PM Kisan PFMS Bank Status : सिर्फ इन किसानों को मिलेगी 13वीं किस्त का पैसा, यहां से चेक करें बैंक की स्थिति

PM Kisan PFMS Bank Status : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत इस बार 12वीं किस्त का भुगतान हितग्राहियों को सफलतापूर्वक कर दिया गया है। इस किश्त के माध्यम से हमारे देश के लगभग 10 करोड़ किसानों के खातों में 20,000 करोड़ रुपये की राशि सफलतापूर्वक स्थानांतरित की जा चुकी है। सभी किसान भाई जो पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं अब घर बैठे मिनटों में सफलतापूर्वक पीएम किसान पीएफएमएस बैंक की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सभी उम्मीदवारों के लिए आपको बता दें कि पीएम किसान योजना से जुड़े सभी पात्र किसानों को लाभार्थी सूची भी जारी कर दी गई है। इस लाभार्थी सूची में जिन भी उम्मीदवारों के नाम दर्ज हैं, उनके खाते में ₹2000 की राशि स्थानांतरित कर दी गई है, इसलिए इस राशि की जांच करने के लिए सभी किसान भाइयों के पास पीएम किसान पंजीकरण संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर है। जिसकी मदद से आप सभी इस लेख में दी गई प्रक्रिया के माध्यम से पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्थिति की जांच कर सकेंगे।

PM Kisan PFMS Bank Status

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के बैंक खाते में 12वीं किस्त का भुगतान 17 अक्टूबर 2022 को सफलतापूर्वक कर दिया गया है। पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस की मदद से सभी किसान भाई इस किस्त के जरिए ट्रांसफर की गई राशि को सफलतापूर्वक ट्रेस कर सकते हैं। सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) यह मुख्य रूप से किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए लागू की जाती है।

इस प्रणाली की मदद से आप सभी भुगतान की गई राशि का सफलतापूर्वक पता लगा सकते हैं लेकिन पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस करने के लिए आपके पास पंजीकरण संख्या और पीएमएफएस की मदद से पंजीकृत मोबाइल नंबर भी होना चाहिए। साथ ही, सभी किसान भाई सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) की मदद से एनएसटी भुगतान को भी ट्रैक कर सकते हैं। पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस चेक करने के लिए इस आर्टिकल में दिए गए लिंक का इस्तेमाल करना होगा।

E Sharm Card Payment Check : ई लेबर कार्ड का पैसा आ गया सबके खाते में, यहां चेक

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्थिति अस्वीकृत डीबीटी-एसटी-13

पीएम किसान लाभार्थियों के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री के द्वारा 12वीं किस्त का भुगतान सफलतापूर्वक कर दिया गया है और आप सभी किसान भाई घर बैठे पीएम किसान पीएफएमएस की मदद से बैंक स्टेटस चेक कर सकते हैं। लेकिन PM Kisan PFMS Bank Status करने में Rejected DBT-ST-13 की समस्या सभी किसान भाइयों को देखने को मिल रही है।

जिन किसान भाइयों को बैंक की स्थिति की जांच करते समय अस्वीकृत डीवीडी की समस्या देखने को मिल रही है, उन सभी किसान भाइयों को अपने आधार कार्ड को पंजीकृत बैंक खाते से लिंक करना होगा। इसके साथ ही सभी किसान भाइयों को अपना बैंक खाता एनपीसीआई में लाना भी जरूरी है। इतना करने के बाद आपको PM Kisan PFMS Bank Status करने के लिए सभी जानकारी दोबारा दर्ज करके कोशिश करनी होगी।

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्थिति की जांच करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की बैंक स्थिति की जांच करने के लिए सभी किसान भाइयों के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज होना आवश्यक है साथ ही अस्वीकृत डीवीडी की समस्या को हल करने के लिए आपको इन सभी दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी:-

  • बैंक पासबुक
  • पंजीकृत बैंक खाता संख्या
  • एनएसपी आवेदन आईडी
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर और फिंगरप्रिंट आदि।

पीएम किसान 13वीं स्थिति 2022

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा सभी पीएम किसान लाभार्थियों के बैंक खाते में 12वीं किस्त सफलतापूर्वक ट्रांसफर कर दी गई है, आज यह राशि प्राप्त होने के बाद सभी किसान भाई पीएम किसान की 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आप सभी किसान भाइयों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है क्योंकि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा ई-केवाईसी कार्य की अंतिम तिथि 17 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई है।

पीएम किसान 13वीं किस्त की राशि का भुगतान उन सभी किसान भाइयों के खाते में किया जाएगा जो दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक सभी किसान भाइयों का रहवासी कार्य सफलतापूर्वक पूरा कर लेंगे। उसके बाद आप सभी घर बैठे मिनटों में PM Kisan PFMS Bank Status कर सकेंगे।

पीएम किसान योजना 2022 टर्म वाइज भुगतान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत सभी किसानों को समय-समय पर इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है, लेकिन सभी किसान भाइयों को अवधिवार भुगतान की पूरी जानकारी नीचे दी गई तालिका के माध्यम से प्रदान की गई है:-

अप्रैल-जुलाई 2021-2211,16,40,263
अगस्त-नवंबर 2021-22111928009
दिसंबर-मार्च 2021-2211,15,96,464
अप्रैल-जुलाई 2022-2311,27,59,187
अगस्त-सितंबर 2022-238,59,26,100
PM Free Silai Machine Yojana 2023 : सरकार फ्री दे रही सिलाई मशीन, यहां से करें आवेदन

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक का स्टेटस कैसे चेक करें?

  • स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप सभी के सामने होमपेज खुल जाएगा, उस पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
  • सभी उम्मीदवारों के सामने एक नई विंडो प्रदर्शित होगी, जिस पर आपको Track NSP Payment के विकल्प का चयन करना होगा।
  • इस विकल्प को चुनने के बाद आप सभी एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
  • यहां सभी उम्मीदवारों को बैंक खाते का चयन करना होगा और पंजीकृत मोबाइल नंबर और एनएसपी आईडी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आप सभी के सामने वर्ड वेरिफिकेशन खुल जाएगा जिस पर आपको कैप्चा कोड डालना होगा।
  • सबके सामने सर्च का ऑप्शन दिखे तो सर्च ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप सभी के सामने पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस 2022 की पूरी जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्थिति की जांच करने की आवश्यकताएं?

आवश्यकताएँ: – पीएम किसान पंजीकरण संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर आदि।

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक की स्थिति की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट :- https://pmkisan.gov.in/

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap