Jan Dhan Yojana 2022: अगर आपका जन धन योजना बैंक खाता है तो आपका आ गया मजा खाते में आ गए पैसे !

Jan Dhan Yojana 2022: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाई जा रही है यह एक सरकारी योजना है जो हमारे समाज के गरीब और जरूरतमंद वर्ग को प्रेषण, क्रेडिट, बीमा, पेंशन, बचत और जमा खातों जैसी वित्तीय सेवाओं की आसानी से पहुंच प्रदान करती है। जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद ₹5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा और रुपए डेबिट कार्ड और रुपए किसान कार्ड में अंतर्निहित ₹100000 की दुर्घटना बीमा खबर के साथ सुविधा भी प्रदान की जाएगी!

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जनधन योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस के दिन की गई थी। इस योजना का शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को किया गया था। और उन्होंने इस योजना को शुरू किया और यह गरीब तबके के लिए एक कारगर योजना साबित हो रही है। आज हम आपको इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की बड़ी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जनधन योजना है। जनधन योजना भारत सरकार के द्वारा वित्तीय समावेशन के लिए उठाया गया एक कदम था। भारत देश के दूरस्थ क्षेत्रों तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाई है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत अब तक करोड़ों खाते खोले गए हैं। और समाज के ऐसे वर्ग तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाई गई हैं जो अब तक इन सेवाओं से वंचित थे।

Jan Dhan Yojana 2022 ओवरव्यू

योजना का नामJan Dhan Yojana
शुरू किसके द्वारा की गयीप्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
योजना के लाभबैंकिंग सुविधा को घर घर पहुंचना
किस वर्ष शुरु की गयी15 अगस्त 2014
लाभार्थीभारतीय नागरिक
विभाग का नामवित्त मंत्रालय

जनधन योजना 2022 पुरी जानकारी

Jan Dhan Yojana 2022 भारत सरकार ने उन व्यक्तियों को वित्तीय सेवाएं और उत्पाद प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री जन धन योजना (PMJDY) शुरू की, जिनके पास बैंक खाते तक पहुंच नहीं है। प्रधानमंत्री जनधन योजना का मुख्य लाभ यह है, कि यह खाता जीरो बैलेंस पर खोला जाता है मतलब प्रधानमंत्री जनधन खाते में कोई भी न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है, तो वह लोग भी इसके अंतर्गत अपना खाता खुलवा सकते हैं जिनके पास अकाउंट में डालने के लिए पैसे नहीं है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना भारत सरकार के द्वारा बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चलाया गया था और इससे करोड़ों लोगों को इस वित्तीय समावेशन मिशन के जरिए जोड़ा गया इस मिशन का मुख्य उद्देश्य भारत के प्रत्येक परिवार को बैंकिंग की मूलभूत सुविधा से जोड़ कर उनका एक बैंक के खाता वित्तीय साक्षरता लोन की उपलब्धता पेंशन बा बीमा सुविधा उपलब्ध कराने की सरकार की योजना थी।

प्रधानमंत्री जनधन योजना एक ऐसी योजना थी जिसमें बैंक वालों ने गांव-गांव जाकर कैंप लगाकर खाते खुलवाए थे। प्रधानमंत्री जनधन योजना के द्वारा जनधन के खाते को आधार कार्ड से लिंक कर उस पर दो हजार से ₹10000 टक्के ओवरड्राफ्ट की सुविधा बिना किसी गारंटी के द्वारा दी जाती है। प्रधानमंत्री जन धन योजना बैंक अकाउंट खुलवाने का मुख्य उद्देश्य समाज के निचले तबके के निम्न आय वाले लोगों को बैंकिंग दायरे में लाना और उन्हें मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराना था। और इसके साथ-साथ ओवरड्राफ्ट के जरिए छोटे-छोटे लोन उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना व बीमा आदि की सुविधा से कवर कर आना था।

School Summer Vacation

e-Shram Card Yojana 2022

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 के लिए पात्रता/योग्यता

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत आवेदक द्वारा पहली बार बैंक में खाता खोलने के लिए, नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा करना होगा जो कि इस प्रकार है

  • प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता खोलने के लिये आपको भारत का नागरिक होना चाहिए
  • जनधन योजना खाता खोलने के आपकी उम्र कम से कम 10 साल होनी चाहिए।
  • जनधन योजना के लाभ के लिये आपके पास बैंक खाता नहीं होना चाहिए।

Jan Dhan Yojana 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास संबंधी प्रमाण पत्र
  • एक पासपोर्ट साइज का फोटो ग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड

Jan Dhan Yojana 2022 आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जन धन योजना मैं अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो नजदीकी बैंक या जनसेवा केंद्र जा सकते है और अगर आप चाहे तो अपने साथ फार्म प्रिंट कर साथ ले जा सकते हैं। जिससे आपको बैंक में ज्यादा इंतजार भी नहीं करना होगा। क्योंकि अगर आप बैंक के से फार्म मांगेंगे तो बनने में कुछ समय लग सकता है।.

pm jAN dHAN yOJANA

Jan Dhan Yojana 2022 खाता खुलवाने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जनधन योजना के तहत जन धन योजना का खाता खुलवाना बहुत ही सरल है। अगर आप का अभी तक बैंक में कोई भी खाता नहीं खुला है आप को बता दे की यह खाता जीरो बैलेंस पर खुलता है। इसीलिए यह जीरो बैलेंस का खाता बोला जाता है। और अगर आपके पास खाते में डालने के लिए रुपए नहीं है तो कोई दिक्कत वाली बात नहीं है क्योंकि यह खाता जीरो बैलेंस खाता होता है
और आप को बता दे की इसमें न्यूनतम राशि का कोई प्रावधान नहीं है। क्योंकी यदि आप ने अब तक आपका कोई खाता नहीं है तो तुरंत जाइए और पास की शाखाएं आप बैंक ग्राहक केंद्र पर अभी खुलवा सकते हैं। जिसे खुलवाने के लिए आपको एक पेज का फॉर्म दिया जाएगा। और आपको अपना पहचान पत्र और आधार कार्ड साथ देकर जाना होगा।

Jan Dhan Yojana 2022 लोन स्कीम

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जनधन योजना के तहत भारत सरकार के द्वारा बैंकों के माध्यम से 2014 -15 में बड़े पैमाने पर जीरो बैलेंस खाते खुलवाए गए थे। और इन्हीं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जनधन योजना के खातों में ₹10000 तक का लोन देने का प्रावधान किया गया है। जो कि व्यक्ति अपने जनधन खाते में नियमित बचत करता है। उसे उस व्यक्ति की पात्रता के अनुसार 10000 तक का ओवरड्राफ्ट दिया जाता है। अगर आप कोई छोटा बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जन धन योजना में कम राशि का लोन आसानी से ले सकते है।

#. Jan Dhan Yojana 2022 FAQs

उत्तर . योजना 2022 के तहत 30,000 रुपये का जीवन बीमा कवर प्रदान करती है।

2. जनधन योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं?

  • आधार कार्ड या पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE

दोस्तों आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी को अच्छी लगी हुई तथा इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!

Forest Guard Bharti 2022

Anganwadi Bharti 2022

UP PCS 2022

BSF SI Requirement 

Leave a Comment

Copy link