HomeOther Article Enrollment Form Correction 2022 | मध्य प्रदेश बोर्ड नामांकन फॉर्म में...

[MP Board] Enrollment Form Correction 2022 | मध्य प्रदेश बोर्ड नामांकन फॉर्म में सुधा केलिए आवेदन करने की अंतिम तिथि जारी

- Advertisement -

MB Board Enrollment Form Correction 2022 | मध्य प्रदेश बोर्ड नामांकन फाॅर्म में सुधार के लिए आवेदन करने की तिथि

Latest Update: माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल [MP Board] ने अब बोर्ड परीक्षा फाॅर्म में नामांकन की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी है तथा इसके लिए निश्चित शुल्क की सूची भी जारी की है जो कि आपको इस लेख में आगे दी गयी है। यदि कोई छात्र जिसने नामांकन फाॅर्म भरते समय गलत जानकारी [Details] भर दी थी तो उसके पास मौका है कि वह नामांकन फॅार्म में जल्द से जल्द करेक्शन [ संशोधन ] करा ले अन्यथा उसकी मार्कशीट में वही जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि होगी जो उसने नामांकन फार्म भरते समय दी गयी थी, और ऐसे में मार्कशीट में करेक्शन कराना होगा जिसके लिए उसे बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है। अतः विद्यार्थियों को चाहिए कि वह अभी नामांकन फार्म में सुधार करवा लें इसके बाद कोई मौका न होगा जिससे की आप नामांकन फाॅर्म में सुधार करा पाए।

 

- Advertisement -

Mp Board Enrollment Form Correction 2022: प्रिय विद्यार्थियों अगर आप मध्य प्रदेश बोर्ड [MP Board] से अपनी कक्षा 10वीं और 12वीं की पढ़ाई कर रहे हो तो आपको जानना जरूरी है कि बोर्ड परीक्षा के फॉर्म में करेक्शन कराने पर कितने रुपए देने पड़ते हैं। 2019 तक यह प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क थी। 2020 में पोर्टल की फीस ₹25 कर दी गई, लेकिन अब नियमों में बदलाव कर दिया हैं।

mp board

 

हाईस्कूल [10th] और इंटर [12th] के विद्यार्थियों के परीक्षा फॉर्म में आवेदक के नाम, या माता पिता के नाम में  कोई गलती हो जाती है तो छात्र उस गलती को सुधरवाना चाहते हैं तो इसका करेक्शन कराने के लिए इस बार ₹25 पोर्टल शुल्क के साथ-साथ ₹300 फीस भी देनी पड़ेगी। पिछले साल तक यह फीस केवल ₹25 पोर्टल शुल्क लगता था, जब 2 साल पहले तक तो यह प्रक्रिया पूरी तरह से फ्री में छात्रों को दी जाती थी। मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा 28 अक्टूबर से 15 नवंबर 2021 तक परीक्षा फॉर्म में संशोधन का अवसर दिया गया है।

- Advertisement -

 

खास बात यह है कि पिछले साल भी करेक्शन के ₹25 पोर्टल चार्ज एमपी बोर्ड ने ऑनलाइन लिया था लेकिन तारीख निकलने के बाद लेट फीस के रूप में ₹300 लिए थे। लेकिन इस बार बिना लेट फीस के भी ₹300 लिए जा रहे हैं, ग्वालियर जिले में हर साल 3000 से 4000 छात्रों के फॉर्म में करेक्शन कराए जाते हैं। ऐसे में उनको ज्यादा राशि देनी पड़ रही है, छात्रों की शिकायत पर जब इस मामले में एमपी बोर्ड के अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने मामले की जानकारी लेने की बात कही।

Official Website[for more information]

- Advertisement -

MP Board नौवीं के नामांकन के हिसाब से होता है संशोधन

किसी भी छात्र की नौवीं कक्षा के नामांकन के आधार पर ही संशोधन किया जाता है जैसे ही नौवीं के नामांकन में संशोधन किया जाता है उसके बाद कक्षा 10वीं और 12वीं के फॉर्म अपने आप अपडेट हो जाते हैं, यानी कि अगर आपने कक्षा 9वी में अपने फोरम में संशोधन नहीं कराया है तो यह गलती आपके लिए आगे चलकर भारी साबित हो सकती है, लेकिन एमपी बोर्ड ने मार्कशीट में करेक्शन करने का भी प्रावधान दे रखा है, जिसके तहत आप परीक्षा देकर 3 महीने के अंदर निशुल्क अपनी मार्कशीट में करेक्शन करा सकते हैं।

Mp board enrollment form correction fees/charges

कोई भी छात्र अगर अपनी सब्जेक्ट चेंज करवाना चाहता है, परीक्षा फॉर्म भरने के बाद तो, उस छात्र की सब्जेक्ट चेंज करने के लिए ₹300 फीस और ₹25 पोर्टल चार्ज लिया जाता है। जो कि पूरी तरह से ऑनलाइन रहता है। वहीं अगर आपको अपना मीडियम चेंज करना है तो इसके लिए फीस कई गुना ज्यादा ली जाती है जो कि ₹925 फीस वसूली जाती है। हाईस्कूल और इंटर परीक्षा के लिए सभी शुल्क एक ही समान है, चाहे आप दसवीं कक्षा में हो या 12वीं कक्षा में हो, दोनों कक्षाओं के करेक्शन की फीस लगभग बराबर है। 28 अक्टूबर तक की परीक्षा फॉर्म भरे गए हैं, जिनमें रेगुलर और प्राइवेट छात्रों के फॉर्म शामिल है।

fees structure

Mp board enrollment form correction 2022

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश [MP Board] में अगर आप पढ़ाई कर रहे हो तो यह आपको जानना जरूरी है कि नामांकन करेक्शन [Correction] Form में संशोधन कैसे कराया जाता है। माध्यमिक शिक्षा मंडल हर साल बोर्ड परीक्षा के छात्रों से परीक्षा फॉर्म भरवाने के बाद संशोधन की प्रक्रिया करवाता है। इसमें छात्र अपना नाम, फोटो, सब्जेक्ट तथा अपना मीडियम ऑनलाइन माध्यम से संशोधन करवा सकते हैं। जिसके लिए छात्र को ऑनलाइन फीस [ Form Correction Fee ] सरकार को देना पड़ता है।

इन्हें भी पढ़े…

मध्य प्रदेश [MP] बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट [advanceeducationpoint.com] पर लगातार Visit करते रहे और बोर्ड की जानकारी प्राप्त करे साथ ही अध्ययन सामग्री भी प्राप्त करे  तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें ।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Copy link
Powered by Social Snap