारी की गई है। जारी अधिसूचना के तहत भारत में चंडीगढ़, असम, आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायक, शिक्षक और महिला सहायक, आंगनवाड़ी महिला कार्यकर्ता के लिए रिक्ति अधिसूचना।

विज्ञापन जारी किया गया है। इसलिए जो भी महिलाएं पर्यवेक्षक भारती 2023 हैं और आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहती हैं, इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले, सबसे पहले, हमें इस लेख में प्रदान की गई पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए क्योंकि पर्यवेक्षक भारती के तहत पात्रता मानदंड क्या है? चयन प्रक्रिया क्या होगी? आवेदन प्रक्रिया? आवश्यक दस्तावेज़? आवेदन शुल्क? शैक्षिक योग्यता? हर तरह की जानकारी जैसे

Supervisor Bharti 2023

महिला और एकीकृत बाल विकास मंत्रालय द्वारा सभी महिलाओं के लिए एक बहुत ही सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है क्योंकि भारत के कई राज्यों में पर्यवेक्षक भारती 2023 के लिए लाखों रिक्तियां जारी की गई हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक, आंगनबाडी सहायिका, आंगनबाडी सहायिका कार्यकर्ता के रिक्त पदों पर जारी रिक्तियों पर आंगनबाडी भर्ती 2023 में सभी महिलाओं का चयन किया जायेगा.

पर्यवेक्षक भर्ती 2023 मुख्य रूप से राज्य स्तरीय भर्ती है अतः आपके जिले में जितने भी आंगनबाडी केन्द्र स्थापित है उनका चयन आपके राज्य के उसी जिले के आंगनबाडी केन्द्र पर किया जायेगा. अत: पर्यवेक्षक भारती 2023 के लिए आवेदन करने वाली सभी इच्छुक महिलाएँ उस राज्य की स्थायी निवासी हैं जिसमें पर्यवेक्षक भर्ती 2023 जारी की गई है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सभी महिलाओं की शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं पास निर्धारित की गई है।

सुपरवाइजर भर्ती 2023 हेतु शैक्षणिक योग्यता

पर्यवेक्षक भारती 2023 के लिए आवेदन करने वाली सभी इच्छुक महिलाओं के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 40% अंकों के साथ कक्षा 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा। और साथ ही आंगनबाड़ी भर्ती के तहत निकाले गए कई अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए सभी महिलाओं के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री भी होनी चाहिए।

पर्यवेक्षक भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

महिला एवं एकीकृत बाल विकास मंत्रालय द्वारा पर्यवेक्षक भारती के लिए आवेदन करने वाली सभी महिलाओं की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है, हालांकि इस आयु में ओबीसी वर्ग की महिलाओं और अनुसूचित जाति के लिए 3 वर्ष तक की छूट दी गई है। जनजाति श्रेणी से संबंधित महिलाओं के लिए 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाती है।

All India New Bharti 2023 : बिना परीक्षा के हजारों पदों पर सीधी भर्ती, यहां से करें आवेदन
Railway Bharti 2023 : रेलवे भर्ती के लिए 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन, यहां देखें पूरी जानकारी

पर्यवेक्षक भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया

पर्यवेक्षक भर्ती के लिए सभी उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न करने के बाद सभी महिलाओं के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, मेरिट लिस्ट में शामिल होने के बाद आपका साक्षात्कार होगा और अंतिम चरण में दस्तावेज सत्यापन के बाद पर्यवेक्षक के पद पर आपका चयन किया जाएगा।

सुपरवाइजर भर्ती 2023 हेतु वेतनमान

आंगनबाड़ी भर्ती के अन्तर्गत निकाली जाने वाली पर्यवेक्षक भर्ती हेतु आवेदन करने वाली एवं इस पद पर चयनित होने वाली सभी महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा प्रति माह निम्न वेतनमान प्रदान किया जाता है:-

  • आंगनवाड़ी सहायिका के लिए: INR1800 – 3300 / – ग्रेड पे 300 / – के साथ
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए: INR5000 / – ग्रेड पे के साथ Rs.300 / –
  • आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक के लिए: INR5200 / – से INR20200 / – ग्रेड पे के साथ Rs.2400 / –

अन्य आंगनवाड़ी नौकरियों के लिए वेतन संरचना कृपया आधिकारिक अधिसूचना पढ़ें।

पर्यवेक्षक भर्ती 2023 आवेदन शुल्क विवरण

पर्यवेक्षक भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाली सभी महिलाओं को नीचे दिए गए आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक होगा तभी आप सभी इस भर्ती के लिए आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण कर सकेंगे:-

  • सामान्य/ओबीसी/अन्य राज्यों के लिए :- INR450/-
  • ओबीसी (गैर-मलाईदार परत) के लिए: – INR350 / –
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के आवेदकों के लिए:- INR250/-

पर्यवेक्षक भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाली सभी महिलाओं के पास नीचे दिए गए आवश्यक दस्तावेज होना आवश्यक है तभी आप सभी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं:-

  • 5वीं, 8वीं और 10वीं की मार्कशीट
  • पहचान पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पते का सबूत
  • जन्म प्रमाण पत्र की तारीख
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • रोजगार पंजीकरण प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र

पर्यवेक्षक भारती 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट www.wcddel.in पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप सभी के सामने होमपेज प्रदर्शित होगा, उस पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सभी के सामने पर्यवेक्षक भर्ती 2023 का आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • आवेदन पत्र में आपसे आपके दस्तावेजों के अंतर्गत पूरी जानकारी मांगी जाएगी इन सभी जानकारियों को पूरा कर लें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
  • अब सभी अभ्यर्थी अंतिम चरण में निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

पर्यवेक्षक भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट:- www.wcddel.in

पर्यवेक्षक भर्ती के लिए निर्धारित आयु सीमा क्या है?

पर्यवेक्षक भर्ती में आवेदन करने वाली सभी महिलाओं की आयु 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

Leave a Comment

Copy link