गर्मी (Summer) ने तोड़ा 70 वर्ष पुराना रिकॉर्ड (OLD WOMANISH),मार्च से शुरू हुई गर्मी (Summer) -आइए जानते हैं कब बारिश (Rain)होगी!

  • नमस्कार दोस्तों आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। जैसे की आप सभी को पता है। कि इस वर्ष गर्मी (Summer) में लगभग 70 वर्ष पुराना रिकॉर्ड (WOMANISH) तोड़ दिया है। उससे संबंधित जानकारी हासिल करने वाले हैं। तथा अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें।
mqdefault
गर्मी (Summer) ने तोड़ा 70 वर्ष पुराना रिकॉर्ड (OLD WOMANISH),मार्च से शुरू हुई गर्मी (Summer) -आइए जानते हैं कब बारिश (Rain)होगी! 5
  • सभी साथियों को इस वर्ष मार्च के माह से शुरू हो गई गर्मी (Summer) का कहर तथा ठंड के बाद आने वाले बंसत के मौसम का एहसास ही नहीं हुआ। अगर हम बात करें तो इस वर्ष प्रचंड गर्मी (Summer) ने बंसत के सुहाने मौसम को कहीं गुम कर दिया। मार्च महीने में देश के सभी मैदानी इलाकों में शहरों का तापमान लगभग 40 डिग्री के पार होने को हो रहा है तथा इस प्रचंड गर्मी (Summer) के चलते लोग घरों में ही दुबके रहे। बुधवार को देश में सबसे अधिक तापमान महाराष्‍ट्र के चंद्रपुर में 44.5 और अकोला में 43.8 डिग्री सेल्सियस रहा। ऐसे में सवाल उठता है कि इस बार मार्च इतना गर्म क्‍यों रहा।

हरियाणा (Haryana):- सार्वजनिक स्थलों पर अब मास्क (mask) पहनना जरूरी नहीं, कोरोना (Covid-19) के नए मामलों में कमी आने पर लिया फैसला -आइए जानते हैं क्या नया फैसला लिया गया!

इस बार गर्मी (Summer) ने तोड़ा 70 वर्ष पुराना रिकॉर्ड (OLD WOMANISH) :-

  • अगर साथियों हम बात करें तो आपके हरियाणा राज्य के गुरुग्राम शहर की क्योंकि वहां पर मार्च के माह में ही प्रचंड गर्मी (Summer) ने सारे रिकॉर्ड (WOMANISH)तोड़ दिए है क्योंकि गुरुग्राम में बहुत भयंकर गर्मी (Summer) का सामना करना पड़ रहा है और वहां का तापमान 40 पॉइंट 7 डिग्री सेल्सियस रहा है लेकिन अगर हम बात करें फरीदाबाद जैसे शहर की तो वहां भी 7 दिनों के अंदर का तापमान 41 पॉइंट 5 डिग्री रहा है यह रिकॉर्ड (WOMANISH)पंजाब के मुख्तसर में बुधवार को 40 पॉइंट 5 डिग्री से अधिक रहा है। राजस्‍थान के 28 क्षेत्रों में पारा 40 डिग्री के पार रहा। उत्‍तर प्रदेश के 18 प्रमुख शहरों में तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ। उत्‍तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया।
  •  लेकिन सभी साथियों को बता देगी देश की राजधानी दिल्‍ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिचमी उत्‍तर प्रदेश व पूर्वी राजस्‍थान में तापमान लगातार 3 दिनों तक 11 डिग्री से अधिक किंग का तापमान दर्ज किया गया है और देश में ऐसा पहली बार हुआ है, जब महाराष्‍ट्र, ओडिशा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मार्च में एक दशक में तापमान 40 डिग्री से ज्‍यादा रहा। इन सभी इलाकों में गर्मी (Summer) का नया रिकार्ड बना है।
31 03 2021 summer 21513903
गर्मी (Summer) ने तोड़ा 70 वर्ष पुराना रिकॉर्ड (OLD WOMANISH),मार्च से शुरू हुई गर्मी (Summer) -आइए जानते हैं कब बारिश (Rain)होगी! 6

वायु सेना (Air Force) में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, सिविलयन के रिक्त पद – आइए जानें कहां-कहां हैं रिक्त पदों भर्ती जानें!

मार्च ने क्यों तोड़ा (WOMANISH) गर्मी (Summer) का रिकॉर्ड :-

  • स्‍काईमेट के महेल पलावत का कहना है कि देश में इस गर्मी (Summer) के लिए पाकिस्‍तान व थार से आने वाली गर्म हवाएं जिम्‍मेदार हैं। उन्‍होंने कहा कि आमतौर पर अप्रैल के पहले हफ्ते तक पश्चिम विक्षोभ के कारण पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश होती है, लेकिन इस बार मौसम सूखा रहा। पूरे मार्च महीने में उत्‍तर भारत में एक भी दिन बारिश नहीं हुई। हालांक‍ि, पहाड़ों पर एक दो विक्षोभ आए लेकिन वह बहुत कमजोर साबित हुए। पाकिस्‍तान और थार मरुस्‍थल से आ रही गर्म हवा और शुष्‍क मौसम के चलते भारत में तापमान का रिकार्ड टूटा है।
  • मौसम विभाग के वैज्ञानिक दह‍िया का कहना है कि ला-नीना के चलते उत्‍तर भारत में प्रचंड गर्मी (Summer) पड़ी है। उन्‍होंने कहा प्रचंड गर्मी (Summer) के दो कारण नजर आ रहे हैं। लांगटर्म में यह वर्ष भी ला-नीना वर्ष है। ऐसे में वर्षो में सर्दी बहुत पड़ती है। मार्च में तापमान सामान्‍य से 8-10 डिग्री तक बढ़ जाता है। उन्‍होंने कहा कि हो सकता है कि पीक सीजन में तापमान ज्‍यादा नहीं बढ़े। पश्चिमी विक्षोभ व साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन ऐसे बन रहे हैं कि बीच-बीच में बारिश की संभावना प्रबल हो। उन्‍होंने कहा कि इस प्रचंड गर्मी (Summer) का दूसरा कारण यह है कि अभी उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में एंटी साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव है। इस कारण हवा में नमी खत्‍म हो गई है। इससे बादल नहीं बनते।
  • पश्चिम राजस्‍थान, गुजरात विदर्भ, तेलंगाना, ओडिशा और तेलंगाना में मार्च के महीने में दो से तीन द‍िनों तक तापमान 40 डिग्री के पार जाता था। इस बार स्थिति थोड़ी भिन्‍न है। दिल्‍ली में 15 मार्च के बाद तापमान सामान्‍य से 5-10 डिग्री अधिक है। जम्‍मू कश्‍मीर, उत्‍तराखंड, हिमाचल में 19 से 27 मार्च तक तापमान 9 से 10 डिग्री ज्‍यादा रहा। मैदानी इलाकों में 13 से 19 मार्च हीटवेव शुरू हुआ। 27 मार्च से इसका दूसरा दौर शुरू हुआ। इसलिए अगले 15 दिनों तक लोगों को राहत मिलने की उम्‍मीद कम है। इस दौरान गर्म हवाएं चलेंगी।
1
गर्मी (Summer) ने तोड़ा 70 वर्ष पुराना रिकॉर्ड (OLD WOMANISH),मार्च से शुरू हुई गर्मी (Summer) -आइए जानते हैं कब बारिश (Rain)होगी! 7
  • दोस्तों आज हमने आपको आपको वायुसेना (Air Force) से संबंधित जानकारी अपनी इस पोस्ट के माध्यम से आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। तथा कृपया करके हमारी इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और लाइक करें। तथा अधिक जानकारी के लिए हमारी टेलीग्राम चैनल को जॉइन लिंक नीचे दिया गया है।

दिल्ली (Delhi):- दिल्ली (Delhi) में कई ट्रेनों (Train) के पीछे बहुत से रहस्य तो -आइए जाने क्या है वह रहस्य!

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE

साथियों आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी को अच्छी लगी होगी तथा इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें और पोस्ट को लाइक करें धन्यवाद।।।।।।।।।

Leave a Comment