MP School 2022: बदले गए नियम, छात्रों को खुशी

MP School 2022: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग[School education department] ने एक से आठवीं तक के छात्रों को बड़ी राहत दी है। दरअसल स्कूल शिक्षा विभाग ने ऐडमिशंस[Admissions] के लिए कुछ नियमों में बदलाव किए हैं जिसके तहत अब कक्षा 1 से कक्षा आठवीं तक के छात्रों को किसी दूसरे स्कूल में एडमिशन के लिए ट्रांसफर सर्टिफिकेट[Transfer certificate] की जरूरत नहीं पड़ेगी अर्थात ट्रांसफर सर्टिफिकेट[Transfer certificate] जमा कराने की अनिवार्यता को पूरी तरीके से समाप्त कर दिया है। इसके लिए शिक्षक संचालक ने आदेश भी जारी कर दिए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

एमपी स्कूल[MP School 2022] एक से आठवीं तक के कक्षा में बच्चों के प्रवेश के लिए पहले ट्रांसफर सर्टिफिकेट[Transfer certificate] जरूरी होता था जिसके अभाव में काफी बच्चे अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाते थे लेकिन अब यह ट्रांसफर सर्टिफिकेट छात्रों के भविष्य का रोड़ा नहीं बन पाएगा। हालांकि यह नियम सिर्फ कक्षा एक से आठवीं तक ही लागू है कक्षा 9वी से लेकर 12वीं तक किसी भी तरीके का परिवर्तन नहीं किया गया है अर्थात अगर कोई छात्र 9वी या उससे आगे किसी कक्षा में किसी दूसरे स्कूल में एडमिशन लेने का इच्छुक है तो उसके लिए ट्रांसफर सर्टिफिकेट अभी भी अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें—National youth day: 12 जनवरी राष्ट्रीय युवा दिवस, स्वामी विवेकानंद जयंती

स्कूल शिक्षा विभाग के इन निर्देशों के आने के पश्चात कहीं स्कूलों ने 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के तिमाही छमाही के अंक ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध नहीं कराए हैं इस मामले में स्कूल शिक्षा विभाग ने कड़ाई से सभी स्कूलों को तिमाही छमाही के अंक 15 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं, इसके लिए सभी स्कूलों को आई डी के साथ-साथ पासवर्ड भी जारी कर दिए हैं बताते चलें की कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार भी प्लानबी की तैयारी में जुटा हुआ है यदि कोरोना के मामलों में इसी तरीके से इजाफा होता रहा तो बोर्ड परीक्षाएं स्थगित हो सकती है। लेकिन यदि किसी कारणवश परीक्षाएं रद्द होती है तो सरकार अपने नए प्लान के तहत छात्रों का रिजल्ट तैयार करेगी।

मध्यप्रदेश में कोरोना धीरे धीरे अपने पैर तेजी से पसार रहा है तीसरी लहर के बीच बच्चे भी तेजी से संक्रमित हो रहे हैं बता दें कि सोमवार को समीक्षा बैठक के दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार जीने पहली से आठवीं तक की कक्षाएं बंद करने की बात की थी। वही राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज[CM Shivraj] जी का कहना है कि अभी चिंता का विषय नहीं है । अभी केवल तीन-चार दिन के लिए ही स्कूल बंद करने का फैसला लिया जा सकता है।

हालांकि गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि यदि स्थिति गंभीर होती है तो स्कूलों को पूर्णता बंद करने पर विचार किया जाएगा।

आशा है आप को हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अधिक एमपी बोर्ड से रिलेटेड जानकारियों के लिए आप हमसे जुड़े रहें

यह भी पढ़ेंMP board 2022: 2 दिन का समय, 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी अपडेट

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap