PM Kisan Yojana : इंडियन आर्मी भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 30 दिसंबर 2022 रखी गई है।

PM Kisan Yojana Registration : पीएम किसान योजना हमारे देश के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई थी। पीएम किसान योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है, इस योजना के माध्यम से छोटे और सीमांत किसानों को हर साल ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है, जो हर 4 महीने में 3 किश्तों के रूप में वितरित की जाती है। पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत सभी उम्मीदवारों के लिए अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है।

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के इच्छुक सभी लोगों को पीएम किसान योजना के लिए अब ऑनलाइन माध्यम से या नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। जिसकी विस्तृत जानकारी आज इस लेख के माध्यम से प्रदान की गयी है।

Advertisements

PM Kisan Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हमारे देश के करीब 10 करोड़ किसानों को मिल रहा है। आप सभी उम्मीदवारों के लिए विजिट कर पीएम किसान योजना के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण कर सकते हैं, आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है।

जिन लोगों ने अभी तक पीएम किसान योजना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करा लें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री द्वारा आर्थिक किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए की गई है, इस योजना की शुरुआत वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने वर्ष 2019 में की थी। जिसके तहत प्रथम वर्ष में लगभग दो करोड़ किसानों को पीएम के माध्यम से लाभ प्रदान किया गया। किसान योजना।

Advertisements

पीएम किसान योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2019 को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश के छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना निर्धारित किया गया था।

आपको बता दें सभी उम्मीदवारों के लिए पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को हर साल ₹6000 की राशि का भुगतान किया जाता है। यह राशि सभी किसान भाइयों के बैंक खाते में सीधे भेजी जाती है, जो ₹2000 की प्रत्येक किश्त किस्त के रूप में भेजी जाती है। पीएम किसान योजना की प्रत्येक किस्त सभी किसान भाइयों के खाते में हर 4 महीने में भेजी जाती है।

Advertisements

पीएम किसान योजना पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज?

पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन का कार्य करने के लिए सभी किसान भाइयों को नीचे दिए गए आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता है जिनकी पूरी सूची आपको प्रदान की गई है:-

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • किसान प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • अकाउंट स्टेटमेंट की कॉपी
  • बैंक के खाते का विवरण

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022 : 10वीं पास करें आवेदन, रेल कौशल विकास योजना के लिए यहां करें रजिस्ट्रेशन

Advertisements

E Sharm Card Status Check : ई लेबर कार्ड का पैसा आ गया है, यहां से स्टेटस चेक करें

पीएम किसान योजना 13वीं किस्त 2023

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 17 अक्टूबर 2022 को 12वीं किस्त का भुगतान कर दिया गया है। इस किस्त के माध्यम से प्रदेश के करीब 10 करोड़ किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है। छोटे और सीमांत किसानों के खाते। अब सभी किसान भाइयों को पीएम किसान की 13वीं किस्त का इंतजार है।

Advertisements

आप सभी किसान भाइयों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है क्योंकि आपकी पीएम किसान 13वीं किस्त करीब दिसंबर से फरवरी तक ट्रांसफर हो जाएगी। लेकिन यह राशि प्राप्त करने के लिए सभी किसान भाइयों को पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन का कार्य करना आवश्यक है जिसकी पूरी प्रक्रिया इस लेख में उपलब्ध कराई गई है।

पीएम किसान योजना स्थिति 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हितग्राहियों को 12वीं किस्त का भुगतान 17 अक्टूबर 2022 को सफलतापूर्वक कर दिया गया है। जिसके तहत सभी किसान भाई आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर की सहायता से पीएम किसान भुगतान की स्थिति को सफलतापूर्वक चेक कर सकते हैं। लेकिन अब सभी किसान भाईयों के लिए नाइस ऋषि को तैनात करने की आवश्यकता है, जिसके लिए आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर की मदद से निर्धारित अंतिम तिथि से पहले ई-केवाईसी कार्य करना आवश्यक है, तभी आपको पीएम दिसंबर के महीने में जारी किया गया। किसानों को 13वीं किस्त का लाभ दिया जाएगा।

Advertisements

पीएम किसान योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

  • पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस विकल्प पर नीचे स्क्रॉल करें और सभी किसान भाइयों के लिए नए पंजीकरण के विकल्प का चयन करें।
  • न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर सब करते ही आप सभी के सामने एक नया पेज प्रदर्शित होगा, जिस पर आपको आवेदन फॉर्म देखने को मिल जाएगा।
  • इस फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सेंड ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद सभी किसान भाइयों का रजिस्ट्रेशन कार्य करने के लिए शहरी एवं ग्रामीण विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद सभी किसान भाई अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर डालकर राज्य का चयन करें।
  • अब कैप्चा कोड दर्ज करें और सेंड ओटीपी विकल्प पर क्लिक करें, ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • अब आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा जिस पर आपको ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • अब आपके सामने कोई विंडो प्रदर्शित नहीं होगी जिस पर आपसे व्यक्तिगत विवरण और खतौनी/फर्द आदि मांगा जाएगा।
  • मांगी गई सभी जानकारी दर्ज कर अपना आवेदन पत्र जमा करें।

पीएम किसान योजना पंजीकरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in

Advertisements

पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

पीएम किसान योजना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको हमारे आर्टिकल में दी गई प्रक्रिया का पूरी तरह से पालन करना होगा।

Advertisements