PM Kisan Payment Check : अगर नहीं मिल रहा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा तो जल्दी करें ये काम

PM Kisan Payment Check : किसानों के पास अपनी आय बढ़ाने के साधन बहुत कम हैं, साथ ही कृषि कार्यों में भी किसानों को अधिक लाभ नहीं होता है। इसके तहत किसानों की आय बढ़ाने और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक बहुत ही लाभकारी योजना चलाई जा रही है, उस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना।इस योजना के माध्यम से पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले सभी किसानों को हर साल ₹6000 की राशि का भुगतान किया जाता है।

सभी किसानों को बता दें कि पीएम किसान योजना की मदद से सभी किसान भाइयों के खाते में 12वीं किस्त का भुगतान सफलतापूर्वक कर दिया गया है, जिन किसानों के खाते में यह राशि उनके जिले के पटवारी के तहत नहीं आई है। केवाईसी और लैंड सीडिंग का काम पूरा करना होगा। उसके बाद आप सभी इस लेख में दी गई प्रक्रिया के माध्यम से पीएम किसान भुगतान की जांच कर सकते हैं।

Advertisements

PM Kisan Payment Check

17 अक्टूबर 2022 को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा पीएम किसान योजना का पंजीयन कार्य पूर्ण करने वाले सभी किसान भाइयों के बैंक खातों में 12वीं किस्त सफलतापूर्वक ट्रांसफर कर दी गई है। इस किस्त के माध्यम से सभी किसानों के बैंक खाते में ₹2000 की राशि सफलतापूर्वक भेज दी गई है। यह राशि केवल उन्हीं किसान भाइयों को प्राप्त हुई है जिन्होंने निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व ई-केवाईसी का कार्य पूर्ण कर लिया था।

आप सभी घर बैठे अपने मोबाइल से सफलतापूर्वक PM Kisan Payment Check कर सकते हैं। जिन सभी किसानों के खाते में ₹2000 की राशि 17 अक्टूबर 2022 को 12वें स्तर से स्थानांतरित नहीं की गई थी। उन सभी किसान भाइयों की 12वीं किस्त 21 अक्टूबर 2022 को दोबारा भेजी गई। यदि ₹2000 की राशि को स्थानांतरित नहीं किया गया है यदि आपका बैंक खाता 21 अक्टूबर 2022 को भी है तो आपको पटवारी के माध्यम से भू-सीडिंग का कार्य पूर्ण करना होगा।

Advertisements

PM Kisan Payment Check Overview

लेख विवरणपीएम किसान भुगतान चेक
योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
विभाग का नामकृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत
भुगतान की स्थितिपीएम किसान की 12वीं किस्त जारी
सहायता राशि₹2000 सम्मान निधि
लाभार्थीपीएम किसान योजना (ईकेवाईसी) में पंजीकृत किसान
विकल्पलाभार्थी की स्थिति (होम पेज)
हेल्पलाइन नंबर155261 और 011-24300606
आधिकारिक वेबसाइटhttp://pankisan.gov.in/

पीएम किसान योजना क्या है?

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 फरवरी 2019 को आर्थिक रूप से कमजोर और निम्न वर्ग के किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से छोटे और सीमांत किसानों के खाते में हर साल ₹6000 की राशि भेजी जाती है।

यह राशि सभी किसान भाइयों के खाते में किस्तों के माध्यम से भेजी जाती है, जो ₹2000 प्रत्येक की होती है। पीएम किसान योजना के जरिए सभी किसान भाइयों के खाते में हर 4 महीने में एक-एक किस्त भेजी जाती है। इस कार्यक्रम के माध्यम से अब तक सभी किसान भाइयों को 12 किश्तों का लाभ प्रदान किया जा चुका है।

Advertisements

पीएम किसान भुगतान स्थिति 2022

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व ई-केवाईसी का कार्य पूर्ण करने वाले सभी किसान भाइयों के खाते में 12वीं किस्त का भुगतान 17 अक्टूबर 2022 को कर दिया गया है। इस किस्त के जरिए हमारे देश के करीब 10 करोड़ किसानों के खातों में 20000 करोड़ की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है।

जिन किसान भाइयों के खाते में यह पैसा नहीं आया है, उन सभी किसान भाइयों को ई-केवाईसी पात्रता एवं लैंड सीडिंग का कार्य पूरा करना होगा। सभी किसान भाइयों के लिए यदि आपके ई-केवाईसी और पात्रता और भूमि सीडिंग के सामने चेक मार्क है, तो राशि आपके खाते में सफलतापूर्वक स्थानांतरित कर दी गई है।

Advertisements

पीएम किसान भुगतान की जांच के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

पीएम किसान योजना के तहत भुगतान की जांच करने वाले सभी किसान भाइयों के पास नीचे दिए गए निर्णय के दस्तावेज होना अनिवार्य है उसके बाद ही आप सभी अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं:-

  • किसान/पति/पत्नी का नाम
  • किसान/पति/पत्नी की जन्म तिथि
  • बैंक खाता संख्या
  • IFSC/MICR कोड
  • मोबाइल नंबर
  • आधार संख्या

पीएम किसान 13वीं किस्त भुगतान चेक विवरण

पीएम किसान योजना कार्यक्रम के माध्यम से 12वीं किस्त सफलतापूर्वक प्राप्त करने के बाद सभी किसान भाइयों को 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। सभी किसान भाइयों के लिए हम आपको बता दें कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा प्राप्त ताजा जानकारी के अनुसार माना जा रहा है कि लगभग दिसंबर से मार्च तक 13वीं किस्त के माध्यम से सभी किसान भाइयों के बैंक खाते में ₹2000 की राशि का भुगतान किया जाएगा। इस राशि का भुगतान करने के बाद सभी किसान भाई घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से पीएम किसान लाभार्थी सूची और भुगतान को सफलतापूर्वक चेक कर सकते हैं।

Advertisements

How to Check PM Kisan Payment ?

  • सबसे पहले सभी किसान भाइयों को पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • अब सभी किसान भाइयों की स्क्रीन पर होम पेज प्रदर्शित होगा, जिस पर नीचे की ओर स्क्रॉल करते हुए दायीं ओर फार्मर कॉर्नर का विकल्प आएगा।
  • नीचे स्क्रॉल करने पर आप सभी को कई आइकन विकल्प दिखाई देंगे, जिनमें से आपको लाभार्थी सूची आइकन का चयन करना होगा।
  • आपके सामने पीएम किसान लाभार्थी शीर्षक सूची के साथ नई विंडो प्रदर्शित की जाएगी, जिस पर आपको किसान भुगतान की जांच करने के लिए आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आप सभी के सामने एक ड्रापडाउन-मेन्यू का विकल्प आएगा जिस पर आपको राज्य, जिला, गांव आदि सभी जानकारी भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद नीचे दिए गए Get Data के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आपकी स्क्रीन पर पीएम किसान पेमेंट चेक यानी भुगतान की स्थिति की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

पीएम किसान कार्यक्रम के तहत अब तक कितनी किश्तों का भुगतान किया जा चुका है?

पीएम किसान योजना के माध्यम से अब तक सभी किसान भाइयों के खाते में 12 किस्त सफलतापूर्वक ट्रांसफर की जा चुकी है।

Advertisements

पीएम किसान भुगतान की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in

Advertisements