LPG Gas Cylinder New Rate : फिर बढ़ गए गैस सिलेंडर के दाम, यहां देखें सभी राज्यों के नए रेट

LPG Gas Cylinder New Rate : भारत में सरकारी तेल कंपनियों द्वारा हर साल नए महीने की शुरुआत के दिन एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की जाती है, उसी तरह साल 2022 का आखिरी महीना शुरू हो गया है। आप सभी उम्मीदवार इस बात से वाकिफ होंगे कि तेल विपणन कंपनियों द्वारा लगातार चार या पांच महीने से 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम कम किए गए हैं, जिससे सभी उम्मीदवारों को काफी राहत देखने को मिली है.

तो आपको बता दें सभी उम्मीदवारों के लिए सभी उम्मीदवारों के लिए राहत भरी खबर है क्योंकि साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर 2022 में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) की ओर से LPG गैस सिलेंडर की कीमतों को स्थिर रखा गया है. हालांकि 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की कीमतें सरकारी तेल कंपनियों द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई हैं, जिनकी पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है।

Advertisements

एलपीजी गैस सिलेंडर के नए रेट

साल 2022 का आखिरी महीना शुरू हो चुका है और दिसंबर का यह महीना सभी कैंडिडेट्स के लिए राहत भरा रहा है। क्योंकि सरकारी तेल कंपनियों की ओर से घरेलू और गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. सभी उम्मीदवारों के लिए आपको बता दें कि तेल विपणन कंपनियों द्वारा नवंबर महीने में 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 115.50 रुपये की कटौती की गई थी. और यही दाम दिसंबर के महीने में भी स्थिर रखे गए हैं।

सभी उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर यह है कि लगातार पांच महीनों से कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की जा रही है, लेकिन दिसंबर के महीने में इन कीमतों में न तो कोई बढ़ोतरी हुई है और न ही इनमें कमी आई है, बल्कि इन कीमतों को स्थिर रखा गया है. गया है। भारत के तमाम शहरों में घरेलू और व्यावसायिक गैस सिलेंडर भी पुराने दामों पर बिक रहे हैं. हालांकि, सभी उम्मीदवारों को सहायता प्रदान करने के लिए, हम आधिकारिक वेबसाइट पर इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा जारी एलपीजी गैस सिलेंडर की नई दर के तहत पूरी जानकारी लेकर आए हैं।

Advertisements
Sell 1rs Old Notes : अगर आपके पास 1 रुपये का पुराना नोट है तो उसे यहां बेचकर आपको 7 लाख रुपये मिलेंगे।

पिछले महीने दाम कम किए गए थे

सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें कि भारत के हर शहर में घरेलू और व्यावसायिक एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग कितना बढ़ गया है और गैस सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि और कमी भी सभी उम्मीदवारों के आर्थिक जीवन को प्रभावित करती है। अब सभी उम्मीदवारों को एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमतों की जानकारी होना जरूरी है।

सभी उम्मीदवारों के लिए आपको बता दें कि 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में पिछले 4 महीने से कटौती की जा रही है. उदाहरण के लिए, पिछले महीने तेल विपणन कंपनियों द्वारा 19 किलो के वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 115.50 रुपये की कटौती की गई थी। और 6 जुलाई 2022 को घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में केवल ₹50 की कटौती की गई थी। जब से 14.2 किलो घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत स्थिर रखी गई है।

Advertisements

चार महानगरों में कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमत- (19 किलो)

नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से आपको चार महानगरों में 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों की जानकारी दी गई है, हालांकि दिसंबर 2022 में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम न तो बढ़ाए गए हैं और न ही घटाए गए हैं:-

  • दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1744 रुपए में मिल रहा है।
  • कोलकाता में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1846 रुपए में मिल रहा है।
  • मुंबई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1696 रुपए में मिल रहा है।
  • चेन्नई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1893 रुपये में मिल रहा है।

एलपीजी मूल्य आज (दिसंबर, 2022) – शहर वार सूची

दिसंबर का महीना सभी उम्मीदवारों के लिए राहत भरा रहा है क्योंकि इस महीने में सरकारी तेल कंपनियों द्वारा घरेलू और व्यावसायिक गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से आपको एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमतों की शहरवार सूची मिल जाएगी। प्रदान की गई है। जिसके तहत आप सभी शहरों में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों का पता लगा सकते हैं:-

Advertisements
शहरएलपीजी (₹/सिलेंडर)
लखनऊ1,090.50
दिल्ली1,053.00
पटना1,151.00

भारत की राजधानी दिल्ली में 19 किलो का व्यावसायिक गैस सिलेंडर कितने में बिक रहा है?

दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1744 रुपए में मिल रहा है।

Advertisements

दिसंबर के महीने में तय हुए एलपीजी गैस सिलेंडर के नए रेट क्या हैं?

भारत में सरकारी तेल कंपनियों द्वारा साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर में घरेलू और एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों को स्थिर रखा गया है।

Advertisements