E-Shram card registration form | जानिए क्या है ई-श्रम कार्ड | e-Shram card benefit | E-Shram card Apply

ई-श्रम कार्ड सरकार की ओर से जारी किए जाने वाला एक ऐसा स्पेशल कार्ड है, जिसका फायदा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को मिलेगा, लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ई-श्रम (e-shram)की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा।

जैसे कि आप सभी जानते हैं देश के सभी राज्यों में ई-श्रम कार्ड बनाए जा रहे हैं जो कि सरकार की एक विभिन्न योजनाओं में से एक है।ई श्रम पर पंजीकरण करने से सरकार और कामगारों के बीच की दूरी खत्म होगी।

आपातकाल महामारी जैसे कठिन परिस्थितियों में सरकार अंतिम पंक्ति में खड़े असंगठित कामगार मदद पहुंचाने में सक्षम होगा।

ई-श्रम कार्ड (e shram card) कौन बनवा सकता है ?

जानकारी के अनुसार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर के रूप में काम करने वाले लोग ई श्रम पोर्टल (e-Shram Portal) से इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रवासी मजदूर, ईंट भट्ठा श्रमिक, मछुआरे, सॉ मिल के कर्मचारी, बीडली रोलिंग, लेबलिंग और पैकिंग, बढ़ई, रेशम उत्पादन श्रमिक, नमक श्रमिक, टेनरी वर्कर्स, भवन और निर्माण श्रमिक, चमड़ा श्रमिक,घरेलू श्रमिक, नाई, अखबबार बेचने वाले, रिक्शा चालक, ऑटो चालक, रेशम उत्पादन कार्यकर्ता, घर की नौकरानी, सड़क पर सामान बेचनेवाले, मनरेगा वर्कर्स, कृषि मजदूर,दूध का कारोबार करने वाले किसान, सब्जी और फल विक्रेता ई श्रम पोर्टल (e-Shram Portal) से अपना ई-श्रम कार्ड (e-shram card) बनवा सकते हैं। 

e-shram card कार्ड बनवाने वालो को मिलेगा फ्री बीमा

हमारी जानकारी के मुताबिक ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक (registered labour) को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर (accidental insurance cover) दिया जाएगा। पोर्टल के अनुसार ई-श्रम पोर्टल (e shram portal) पर रजिस्टर्ड श्रमिक यदि किसी दुर्घटना का शिकार होता है, तो मृत्यु या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये आर्थिक मदद की जाएगी । अगर श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होता है तो इस बीमा योजना की मदद से 1 लाख रुपये का हकदार होगा।

कैसे बनेगा ये कार्ड? 

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा, इसके बाद आपको self रजिस्ट्रेशन पर click करना होगा, इसके बाद आपको आधार (Adhar) से लिंक किए गए,मोबाइल नंबर के साथ OTP के जरिए login करना होगा, इसके बाद आपको आधार नंबर भरना होगा और OTP के जरिए prosess में आगे बढ़ना होगा और आपकी जानकारी screen पर आ जाएगी और आपको इसे except करना होगा, इसमें कई फॉर्म आएंगे, जिन्हें आपको भरना होगा और उसमें मांगी गई अपनी सभी जानकारी देनी होगी, इसके बाद आपका कार्ड बन जाएगा। साथ ही आप इसे अपने आसपास किसी भी सीएससी CSC पर जाकर भी अपना यह कार्ड बनवा सकते हैं।

श्रमिक को अपना रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करने हेतु इन दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी –

  • आधार कार्ड या आधार संख्या
  • अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • चालू बैंक खाता

आधार, मोबाइल से लिंक ना होने की स्थिति में श्रमिक निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर लिंक करवा सकता है तथा बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए 31 दिसंबर तक राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जा रहा है इस कार्ड के लिए कोई भी 16 से 59 वर्ष का व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करा सकता है।

इसी प्रकार की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को लगातार विजिट करे तथा वेबसाइट को बुकमार्क में सेव करे. इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास शेयर जरूर करे. धन्यवाद …

X
Optimized by Optimole