HomeयोजनाएंPM Kisan YojanaPM kisan Yojana payment : जिन लोगों को किस्त का पैसा नहीं...

PM kisan Yojana payment : जिन लोगों को किस्त का पैसा नहीं मिला, उनके खाते में पैसा आ गया

- Advertisement -

PM Kisan Yojana Payment Received Today:सभी छोटे और सीमांत किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक बहुत ही लाभकारी योजना संचालित की जा रही है, उस योजना का नाम है पीएम किसान योजना। इस योजना के माध्यम से किसानों के खाते में हर साल ₹6000 की राशि भेजी जाती है जो हर 4 महीने में ₹2000 की किस्त के माध्यम से भेजी जाती है।

पीएम किसान योजना के माध्यम से सभी किसान भाइयों के खाते में 12वीं किस्त सफलतापूर्वक भेज दी गई है, जिसके तहत हमारे देश के 20 लाख से अधिक किसानों के बैंक खाते में ₹2000 की राशि सफलतापूर्वक भेजी जा चुकी है। अब सभी किसान भाई पीएम किसान 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैंइसलिए सभी उम्मीदवारों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा पीएम किसान 13वीं किस्त जारी करने की तिथि निर्धारित कर दी गई है जिसकी जानकारी आप इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

- Advertisement -
pm kisan yojana payment received today
PM kisan Yojana payment : जिन लोगों को किस्त का पैसा नहीं मिला, उनके खाते में पैसा आ गया 2

Pm Kisan Yojana Payment Received Today

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हमारे देश में 8 करोड़ से अधिक किसानों को प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से हर 4 महीने में सभी किसानों के खाते में ₹2000 जमा किया जाता है। वह राशि दी जाती है जो हर साल कुल ₹6000 की राशि का भुगतान किया जाता है।

18 अक्टूबर 2022 को आप सभी किसानों के खाते में 12वीं किस्त का भुगतान सफलतापूर्वक कर दिया गया है। अब सभी किसान भाई पीएम किसान की 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। तो सभी किसान भाइयों के लिए बता दें सम्मान निधि योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री के साथ संचालित होने वाली पीएम किसान 13वीं किस्त 15 दिसंबर 2022 से 20 दिसंबर 2022 तक आपके खाते में भेज दी जाएगी उसके बाद सभी किसान भाइयों की लाभार्थी सूची और भुगतान की स्थिति आ जाएगी की जानकारी चेक कर सकते हैं

PM Kisan 13th Installment – Overview

योजनापीएम किसान योजना
द्वारा लॉन्च किया गया
केन्द्रीय सरकार
विभाग
भारतीय कृषि विभाग
में शुरू की गई योजना2015
Categorysarkari Yojana
लाभार्थी
छोटे किसान
अब तक जारी की गई कुल धनराशि
75000 करोड़ रुपये
किश्त
13 वीं
किस्त की राशि
रु. 2000
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan. gov. in

पीएम किसान योजना 13वीं किस्त कब तक जारी की जाएगी ?

सभी किसान भाइयों के लिए आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना द्वारा संचालित पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी करने की कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन पीएम किसान के केवाईसी को अपडेट करने की अंतिम तिथि है। 20 दिसंबर 2022 के रूप में तय किया गया है। |

इसी आधार पर माना जा रहा है कि जो सभी किसान भाई निर्धारित अंतिम तिथि से पहले ई केवाईसी अपडेट प्रक्रिया को संपन्न करेंगे उन सभी किसान भाइयों के खाते में लगभग 15 दिसंबर 2022 से लेकर 20 दिसंबर 2022 के मध्य पीएम किसान 13वीं किस्त का भुगतान कर दिया जाएगा जिसके माध्यम से आपको ₹2000 की राशि प्रदान की जाएगी।

- Advertisement -

पीएम किसान योजना 13वीं किस्त केवाईसी अपडेट की तारीख

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से मिलने वाली किश्तों का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी किसान भाइयों के लिए ई-केवाईसी अपडेट प्रक्रिया की तिथि निर्धारित है, उसी तरह इस बार भी पीएम किसान योजना को अपडेट किया जा रहा है। कृषि और किसान कल्याण विभाग। केवाईसी अपडेट करने की तारीख 20 दिसंबर 2022 तय की गई है

जो भी किसान भाई पीएम किसान 13वीं किस्त का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन सभी को निर्धारित अंतिम तिथि से पहले अपने बैंक खाते का ईकेवाईसी अपडेट कराना आवश्यक होगा, तभी आपका नाम लाभार्थी सूची में जोड़ा जाएगा और ₹2000 की राशि प्रदान की जाएगी। वसीयत।

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2022

- Advertisement -

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार माना जा रहा है कि पीएम किसान की 13वीं किस्त का भुगतान लगभग 15 दिसंबर 2022 से 20 दिसंबर 2022 तक सभी किसान भाइयों के बैंक खाते में कर दिया जाएगा.

इस किस्त के जारी होने के बाद सभी किसान भाइयों को पीएम किसान लाभार्थी सूची भी जारी कर दी जाएगी, केवल उन्हीं किसानों को इस लाभार्थी सूची में जोड़ा जाएगा, जो निर्धारित अंतिम तिथि से पहले पीएम किसान की केवाईसी अपडेट प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लेंगे। हालांकि अभी तक पीएम किसान लाभार्थी सूची जारी करने की कोई तारीख तय नहीं की गई है। लेकिन जल्द ही आने वाले सप्ताह में पीएम किसान 13वीं किस्त लाभार्थी सूची 2022 जारी की जाएगी।

पीएम किसान योजना 13वीं किश्त कैसे चेक करें?

  • पीएम किसान 13वीं किस्त की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको निर्धारित ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल पोर्टल पर जाने के बाद आप सभी के सामने होमपेज प्रदर्शित होगा।
  • इस होम पेज पर लाभार्थी सूची टैब का एक विकल्प दिखाई देगा, सभी उम्मीदवार उस विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप सभी एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
  • इस पेज पर आपको राज्य, जिला, उप-जिला, गांव और पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद गेट रिपोर्ट विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस तरह आपकी स्क्रीन पर पीएम किसान 13वीं किस्त की लिस्ट खुल जाएगी।

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट-pmkisan. gov. in

पीएम किसान 13वीं किश्त को कब तक जारी किया जाएगा ?

15 दिसंबर 2022 से लेकर 20 दिसंबर 2022 तक।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Copy link
Powered by Social Snap