PM Kisan PFMS Bank Status : अगर यह आपके स्टेटस में आ रहा है तो आपको पैसे नहीं मिलेंगे

PM Kisan PFMS Bank Status : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लघु एवं सीमांत किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए एक बहुत ही लाभकारी योजना चलाई जा रही है, उस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हमारे देश के लगभग लाखों किसानों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। सभी किसान भाइयों के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को इसी महीने पीएम किसान की 12वीं किस्त सफलतापूर्वक ट्रांसफर कर दी गई है।

अब आप सभी किसान भाई केंद्र सरकार के अधीन विकसित सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) की मदद से 12वीं किस्त को ट्रैक कर सकते हैं और भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को अब बैंक स्टेटस चेक करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप सभी अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की मदद से घर बैठे पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Advertisements

PM किसान पीएफएनएस बैंक स्थिति

हमारे देश के लगभग 20 करोड़ किसानों को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के तहत लाभार्थियों के लिए बता दें कि पीएम किसान 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को सभी किसानों के बैंक खाते में सफलतापूर्वक ट्रांसफर कर दी गई है। इस किस्त के जारी होने के बाद पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थी अब घर बैठे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से रजिस्टर्ड पीएम पीएम बैंक स्टेटस 2022 की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही, सभी उम्मीदवार केंद्र सरकार के तहत विकसित सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) की मदद से पीएम किसान 12वीं किस्त को भी ट्रैक कर सकते हैं। पीएम किसान 12वीं किश्त भुगतान की स्थिति और बैंक स्थिति की जांच करने के लिए, सभी उम्मीदवारों को इस लेख में प्रदान की गई प्रक्रिया का पालन करना होगा, साथ ही आप सभी पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्थिति की मदद से अगली किस्त भुगतान तिथि भी जान सकते हैं।

Advertisements
PM Free Silai Machine Yojana 2023 : सरकार फ्री दे रही सिलाई मशीन

PM किसान पीएफएनएस बैंक स्थिति – अवलोकन

लेख विवरणPM किसान पीएफएनएस बैंक स्थिति
योजनाप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
पीएफएमसार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली
भुगतान₹6000
आयोजनसम्मान निधि का विमोचन किया
चैनलऑनलाइन (डीबीटी)
हेल्पलाइन नंबर155261 और 1800-118-111
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/ और https://pfms.nic.in/

पीएम के साथ पीएफएमएस में डीबीटी-एसटी-13′ की समस्या

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ पाने वाले सभी किसान भाइयों को पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (पीएफएमएस) में ‘रिजेक्टेड डीबीटी-एसटी-13’ की समस्या देखने को मिल रही है। आप सभी किसान भाइयों के लिए मैं आपको बता दूं कि pfms Bank Status में आपको यह समस्या देखनी पड़ती है क्योंकि आपका आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है।

इसलिए डीबीटी-एसटी-13 की समस्या के समाधान के लिए सभी किसान भाइयों को आधार कार्ड और एनपीसीआई को पंजीकृत बैंक खाते से जोड़ना होगा। साथ ही आपको ये भी चेक करना होगा कि कहीं आपने बैंक अकाउंट में कोई गलत जानकारी तो नहीं डाल दी है. इसके साथ ही सभी किसान भाइयों को सभी सूचनाओं को सही करने के बाद ई-केवाईसी कार्य निर्धारित अंतिम तिथि से पहले पूरा करना होगा।

Advertisements

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्थिति की जांच करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

पीएम किसान बैंक खातों के तहत पंजीकृत सभी किसान भाइयों के पास पीएफएमएस बैंक की स्थिति की जांच करने के लिए नीचे दिए गए दस्तावेज होने चाहिए:-

  • बैंक पासबुक
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पंजीकृत बैंक खाता संख्या
  • एनएसपी एप्लीकेशन आईडी
  • हस्ताक्षर और फिंगरप्रिंट आदि।

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को 12वीं किस्त के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले सभी छोटे एवं सीमांत किसानों के बैंक खातों में ₹2000 की राशि सफलतापूर्वक ट्रांसफर कर दी गई है। पीएम किसान योजना के माध्यम से 12वीं किस्त का भुगतान हमारे देश के लगभग 95% छोटे और सीमांत किसानों के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया गया है और ₹2000 की राशि शेष किसानों के खाते में लगभग 3 दिनों के भीतर स्थानांतरित कर दी जाएगी।

Advertisements

शेष किसानों के खाते में ₹2000 की राशि ट्रांसफर करने के बाद। सभी किसान भाई पंजीकृत बैंक खातों में पीएफएमएस के तहत भुगतान की स्थिति और पीएम किसान योजना की राशि देख सकेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : सबके खाते में आ चुका है पैसा, 

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक का स्टेटस कैसे चेक करें?

  • पीएम किसान बैंक स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pfms.nic.in/ पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज पर दिए गए “ट्रैक एनएसपी भुगतान” विकल्प पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे, सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर एक नई विंडो खुल जाएगी।
  • जो नया पेज खुलेगा उस पर सभी उम्मीदवारों को सबसे ऊपर बैंक खाते का विवरण दर्ज करना होगा।
  • बैंक खाते में प्रवेश करने के बाद, सभी उम्मीदवारों को पंजीकृत बैंक खाता संख्या और एनएसपी आईडी दर्ज करनी होगी।
  • सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट विकल्प का चयन करें।
  • इस प्रकार आपकी सभी स्क्रीन पर पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस 2022 खुल जाना चाहिए।

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक की स्थिति की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

Advertisements

आधिकारिक वेबसाइट :- https://pfms.nic.in/

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को अगली किश्त कब प्रदान की जाएगी?

Advertisements

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, पीएम किसान योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले सभी किसान भाइयों को अगली किस्त दिसंबर 2022 में प्रदान की जाएगी।

Advertisements