Post Office Bharti 2022 Apply online form : पोस्ट ऑफिस से बिना परीक्षा निकली सीधी भर्ती, यहां से करें आवेदन

Post Office Bharti 2022 Apply online form : भारतीय डाक विभाग के तहत होनहार महिला और पुरुष उम्मीदवारों को रोजगार प्रदान करने के लिए हर साल भारतीय दूरसंचार मंत्रालय द्वारा डाकघर भर्ती 2022 जारी की जाती है। इसी तरह, सभी होनहार उम्मीदवारों के लिए जो केंद्रीय स्तर की नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, दूरसंचार मंत्रालय द्वारा प्रदान किया गया एक सुनहरा अवसर है क्योंकि भारतीय डाक विभाग मेल गार्ड पोस्टमैन एमटीएस और जीडीएस पदों के तहत हजारों रिक्तियां जारी की जाती हैं। .

जारी रिक्तियों के अनुसार पोस्ट ऑफिस भारती 2022 का आयोजन मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर किया जायेगा अत: सभी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपने पोस्टल सर्किल के अंतर्गत अंतिम तिथि से पहले सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते है | पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे सभी उम्मीदवारों के लिए सबसे पहले इस भर्ती के अंतर्गत पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन शुल्क, वेतन विवरण, शैक्षिक योग्यता, सभी जानकारी प्राप्त की जानी चाहिए, जिनकी पूरा विवरण इसलिए हमें प्रदान किया गया है।

डाकघर भारती 2022

केंद्रीय स्तर की सरकारी नौकरियों की तलाश कर रहे सभी होनहार महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए दूरसंचार मंत्रालय द्वारा एक शानदार सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है। क्योंकि भारतीय डाक विभाग के तहत पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए कुल 98083 पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 में सभी उम्मीदवारों का चयन पोस्टमैन, मेल गार्ड, एमटीएस और जीडीएस के तहत किया जाएगा। पदों।

पोस्ट ऑफिस भारती 2022 मुख्य रूप से एक राष्ट्रीय स्तर की भर्ती है, इसलिए यह भर्ती हमारे देश के 23 सर्किलों में आयोजित की जा रही है। सभी उम्मीदवार अपने पोस्टल सर्कल के तहत इस भर्ती के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं। डाकघर भर्ती 2022 मुख्य रूप से दूरसंचार मंत्रालय द्वारा शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए निकाली जाती है। इसलिए, इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले किसी भी उम्मीदवार के लिए कोई परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है। इस भर्ती में आपका चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

Anganwadi Bharti 2023 Rajasthan : 8वीं, 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा सीधी भर्ती,

डाकघर भर्ती 2022 रिक्ति विवरण

मिनिस्ट्री ऑफ टेलीकॉम द्वारा पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए हजारों की संख्या में व्यक्ति जारी किया गया है, नीचे दी गई टेबल के माध्यम से आप सभी इस भर्ती के लिए सभी वैकेंसी डिटेल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:-

पदरिक्त पद
डाकिया59099
मेल गार्ड1445
मल्टी टास्किंग स्टाफ37539
कुल रिक्तियां98083

डाकघर भर्ती 2022 के लिए शैक्षिक योग्यता

उन सभी उम्मीदवारों को बता दें जो पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी होगा। इसके साथ ही, सभी उम्मीदवारों को कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान भी होना चाहिए और जिस सर्कल के तहत आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसकी स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए।

डाकघर भर्ती 2022 के लिए आयु सीमा

दूरसंचार मंत्रालय द्वारा भारतीय डाक विभाग भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 32 वर्ष निर्धारित की गई है, हालांकि इस आयु में ओबीसी वर्ग और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जाति के लिए 3 वर्ष तक की छूट दी गई है। एसटी वर्ग। छूट 5 साल तक दी जाती है।

डाकघर भर्ती 2022 के लिए चयन प्रक्रिया

डाकघर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। सभी उम्मीदवारों के लिए हम आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए आपका चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। इस भर्ती के लिए अपने पद का चयन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को दसवीं कक्षा में सर्वश्रेष्ठ अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in/ पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप सभी के सामने होमपेज प्रदर्शित होगा।
  • होम पेज पर पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट का लिंक दिखाई देगा, सभी उम्मीदवार उस लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद सभी उम्मीदवारों के सामने भारतीय डाक विभाग भर्ती का आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़कर दर्ज करें।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करें।
  • अंतिम चरण में निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार डाकघर भर्ती 2022 के अंतर्गत सभी अभ्यर्थियों का आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जायेगा।

डाकघर भर्ती 2022 के तहत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट:- indiapost.gov.in

पोस्ट ऑफिस भर्ती के तहत कितने पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है?

पोस्ट ऑफिस भर्ती के तहत भारत के 23 सर्किलों में कुल 98083 पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

Leave a Comment

Copy link