HomeयोजनाएंRation Card New Rules: आएये जाने किन लोगो को मिलेगा बिल्कुल ...

Ration Card New Rules: आएये जाने किन लोगो को मिलेगा बिल्कुल फ्री राशन-अब बदल गए नियम!

- Advertisement -

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Ration Card New Rules से संबंधित जानकारी आप सभी को देने वाले हैं। अगर आप भी इससे संबंधित जानकारी पाना चाहिए। तो कृपया करके हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। तथा अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

Ration Card New Rules: भारत में हर नागरिक के लिए Ration Card एक आवश्यक और महत्वपूर्ण दस्तावेज है. क्ययोकि यह भारत सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अनुसार अपने नागरिको को जारी किया जाता है, और मुख्य रूप से उचित मूल्यों की दुकानों / Ration डिपो से खरीदने के लिए भारत में उपयोग किया जाता है. इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी हुई है Ration Card एक तरह का पहचान पत्र है, जिसे राज्य शासन द्वारा लागू किया जाता है. Ration Card का मुख्य उपयोग स्पेशल मूल्य की दुकानों से सही या कम मूल्य से आवश्यक सामान खरीदने के लिए किया जाता है.

- Advertisement -

Ration Card New Rules 2022

देशभारत
योजनाRation Card
लाभार्थियोंभारतीय नागरिक
आवेदक मोडऑनलाइन
द्वारा लॉन्च किया गयाभारत सरकार
आधिकारिक वेबसाइटonline.up.nic.in

भारत सरकार द्वारा कई तरह के Ration Card बनाये जाते है, आगर हम बात करे तो जैसे गरीबी रेखा के नीचे वाला Ration Card, गरीबी रेखा के ऊपर वालो के लिए Ration Card, अंतयोदय परिवार के लिए Ration Card और सरकार द्वारा कुछ समय के अंतराल मे इन सभी Ration Card को चेक किया जाता हैराशन कार्ड भारत मे रहने वालो के लिए बहुत ही उपयोगी पत्र है. इसके उपयोग से ग्राहक सही मूल्य पर सामान तो खरीद ही सकता है, साथ ही साथ यह एक पहचान पत्र के रूप मे भी उपयोग भी होता है. समय के साथ साथ Ration Card एक जरूरी पत्र बनता जा रहा है.

अगर कोई व्यक्ति अपना मूल निवास प्रमाण पत्र बनाना चाहता है, तो उसे पहचान पत्र के रूप मे Ration Card की कॉपी जमा करनी होती है जो परिवार गरीबी रेखा के नीचे होता है उनके लिए कुछ लाल रंग का राशन कार्ड बनाया जाता है, जिससे उन्हे बहुत ही कम मूल्य पर सामान उपलब्ध हो जाता है. पर्मानेंट Ration Card के अलावा सरकार के द्वारा टेम्प्रेरी Ration Card भी बनाया जाता है, जिसका उपयोग कुछ दर्शाये गये समय तक किया जा सकता है.

925448 07b61302 2021 06 1360c628841bc93img20210613211629

Raction Card बनवाने के लिए पात्रता

अगर हम बात करे तो एक व्यक्ति जो परिवार का मुखिया या उसकी ओर से परिवार का कोई अन्य व्यक्ति, राशन कार्ड के लिए आवेदन करता है. आपको एक बात का ध्यान देना चाहिए कि राशन कार्ड में शामिल सदस्यों को किसी अन्य राशन कार्ड में शमिल न किया गया हो. आप राशन कार्ड तभी बनवा सकते है जब आपको देश की नागरिकता प्राप्त हो. इसके लिए आपका आधार कार्ड बहुत जरुरी है. यदि आप भारत के स्थायी नागरिक हैं तो आप राशन कार्ड बनवा सकते है .

E-Shram Card योजना 2022

E-श्रम कार्ड योजना 2022

Free Silai Machine Yojana

- Advertisement -

Ration Card बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड  को स्थायी राशन कार्ड या घरेलू उपभोक्ता कार्ड भी कहा जाता है. यदि आप अपनी राज्य सरकार से राशन कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको आवेदन पत्र के साथ निम्न है

  1. वोटर आईडी
  2. परिवार के मुखिया के नाम पर बिजली का बिल
  3. सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग/ जारीकर्ता प्राधिकरण
  4. द्वारा जारी किये गये पानी का बिल
  5. परिवार रजिस्टर में उल्लेखित नाम की प्रति
  6. आधार कार्ड की प्रतिलिपि
  7. टेलीफोन का बिल
  8. और कोई भी दस्तावेज जो भारत सरकार द्वारा जारी किया है.

Ration Card बनवाने के प्रकार

अन्त्योदय Ration Card – सबसे गरीब परिवारों के लिए यह Ration Card बनवाया जाता है जिनकी कोई स्थिर आय ना हो. अधिक उम्र वाले लोग, बेरोजगार लोग और इस श्रेणी में मजदूर लोग आते है. इसके लिए पीले रंग का कार्ड जारी किया गया है BPL Ration Card – यह कार्ड गरीबी रेखा से नीचे वालों के लिए है, जिनकी सालाना आय 10,000 रूपये से कम है. वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.इनके लिए नीला या गुलाबी या लाल रंग का Ration Card जारी किया गया है.APL Ration Card –

- Advertisement -

यह Ration Card गरीबो रेखा के ऊपर आने वाले लोगों के लिए हैं. इस श्रेणी में कोई भी आवेदन कर सकते है. इसके लिए को आय की सीमा निर्धारित नहीं की गई है.यह राशन कार्ड सफेद होता है.

Ration Card New Rules – FAQs

Ration Card बनवाने की शुरुआत कब हुई थी?

यह योजना 20 राज्यों में शुरू हुई ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ स्कीम, 67 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘एक देश एक Ration Card ’ योजना 1 जून से 20 राज्यों में लागू हो गई है। 1 जून से योजना में तीन और राज्य ओडिशा, सिक्किम और मिजोरम जुड़ गए हैं

Ration Card बनवाने के कितने प्रकार है ?

Ration Card बनवाने के दो प्रकार होते हैंi

Ration Card क्या होता है?

Ration Card राज्य सरकार द्वारा जारी एक दस्तावेज है जो पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है और किसी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को दर्शाता है। यह एक दस्तावेज है जो किसी व्यक्ति को कार्ड धारकों को प्रदान किए गए विभिन्न सरकारी लाभों का लाभ उठाने में मदद करता है।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE

दोस्तों आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी अच्छी लगी होगी तथा इस जानकारी अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!!!

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Copy link
Powered by Social Snap