School Summer Vacation: इस वर्ष इस तारीख से शुरू हो रही है गर्मियों की छुट्टियाँ, बड़ी खुशखबरी

School Summer Vacation: पिछले वर्षो की तरह इस वर्ष भी मई के महीने में बहुत तेज धुप के कारण बहुत ज्यादा गर्मी पड़ने लगी है. इस कारण सरकार विद्यार्थियों / छात्रों की गर्मियों की छुट्टियां डालने की तैयारी में जुट गयी है. वहीं सभी सभी छात्र भी गर्मियों की छुट्टी का बेसब्री के साथ इन्तेजार कर रहे है. हालाँकि की पिछले वर्षों में गर्मियों की छुट्टियाँ 20 मई के आस पास पड़ जाती थी परन्तु इस वर्ष गर्मियों की छुट्टियां 30 मई से शुरू हो रही है. साथ ही यह छुट्टियाँ 30 जून तक चलती रहेंगी. हालाँकि मई के महीने में बच्चों को और भी छुट्टियाँ प्रदान की जाएँगी. जिनमें रविवार के आलावा अन्य त्योंहार भी शामिल है.

वहीँ शिक्षा विभाग के द्वारा सभी छात्र एवं छात्राओं के लिए खुशखबरी है की सरकार के द्वारा जारी निर्देश के अनुसार कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों के लिए सरकार द्वारा छुट्टियाँ घोषित कर दी गयी है. वाही इसी को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा एक और बड़ी खबर निकल कर आ रही है की छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग का कहना है की 15 अप्रैल के बाद छात्र एवं छात्राओं का विद्यालय में आना अनिवार्य नही होगा अगर छात्र चाहते है की वह स्कूल आये तो वह अपनी मर्जी से स्कूल आ सकते है और अगर वह नही आना चाहे तो वह छुट्टी मना सकते है.

कब से होंगे स्कूल बंद ?

वर्तमान समय में सभी राज्यों में गर्मी का कहर टूट रहा है वहीं छात्र एवं छात्राओं को इस भीषण गर्मी में भी स्कूल आना पड़ रहा है जो की उनके लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. जिसके लिए सरकार ने एलान जारी किया हैकि मई के महीने के बाद सभी छात्रों को छुट्टी दे दी जायेगी. वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने गर्मियोंकी छुट्टी के लिए 21 मई से 30 जून की तिथि निर्धारित कर दी है. यानि की उत्तर प्रदेश में 21 मई के बाद सभी विद्यार्थियों के लिए विद्यालय बंद हो जायेंगे. हालांकि अध्यापकों से समबन्धित अभी तक कोई निर्देश जारी नही किये गये है. जबकि 30 जून के बाद सभी विद्यालय यथावत रूप से संचालित होंगे.

उत्तर प्रदेश में गर्मियों की छुट्टियां ( UP Summer Vacation )?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार सभी विद्यार्थियों के लिए गर्मियों की छुट्टिय 21 मई से 30 जून तक के लिए घोषित कर दी गयी है. यानि की 20 मई तक सभी विद्यार्थियोंको विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाना होगा. अरु 21 मई से सभी स्कूल बंद हो जायेगे. उत्तर प्रदेश में कुल मिलकर बच्चों की लगभग 41 दिनों की छुटियाँ पड़ेंगी.

MP Summer Vacation?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सभी विद्यार्थियों को 29 अप्रैल से 30 जून तक छुट्टी माने की घोषणा कर दी गयी है. अगर छात्र चाहे तो मर्जी से 29 अप्रैल के बाद से छुट्टियाँ माना सकता है.

CG Board Summer Vacation?

विद्यार्थियों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गर्मियों कीछुट्टियों की घोषण कर दी गयी है. छत्तीसगढ़ शिक्षा मंत्रालय ने बताया की इस वर्ष गर्मी अधिक होने के कारण सभी विद्यार्थियों की 24 अप्रैल से 14 जून तक की छुट्टियाँ घोषित कर दी गयी है.

Andra Pradesh Summer Vacation?

ऐसे छात्र जो आंद्रप्रदेश राज्य में आते है उन सभी छात्रों के लिए आंद्रप्रदेश सरकार ने आने वाली 6 मई से लेकर 4 जुलाई तक छुट्टियाँ घोषित की है.

महाराष्ट्र School Summer Vacation?

महाराष्ट्र के सभी विद्यार्थियों के लिए गर्मियों की छुट्टियाँ 2 मई से लेकर 12 जून तक बताई गयी है. यह गर्मियों की छुट्टियाँ कक्षा 1 से लेकर कक्षा 9 तक के विद्यार्थियों के लिए लागु होती है.

E-श्रम कार्ड योजना 2022

रेल कौशल विकास योजना 2022

बेरोजगारी भत्ता योजना 2022

जन धन योजना 2022

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022

प्रधानमंत्री किसान योजना 2022: e-KYC

Leave a Comment

Copy link