Railway Vacancy 2022 : 10वीं, 12वीं पास के लिए निकली है भर्ती, भरें ऑनलाइन फॉर्म

Railway Vacancy 2022 : Central Railway News इस वर्ष हमारे देश के आईटीआई डिप्लोमा धारक उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है क्योंकि सेंट्रल रेलवे ने रेलवे वैकेंसी 2022 के तहत अपरेंटिस पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। रेलवे वैकेंसी 2022 आवेदन पत्र आमंत्रित करने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख और आखिरी तारीख भी तय कर दी गई है। और साथ ही इस भर्ती की पात्रता भारतीय स्थायी निवासी के रूप में निर्धारित की गई है।

इसलिए, रेलवे रिक्ति 2022 के तहत इच्छुक सभी महिला और पुरुष उम्मीदवार इस लेख में दिए गए लिंक की मदद से अंतिम तिथि से पहले सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं। लेकिन उन सभी उम्मीदवारों के लिए जो रेलवे रिक्ति 2022 के तहत आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, सबसे पहले इस भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता, पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन शुल्क जैसी सभी जानकारी एकत्र की जानी चाहिए। इस लेख में प्रदान किया गया।

Advertisements

रेलवे रिक्ति 2022

सेंट्रल रेलवे द्वारा उन सभी उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है जो भारतीय रेलवे के तहत केंद्रीय स्तर की नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं क्योंकि इस वर्ष सेंट्रल रेलवे द्वारा रेलवे वैकेंसी 2022 के तहत अपरेंटिस पदों के लिए कुल 2442 रिक्तियां हैं। जारी कर दिया गया है। रेलवे वैकेंसी 2022 मुख्य रूप से एक राष्ट्रीय स्तर की भर्ती है, इसलिए हमारे देश के किसी भी राज्य से कोई भी महिला और पुरुष उम्मीदवार मध्य रेलवे के तहत जारी रिक्तियों पर अंतिम तिथि से पहले सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।

सभी उम्मीदवारों के लिए आपको बता दें कि सेंट्रल रेलवे द्वारा वैकेंसी 2022 के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 दिसंबर 2022 से शुरू कर दी गई है और रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 15 जनवरी 2023 निर्धारित की गई है. रेलवे वैकेंसी 2022 के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वाले सभी उम्मीदवार, अमित बारो का चयन आईटीआई डिप्लोमा और 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा, इस भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी.

Advertisements
CTET Admit Card 2022 : सीटीईटी के एडमिट कार्ड जारी, इस दिन से परीक्षा शुरू

रेलवे रिक्ति 2022 के लिए शैक्षिक योग्यता

रेलवे वैकेंसी 2022 के तहत जारी रिक्तियों के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। इसके साथ ही सभी उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा और नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट या नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग या नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल का सर्टिफिकेट ऑफ ट्रेनिंग होना चाहिए।

रेलवे रिक्ति 2022 के लिए आयु सीमा

सेंट्रल रेलवे द्वारा रेलवे वेकेंसी 2022 के तहत जारी रिक्तियों पर सभी उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है, हालांकि इस आयु में सरकारी नियमों के अनुसार सभी उम्मीदवारों के लिए छूट भी प्रदान की जाती है।

Advertisements

रेलवे रिक्ति 2022 के तहत चयन प्रक्रिया

सभी उम्मीदवारों का चयन सेंट्रल रेलवे द्वारा रेलवे वैकेंसी 2022 में कक्षा 10वीं और आईटीआई डिप्लोमा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। रेलवे वैकेंसी 2022 के लिए किसी भी उम्मीदवार के लिए किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। इस वैकेंसी में चयनित होने के लिए सभी उम्मीदवारों को कक्षा 10वीं और आईटीआई डिप्लोमा में उच्चतम अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

रेलवे रिक्ति 2022 को लागू करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

रेलवे वैकेंसी के तहत निकाली गई रिक्तियों के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे सभी उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए उसके बाद ही आप सभी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं:-

Advertisements
  • 10वीं/12वीं पास
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • रोजगार पंजीकरण
  • जन्म प्रमाण पत्र की तारीख
  • पहचान पत्र
  • संकेत
  • अन्य कागजात

रेलवे रिक्ति 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • रेलवे के तहत निकली बंपर भर्तियों में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/ पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद सभी उम्मीदवारों को पंजीकरण का काम पूरा करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन का काम पूरा करने के बाद आईडी और पासवर्ड की मदद से ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन करें.
  • गबन के बाद होम पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही रेलवे वैकेंसी 2022 का आवेदन फॉर्म आप सभी के सामने खुल जाएगा।
  • आवेदन पत्र के तहत पूछे गए सभी महत्वपूर्ण विवरणों को ध्यान से पढ़ने के बाद दर्ज करें।
  • सभी सूचनाओं को सफलतापूर्वक दर्ज करने के बाद, महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करें।
  • अंतिम चरण में निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट के विकल्प का चयन करें।
  • इस तरह रेलवे वैकेंसी 2022 में आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।

रेलवे रिक्ति 2022 के तहत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट:- https://indianrailways.gov.in/

Advertisements

रेलवे रिक्ति के तहत कितनी रिक्तियां जारी की गई हैं?

सेंट्रल रेलवे द्वारा रेलवे वेकेंसी 2022 के तहत कुल 2422 रिक्तियां जारी की गई हैं।

Advertisements