Madhya Pradesh: प्रगति पर शिवराज सरकार का यह मिशन, 45 लाख को मिला लाभ-जाने

हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने लगभग 47 लाख 26 हजार 600 ग्रामीण परिवारों को पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई है।

नहीं साल यानी 2022 में मध्यप्रदेश के लिए बड़ी खुशखबरी है जल जीवन मिशन के तहत अब तक 3926600 ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन दिए जा चुके हैं ग्रामीण क्षेत्र में संचालित 94812 स्कूलों में से 68831 में और 66063 आंगनवाड़ी केंद्रों में से 40431 में नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाया जा चुका है।

जल जीवन मिशन में मध्य प्रदेश की करीब सवा करोड़ आबादी को उनके घर पर नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है पिछले 17 माह में जल जीवन मिशन में हुए कार्यों के दौरान प्रदेश के 3926600 ग्रामीण परिवारों तक पेयजल की सुविधा सुनिश्चित की गई है मध्य प्रदेश के 4016 ग्राम तो ऐसे हैं जिनके शत प्रतिशत अथार्थ 100% घरों में नल कनेक्शन से जल की व्यवस्था की जा चुकी है।

इसे भी पढ़े… MP College Update : ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर विभाग की बड़ी तैयारी, शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण-जाने

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्य प्रदेश के हर ग्रामीण परिवार को साफ स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना जल जीवन मिशन का उद्देश्य है साथी सीएम ने कहा कि अपनी भावी पीढ़ी के लिए पेयजल सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है जल जीवन मिशन के जरिए प्रदेश की ग्रामीण आबादी खासकर आधी आबादी महिला वर्ग को पानी के लिए होने वाली कठिनाइयों से मुक्ति मिल रही है लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और जल निगम निरंतर जल प्रदाय योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण के हर घर तक पहुंचाने के काम को अंजाम दे रहे हैं।

स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्रों को भी मिलेगा लाभ

जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण आंचल में संचालित सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों को भी नल कनेक्शन के जरिए जल देना शामिल किया गया है। मध्य मध्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित 94812 स्कूलों में से 68831 में और 64063 आंगनवाड़ी केंद्रों में से 40431 में नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाया जा चुका है जल जीवन मिशन की गाइडलाइन के अनुसार मध्य प्रदेश के जनजातीय बहुल 20 जिलों के 89 विकासखंड की ग्रामीण आबादी को नल कनेक्शन के जरिए पेयजल उपलब्ध करवाना प्राथमिकता में है अब तक जनजातीय बहुल क्षेत्रों में 42% से अधिक ग्रामीण परिवारों को जल जीवन मिशन का लाभ दिया जा चुका है।

इसे भी पढ़े… MP Board ने जारी की टोल फ्री हेल्पलाइन सेवा, सभी छात्रों के शंकाओं का होगा समाधान – जाने

साथ ही आपको बता दें बीते पिछले वर्ष मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया था कि 2023 तक मध्य प्रदेश के हर घर में नल के द्वारा जल प्रदान किया जाएगा इसके तहत जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रदेश के 8 जिलों के 4404 ग्रामों के लिए क्रियान्वित इन द सोशल पर्दा योजनाओं में 934399 नल कनेक्शन लगाए जाएंगे जल प्रदाय योजनाओं के दायरे में आने वाले सभी 4404 ग्राम शत-प्रतिशत नल कनेक्शन युक्त हो सकेंगे।

इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमारी इस वेबसाइट को लगातार विजिट करते रहिए। धन्यवाद ।साथी इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक शेयर जरूर कीजिए

X
Optimized by Optimole