Maa Tujhe Pranam Yojana 2022: मां तुझे प्रणाम योजना 2022 क्या है? ऑनलाइन आवेदन , उद्देश्य एवं लाभ

Maa Tujhe Pranam Yojana 2022: मां तुझे प्रणाम योजना 2022 क्या है ? ऑनलाइन आवेदन , उद्देश्य एवं लाभ | मां तुझे प्रणाम योजना 2022 | मध्य प्रदेश मां तुझे प्रणाम योजना 2022 | मां तुझे प्रणाम योजना 2022 आवेदन | मां तुझे प्रणाम योजना लिस्ट | मां तुझे प्रणाम योजना लाभ एवं उद्देश्य | मां तुझे प्रणाम योजना की शुरुआत कब की गई | MP maa tujhe pranam Yojana

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

राष्ट्रवाद” शब्द ही नहीं बल्कि एक आंतरिक विचारधारा एवं विश्वास है अपने राष्ट्र के प्रति तथा अपने राष्ट्र के लोगों के प्रति प्रेम की भावना से ओतप्रोत होना, अर्थात राष्ट्रीयता की भावना को खुद के अंदर विकसित करना। प्रदेश के बेटे -बेटियों को राष्ट्रीयता की भावना के प्रति जागरूक करने के लिए तथा राष्ट्र की सीमाओं के प्रति सम्मान का भाव विकसित करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने प्रदेश बेटे बेटियों को बॉर्डर भ्रमण कराने के लिए एक बार फिर से मां तुझे प्रणाम योजना 2022 की शुरुआत करने जा रहे हैं।

मां तुझे प्रणाम योजन योजना ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) के तहत प्रदेश की बेटी बेटियों को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सैन्य गतिविधियों की जानकारी के साथ-साथ वहां की दिनचर्या से अवगत कराना है जिससे प्रदेश की बेटी-बेटियों में समर्पण की भावना एवं राष्ट्रीयता की भावना को जागरूक करना है जिससे उन्हें अपने देश के प्रति लगाव बढे और हर एक बच्चा देश की राष्ट्रीयता की भावना को समझे और अपने देश के प्रति सम्मान भाव का विकास हो। मां तुझे प्रणाम योजना 2022 से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी जैसे आवेदन कैसे करें एवं उसके लाभ एवं उद्देश्य क्या है आदि जानने के लिए आपसे अनुरोध कि आप हमारे लेख को अंत तक पढ़ते रहें।

Read Also…

CM Mobile Clinic Yojana 2022

Delhi Electric Two Wheeler Yojana 2022

Seema Darshan Project 2022

तेजस कौशल प्रशिक्षण परियोजना 2022

उत्तर प्रदेश उर्जा शक्ति योजना 2022

प्रधानमंत्री उज्वला योजना 2022

मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 )

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान अब प्रदेश के बेटे-बेटियों को बॉर्डर भ्रमण कराने के लिए मां तुझे प्रणाम योजना 2022 शुरू करने जा रहे हैं। इस बार मां तुझे प्रणाम योजना ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) के अंतर्गत 196 लाडली लक्ष्मी बालिकाओं ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) को भी अंतर्राष्ट्रीय सीमा बाघा-हुसैनवाला( पंजाब ) का भ्रमण कराया जाएगा जिससे बालिकाएं वहां के सैनिकों की दिनचर्या से अवगत कराने के साथ-साथ राष्ट्र के प्रति समर्पण का भाव विकसित करना है। मां तुझे प्रणाम योजना 2022 का प्रारंभ 2 मई से 11 मई तक किया जाएगा इस बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा लाडली लक्ष्मी बालिकाओं को बाघा सीमा का भ्रमण कराने के लिए झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। बाघा-हुसैनवाला का भ्रमण करने के लिए प्रदेश के लगभग 10 जिलों की लाडली लक्ष्मी बालिकाओं का चयन किया जाएगा इनमें भोपाल जिले से 20 लाडली लक्ष्मियां, इंदौर जिले से 31, ग्वालियर जिले से 15, शहडोल जिले से 15, उज्जैन जिले से 26, नर्मदा पुरम से 11, चंबल संभाग से 9, सागर संभाग से 6, जबलपुर संभाग से 31, बालिकाएं बाघा सीमा का भ्रमण करने जाएगी।

मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ): Short Details

योजनामां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 )
साल2022
लांचमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
उद्देश्यराष्ट्रीयता की भावना को विकसित करना
लाभार्थीप्रदेश के बेटे-बेटियां
मंत्रालयखेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय मध्यप्रदेश
आधिकारिक वेबसाइटhttp://dsywmp.gov.in

मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) का उद्देश्य

मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश के बेटे-बेटियों में देश के प्रति प्रेम भाव को विकसित करना है जिससे आगे चलकर देश के सम्मान एवं गौरव को ऊंचा रखने के लिए देश की सेवा कर सके साथ ही सेना में हिस्सा बनने के लिए प्रेरित हो सकें। मां तुझे प्रणाम योजना का उद्देश्य एक मजबूत भारत बनाने के साथ-साथ आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश बनाने के लिए, बेटे बेटियों में देश की सीमा की सुरक्षा के लिए, राष्ट्र के प्रति समर्पण का भाव विकसित करने के साथ-साथ राज्य की बेटे-बेटियों को सेना में भर्ती होकर राष्ट्र की सेवा करने के लिए आकर्षित करना है।

मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) के लाभ

जैसा कि हमने आपको बताया कि मध्य प्रदेश सरकार ने राष्ट्र के प्रति प्रेम एवं समर्पण की भावना को विकसित करने के लिए मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) की शुरुआत एक बार फिर से करने जा रही है। इस योजना के तहत प्रदेश के बेटे-बेटियां को देश की सीमा पर भ्रमण कराने के लिए ले जाया जाता है। जिससे उनमें राष्ट्रवाद की भावना संचारित होती है और राष्ट्र की एकता को बल मिलता है। अतः मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) के लाभ निम्न प्रकार हैं।

  • मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) का प्रमुख लाभ युवाओं में देश के प्रति प्रेम एवं राष्ट्र की एकता का बल प्रदान करना है।
  • मां तुझे प्रणाम योजना ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) के तहत पहली बार प्रदेश की लाडली बेटियों को देश की सीमाओं का भ्रमण कराया जाएगा जिससे प्रदेश की बेटियों में देश के प्रति समर्पण का भाव विकसित हो और राष्ट्र की सेवा के लिए आगे बढ़-चढ़कर अपना योगदान दे सकें
  • खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत चयनित बेटियों के लिए गृह निवास यात्रा का किराया, दैनिक खर्चा, आवास की सुविधा, भोजन, स्थानीय यातायात की सुविधा, रेल आरक्षण, ट्रैक, टी-शर्ट और किट बैग उपलब्ध उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • यह योजना ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) प्रदेश के बेटे बेटियों में देशभक्ति की भावना को विकसित करने के साथ-साथ भविष्य में देश की सेवा करके कर खुद को भी आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित करेगी।
  • इस योजना के तहत प्रदेश के बेटे बेटियों में राष्ट्र की सीमाओं के प्रति आदर भाव को विकसित करना है।

मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) के जरूरी कागजात एवं योग्यता

  • आधार कार्ड
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र

योग्यता

  • मां तुझे प्रणाम योजना ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) के तहत आवेदन कर्ता की आयु 15 वर्ष से 25 वर्ष तक की होनी चाहिए ।
  • जैसा कि हमने आप बताया इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के बेटी-बेटियां ही प्राप्त कर सकते हैं।

मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) ऑनलाइन आवेदन

मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताएगी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • योजना में आवेदन करने के लिए पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा ।
  • उसके बाद वहां पर मां तुझे प्रणाम योजना का लिंक मिलेगा उस लिंक पर क्लिक करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • एप्लीकेशन फॉर में पूछे गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरकर सबमिट कर दीजिए ।
  • इस तरह आप का मां तुझे प्रणाम योजना में ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा।

ऑफलाइन आवेदन ( Offline Apply )

यदि आप मां तुझे प्रणाम योजना ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको जिला कार्यालय जाकर योजना से संबंधित फार्म को प्राप्त करके, फार्म में पूछी गई जानकारी को भरकर कार्यालय में ही जमा कर दें।

मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) की विस्तार पूर्वक जानकारी देने के बाद समीक्षा करते हुए कहा जा सकता है कि प्रदेश के बेटी-बेटियों में देशभक्तिसमर्पणराष्ट्रवाद की भावना से ओतप्रोत करने वाली एक क्रांतिकारी योजना है।

अतः आपसे निवेदन है कि यदि आपको मां तुझे प्रणाम योजना 2022 पसंद आई हो तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं तथा शेयर करें एवं इसी तरह नई नई सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए वेल आइकन को जरूर फॉलो करलें जिससे आपको नई सरकारी योजनाओं ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) के बारे में अपडेट मिल सके।

FAQs…

प्रश्न- मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) क्या है?

उत्तर- मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) के तहत राज्य के बेटे-बेटियों को अंतर्राष्ट्रीय सीमा का भ्रमण कराया जाएगा।

प्रश्न- मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) की शुरुआत कब की गई?

उत्तर- मां तुझे प्रणाम योजना ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) की शुरुआत वर्ष 2013 में की गई थी लेकिन अब इस योजना को एक बार फिर से मध्य प्रदेश की सरकार वर्ष 2022 में कर रही है.

प्रश्न- मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) का उद्देश्य क्या है?

उत्तर- मां तुझे प्रणाम योजना 2022 ( Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 ) का उद्देश्य राज्य के बेटे- बेटियों मे देशभक्ति की भावना एवं राष्ट्रवाद के भाव को विकसित करना है।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap