हरियाणा [HARYANA] मैं अब कक्षा पांचवी और आठवीं में भी होगी बोर्ड [BOARD EXAM] की परीक्षाएं

2b8febfb cb11 4da5 87f6 d3ea319d5af4
हरियाणा [HARYANA] मैं अब कक्षा पांचवी और आठवीं में भी होगी बोर्ड [BOARD EXAM] की परीक्षाएं 2

इसे भी पढ़े …. MP Board 12th Hindi Pre Board Solution pdf: हिंदी प्री बोर्ड सॉल्यूशन 2022

हरियाणा [Haryana] राज्य सरकार में यह आदेश जारी कर दिया है कि अब कक्षा 10वीं और 12 वीं के अलावा कक्षा 5वी और 8वीं के लिए भी बोर्ड की परीक्षा [Board Exam] आयोजित होगी। हरियाणा [Haryana] के बच्चों के निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2011 में संशोधन के एक भाग के रूप लाया गया है। यह नियम तुरंत प्रभावी होगा और इस सेशन से राज्य के सभी सरकारी [government ]और प्राइवेट [private] स्कूलों पर लागू हो जाएगा। हरियाणा [Haryana] के सभी प्राइवेट [private],CBSC स्कूलों में भी कक्षा 5वी और 8वीं की बोर्ड परीक्षा [Board Exam] कराई जाएगी। हरियाणा [Haryana] राज्य सरकार के अनुसार यह आदेश जारी कर दिया गया है।

Advertisements

हरियाणा [Haryana] के कक्षा पांचवी और आठवीं के लिए बोर्ड परीक्षा [Board Exam] नियम

आप सभी को बता देगी हरियाणा [Haryana] राज्य सरकार के द्वारा सभी बच्चों का निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार नियम 2022 हरियाणा [Haryana] के तहत कक्षा 5वी और 8वीं में बोर्ड परीक्षा [Board Exam] आयोजित करना बहुत ही अनिवार्य हो गया है। प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष में हरियाणा [Haryana] सरकार के द्वारा सरकारी और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में परीक्षा [Exam] आयोजित कराई जाएगी। कक्षा 5वी और 8वीं के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट होने के लिए हरियाणा बोर्ड परीक्षा [Haryana Board Exam] को पास करना बहुत अनिवार्य होगा।

बिना परीक्षा के मिलेगी Government Job 2022, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन ….

Advertisements

हरियाणा [Haryana] राज्य सरकार द्वारा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSC) केवल कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक संबंध देता है। इसका मतलब है कि कक्षा 8वीं तक राज्य के सभी स्कूल हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (BSEH) के तहत आयोजित होगी।

Advertisements